Acting Tips: कैसे अपना उच्चारण ठीक करें, ये हैं आसान टिप्स

how to Improve hindi diction & language problems

हेल्लो दोस्तों... Once again webcome back rkz theatre and filsm group. एक बार फिर हम आपके लिए एंक्टिंग टिप्स लेकर आ हैं। आप हमारे टिप्स देखते हैं इसलिए हम आपकी पसंद पर आपके लिए स्पेशलिय हिंदी में टिप्स लाते हैं।

एक बार फिर हम आपके लिए लाए हैं how to improve acting language, कैसे हम diction, pronunciation or उच्चारण अलफाज अपने ठीक करें।

Shayari- बुलंदी की उड़ान पर हो तो ज़रा सबर रखो, परिंदे बताते हैं कि आसमान में ठिकाने नहीं होते।

दोस्तों अगर आपको फिल्मों में काम करना है तो सबसे पहले आपको अपना उच्चारण या तलफुस ठीक करना होगा। चाहे आप शुरूआत में थिएटर करें या फिर फिल्मों में अपना कॅरियर बनाने की शुरूआत कर रहे हों। अगर आपका उच्चारण ठीह है तो लोग आपको सुनना भी पसंद करेंगे।

सबसे ज्यादा लोगों को स, श- ज ज़ जैसे शब्दों में ज्यादा प्रोब्लम होती है। कई लोग तो ड को र बना देते हैं। जैसे ट्रेन पटरी पर दौर रही है। जबकि इसका सभी उच्चारण होता है ट्रेन पटड़ी पर दौड़ रही है। दौर का मतलब होता है वक्त, समय और दौड़ का मतलब होता है भागना रेस। कुछ लोगों को श की जगह स का यूज करते हैं जैसे शनि को सनि बोलते हैं, शरबत को सरबत, शुभ को सुभ और शुरूआत को सुरूआत बोलते हैं। इसके लिए आपको उच्चारण यानी Diction की क्लास लेने होगी।

इसके लिए आप टीवी, एफएम रेडियो, youtube video को देखें, एडस को देखिए, कैसे लोग उसमें बोलते हैं उनके शब्दों पर ज्यादा गौर कीजिए। सुनिए कि कहा वो लोग स, श, ज, ज़, क, क़, ख, ख़ का यूज कर रहे हैं।

इसके साथ ही आप अपनी मनपंदीदा बुक भी पढ़िए, स्टोरी बुक, कार्टून की बुक, और न्यूज पेपर को पढ़ें। अगर आप अपने इनकी फिर भी गलती कर रहे तो आपको समझ नहीं आ रहा है तो आप इंटरनेट का यूज करें और इसमें गूगल ट्रांसलेट और शब्दकोश का यूज करें। वहां पर आप उस शब्द को लिखे और स्पीकर का बटन दबाएं और क्लिक कर उसे सुने उससे भी काफी मदद मिलेगी।


उर्दू के कई ऐसे वर्ड है जिन्हें हम आपनी डेली लाइफ में यूज करते हैं और इसके बारे में भी हम नहीं जाते हैं जैसे जिंदगी, नक़ल, शरीफ, खुददार, अक़्ल, सुकून, बेबाक कुछ ऐसे शब्द है जिसका हम यूज दिन में कई बार करते हैं। उर्दू के लिए आप मुंशी प्रेम चंद के नाटक, मिर्जा गालिब के नाटक को यूट्यूब पर देखे। साथ ही आप उर्दू की हिंदी शायरी को पढ़ें। थिएटर के उर्दू हिंदी नाटक और शायरी समारोह में भी जाएं।

1 कबीर दोहे

2. उच्चारण अभ्यास

3. हिंदी गिनती

4. टंग ट्यूस्टर इंग्लिश और हिंदी
Acting Tips: कैसे अपना उच्चारण ठीक करें, ये हैं आसान टिप्स Acting Tips: कैसे अपना उच्चारण ठीक करें, ये हैं आसान टिप्स Reviewed by Rkz Theatre Team on March 15, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.