Acting Tips: कैसे करें लोगों को ऑब्जर्व, ये हैं ऑब्जरवेशन के आसान टिप्स

How to practice observation in hindi



हैल्लो दोस्तों आरकेज थिएटर ग्रुप आपके लिए एक बार फिर एक्टिंग से संबंधित हिंदी में टिप्स लेकर आए हैं। इस टॉपिक में हम बात करेंगे कि कैसे आप ऑब्जरवेशन या अवलोकन करें।

बता दें कि एक्टिंग में एक एक्टर की ऑब्जरवेशन ही उसकी इमाजिनेशन का अहम पार्ट होता है। इसकी प्रेक्टिंस करने से आपकी मेमोरी और आपको हर चीज के लिए एक्टिव बनाता है। यू कहें कि इमेजिनेशन का ट्रिगेर होती है।

ये आपके आस पास होने वाली हर एक छोटी चीज पर आपका ध्यान पूरी तरह केंद्रित कर देती है। वहीं प्रोफेशनल एक्टर इस मामले में बड़े ही कमल के ऑब्जर्वर होते हैं। वो किसी भी चीज को बहुत ही जल्द कैस कर लेते हैं।

अब आपके मन मैं भी यही सवाल उठ रहा होगा कि आखिर वो ऐसे करते कैसे हैं और कैसे वो अपने कौशल को इतना विकसित कर लेते हैं जिसे हम चैंजिज भी कहते हैं।

बता दें कि ऑब्जरवेशन का मतलब ये नहीं होता है कि आप हर किरदार में एक ही तरह की एक्टिंग करते रहें। ऑब्जरवेशन का सीधा और सरल मतलब है कि अपनी एक्टिंग इंस्ट्रूमेंट को विकसित करना है। आप ऑब्जरवेशन के जरिए ही आप अपने किरदार को दमदार और प्रभावशाली बना पता हैं।

कैसे और कहां से करें ऑब्जरवेशन?

ऑब्जरवेशन को लेकर सबसे पहले लोगों के मन में एक ही सवाल आता है कि कैसे और कहां किया जाए। आप ऑब्जरवेशन कहीं भी और कभी भी कर सकते हैं। बस,मॉल,लोकल ट्रेन, मेट्रो, दुकान, होटल, रेस्तरां, सड़कों और कहीं भी जहां आप किसी चीज को देख रहे हैं और उसे ऑब्जरवेशन कर रहे हैं। इसके लिए आप हमारा वीडियो देखें। उससे आपको और भी कई चीजों के बारे में पता चलेगा।

दोस्तों जो आर्टिस्ट अभिनय की दुनिया में अपना कॅरिएर बनाना चाहते हैं वो हमारे ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हैं इसके लिए हमने अपना मोबाइल नंबर और मेल आईडी भी अपने कॉन्टेक्ट अस में दे रखा है।

(इस लिंक (Acting Tips Video) पर क्लिक कर देखें एक्टिंग से संबंधित कई टिप्स)
Acting Tips: कैसे करें लोगों को ऑब्जर्व, ये हैं ऑब्जरवेशन के आसान टिप्स Acting Tips: कैसे करें लोगों को ऑब्जर्व, ये हैं ऑब्जरवेशन के आसान टिप्स Reviewed by Rkz Theatre Team on March 21, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.