Acting Tips: कैसे अपनी आवाज को साफ और भारी बनाएं, ये है आसान टिप्स

Clear and Deep Voice Class Acting Tips In Hindi
हैल्लो दोस्तों हम आपके लिए हर बार एक्टिंग से संबंधित कुछ ना कुछ एक्टिंग टिप्स लाते रहे हैं। आर हमारे वीडियो को देखते हैं और लाइक करते हैं इसलिए हम आपके लिए, आपकी पसंद प हर बार एक्टिंग से संबंधित नए नए एक्टिंग टिप्स लाते रहते हैं।

यहां पढ़ें: Acting Tips: कैसे अपनी आवाज को साफ और भारी बनाएं, ये है आसान टिप्स

हम बात कर रहे हैं कि आप कैसे अपने आवाज को क्लियर और डिप लाउड वॉइज कर सकते हैं वो भी कुछ आसान टिप्स के जरिए। यहां बात voice,  deep voice,  low voice, loud voice, middle voice, child voice etc की हो रही है।

हर किसी के बोलने का तरीका अलग होता है हर किसी की आवाज अलग है। सिर्फ बॉलीवुड एक्टर ही नहीं, कुछ लोगों की प्रसनल लाइफ में भी उनकी आवाज बहुत clear and loud voice होती है। लेकिन यहां हम बात कर रहे हैं आप कैसे अपनी आवाज को साफ और भारी  कर सकते हैं। अगर आप प्रैक्टिस करेंगे तो जरुर आप अपनी आवाज में फर्क देखेंगे। क्योंकि practice make a man perfect.
 
Vocal Chord
सबसे पहले हमें समझना होगा कि हम जो बोलते है वो कहा से और कैसे होता है। हम शरीर के किस इंस्ट्रूमेंट का यूज कर रहे हैं। ये हमे समझना होगा। हम सभी के गले में एक वॉक्ल कॉर्ड (vocal chord) होता  है। ये हमारे गले में एक तरह का इंस्ट्रूमेंट होता है। हम सभी जानते हैं कि दो तरह की आवाज पीच होती है।

यहां पढ़ें: Acting Tips- कैसे अपना उच्चारण ठीक करें, ये हैं आसान टिप्स

Two Type of Pitches
दोस्तों हम सभी जानते हैं कि आवाज की पीच दो तरह की होती है जैसा की ऊपर बताया है। जैसे आपने कई लोगों की आवाज सुनी होगी वो हमेशा हाई पिच में ही बोलते हैं और वहीं कई लोग लो पिच पर बोलते हैं। चाहे वो कितना ही तेज बोलें उनकी आवाज लो ही रहती है। (ये डायलॉग दो तरीक से बोलना है एक तेज आवाज में और दूसरा धीमी आवाज में) उदाहरण के लिए--- शराफत की दुनिया का किस्सा ही खत्म, अब जैसी दुनिया वैसे हम, दूसरा है - विजय दीनानाथ चौहान पूरा नाम,  बाप का नाम दीनानाथ चौहान,  मां का नाम सुहासिनी चौहान,  गांव मांडवा,  उमर 36 साल,  नौ महीना आठ दिन सालवां घंटा चालू है।

Noise Sound Creater
ऐसे ही दोस्तों हम साउड को दो तरीक से निकालते हैं। लेकिन कई लोग बहुत महिर होते है वो कई तरह की आवाजे भी निकाल लेते हैं। लेकिन यहां हम बेसिक की बात कर रहे हैं। एक होता है नाक से साउंड, नाक से साउंड ये वो साउंड होता है जो हम नाक से बोलते हैं। कई सिंगर तो नाक से गाना भी गा लेते हैं। ऐसे ही दूसरी तरफ नॉर्मल साउंड होता है। जो गले से बोला जाता है जिसमें आवाज को जोर से आपके गले से बाहर खिचके निकाली जाती है। (ये डायलॉग दो तरीक से बोलना है एक तेज आवाज में और दूसरा धीमी आवाज में)  उदाहरण के लिए- इतनी शिद्दत से मैंने तुम्हें पाने की कोशिश की है, कि हर जर्रे ने मुझे तुमसे मिलाने की साजिश की है। उदाहरण- कहते हैं अगर किसी चीज को दिल से चाहो, तो पूरी कायनात उसे तुमसे मिलाने की कोशिश में लग जाती है।

Deep Breath
इसके बाद बात करते हैं गहरी सांस (deep breath) की, दोस्तों आपको चेक करना होगा कि आप जो सांस ले रहे हैं। वो आपके शरीर के कौन से भाग में है जा रही है। कई लोग सांस लेते समय हवा को अपने फेफड़ों (लंग्स) में भरते है तो कई लोग पेट तक सांस खिंचते हैं। इससे बोलने पर काफी फर्क होता है।  

यहां पढ़ें: Career Tips- अगर आप भी सिखना चाहते हैं एक्टिंग, तो इन संस्थानों में करें आवेदन

लेकिन दोस्तों एक्टिंग के लिए आपको हमेशा पेट से ही सांस लेनी चाहिए। अगर आप पेट से सांस लेते है और बोलते हैं तो आपके पेट पर ज्यादा खिचाव पड़ेगा। जैसे अगर आप सांस लेते है और उस वक्त आपके लंग्स फूल जाते हैं और शॉल्डर ऊपर उठ जाते हैं तो आप फेफड़ो से सांस ले रहे हैं।

और आपको पेट से सांस लेनी हो तो आप एक बेड पर लेट जाएं और तब सांस ले। तब आपको महसूस होगा कि आपकी सांस पेट तक जा रही है या नहीं। उदाहरण के लिए- (एक सांस में इस लाइन को बोले)- दुनिया में गरीब पैदा होना कोई जुर्म नहीं, कोई पाप नहीं... मगर गरीब मरना सबसे बड़ा जुर्म है सबसे बड़ा पाप है।

Neck Exercise
उसके बाद आप एक और टिप्स इस्तेमाल कर सकते हैं। आप अपनी neck यानी की गर्द का इस्तेमाल करके भी अपनी आवाज में फर्क महसूस कर सकते हैं। आप अपनी नेक पीछे करके और फिर आपको कुछ लाइने बोलनी होंगी। इससे आपकी आवाज में काफी फर्क नजर आएगा। पहले आप अपनी गर्दन को पीछे कीजिए और उसके बाद आप गर्दन की मोमेंट के साथ इस संटेंस को बोलें। उदाहरण- मैं सुन रहा हूं कि मेरी आवाज बदल रही है। 4 से 5 बार इसे बोलने की कोशिश करें।

दोस्तों जो आर्टिस्ट अभिनय की दुनिया में अपना कॅरिएर बनाना चाहते हैं वो हमारे ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हैं इसके लिए हमने अपना मोबाइल नंबर और मेल आईडी भी अपने कॉन्टेक्ट अस में दे रखा है।

(इस लिंक (Acting Tips Video) पर क्लिक कर देखें एक्टिंग से संबंधित कई टिप्स)

Acting Tips: कैसे अपनी आवाज को साफ और भारी बनाएं, ये है आसान टिप्स Acting Tips: कैसे अपनी आवाज को साफ और भारी बनाएं, ये है आसान टिप्स Reviewed by Rkz Theatre Team on March 21, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.