जानें एक्टिंग (अभिनय) क्या है?

कई लोगों के मन में एक्टिंग शुरू करने से पहले और उसके बाद भी कई सवाल होते हैं जैसे एक्टिंग क्या है, ये कैसे होती है, क्या कोई कैपसूल खाया जाता है, इसे कहां से सीखा जा सकता है। तमाम ऐसे सवालों के जवाब लेकर आ हैं हम आपके लिए ताकि आप एक्टिंग को बारीक से समझ सकें।

एक्टिंग एक ऐसी कला है जो कभी सीखी नहीं जाती बल्कि आपको खुद-ब-खुद उसके लिए एक्टिव रहना होगा। आपको एक्टिंग को समझना होगा। दूसरे एक्टर को देखकर सीखना होगा।

Latest News - अगर आप में भी है एक्टिंग का कीड़ा, तो ये है पूरा प्रोसेस

अगर आप एक्टिंग को समझना चाहते हैं तो इसके लिए आपको स्तानिस्लाव्स्की की किताबों को पढ़ना होगा। स्तानिस्लाव्स्की ने इंसान के आत्म को दो भागों में विभाजित किया है चेतन और अवचेतन यानी conscious and subconscious होता है।

मनुष्य एक साथ नियंत्रित रूप में दो जीवन जीता है,  उसके दो स्वभावगत पहलू रहते हैं, "बाहरी" और "भीतरी", पर व्यक्ति हमें हमेशा समूचा एकरूप दिखाई देती है।

जब आप कोई सीन करते हैं तो आपके यानी कान, नाक, मुंह, आंखें और त्वचा के माध्यम से हमारे चेतन मस्तिष्क  तक जाती है। वो उसे हमारे अवचेतन  यानी हमारे माइंड तक पहुंचते हैं।


अवचेतन  उसका रिएक्शन  और इमोश्न्स को क्रिएट  करके एक मोटिव फॉर्स पैदा करता है, जिसे conscious mind receive करता है और शरीर में एक्शन होता है, और चेहरे पर भाव झलकते हैं।

एक्टिंग के लिए आपको सिर्फ कुछ टेक्निक्स और कुछ रूल्स बता दिए जाते हैं उसके बाद सबकुछ आप पर छोड़ दिया जाता है कि आप उस रोल या सीन को कितने अच्छे तरीके से कर पाते हैं।

Latest News - अगर आप भी बनना चाहते हैं एक्टर, तो इन 10 बातों को रखें हमेशा याद

अभिनय करने के लिए इंसान को हमेशा कला की जरुर होती है वो मशीन नहीं है उसके अंदर इमोश्न्स हैं। जो हर स्थिति में दिखाई देते हैं।

जब आप अपने आपको समझने लगेंगे कि आप किसी स्थिति में कैसे हैं और क्या कर रहे हैं तो आपको हमेशा एक्टिंग में भी याद रहेगा कि मुझे कब कौन सा भाव या एक्सप्रेशन देना है।

दोस्तों जो आर्टिस्ट अभिनय की दुनिया में अपना कॅरिएर बनाना चाहते हैं वो हमारे ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हैं इसके लिए हमने अपना मोबाइल नंबर और मेल आईडी भी अपने कॉन्टेक्ट अस में दे रखा है।

(इस लिंक (Acting Tips Video) पर क्लिक कर देखें एक्टिंग से संबंधित कई टिप्स)


जानें एक्टिंग (अभिनय) क्या है? जानें एक्टिंग (अभिनय) क्या है? Reviewed by Rkz Theatre Team on March 31, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.