अगर आप में भी है एक्टिंग का कीड़ा, तो ये है पूरा प्रोसेस

आज के वक्त में हर दूसरा शख्स एक्टिंग को लेकर काफी क्रेजी है। वो चाहता है कि मैं फिल्मों में एक्टिग करू और मेरा भी नाम हो और शौहरत कमाऊ। अगर आप भी एक्टिंग में अपना कॅरियर बनाने की सोच रहे हैं तो इन टिप्स को फॉलो जरुर करें।

हम आपको इसके जुड़ी छोटी से छोटी बात को बताने जा रहे हैं। इसके लिए क्या योग्ता होती है, क्या कोर्स है, कॉलेज या एक्टिंग स्कूल और कैसे फिल्मों में पहुंचा जाए। ऐसी तमाम बाते हम आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं। सबसे पहले बात करते हैं योग्यता की।


कोर्सेज
अगर कोर्सेज की बात करें तो इसके लिए ग्रेजुएशन और मास्टर, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्सेज की अवधि अलग अलग है। पीजी डिप्लोमा 2 साल,डि प्लोमा इन एक्टिंग 3 साल, एक्टिंग ग्रेजुएशन 3 साल, 6 महीने का सर्टिफिकेट कोर्स और 2 साल की मास्टर डिग्री समेत आप इसके लिए पीएचडी भी कर सकते हैं।

योग्यता
इस लाइन में करियर बनाने के लिए आपको कम से कम 12वीं पास होना जरुरी है। उसके बाद आपको किसी कॉलेज या एक्टिंग संस्थान से एक्टिंग की पढ़ाई करनी होगी। इसके लिए आप ग्रेजुएशन और मास्टर, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स भी कर सकते हैं। जिनके लिए 12 पास होना जरुरी है।

ऐसे करें फिल्म और टीवी में एंट्री
जब आप एक्टिंग क्लास लें उसके बाद आप इस फिल्ड में काम करने के लिए उतर जाएं। मॉडलिंग और एक्टिंग एक दूसरे के काफी नजदीक हैं। आप हर दिन इन दोनों के लिए ऑडिशन देते रहें। कई लोग मॉडलिंग के जरिए भी एक्टिंग में आते हैं।

ये हैं एक्टिंग संस्थान
नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा- नई दिल्ली
दिल्ली फिल्म इंस्टीट्यूट- नई दिल्ली
फिल्म इंस्टीट्यूट- पुणे
सत्यजीत रे फिल्म इंस्टीट्यूट- कोलकात
एशियन अकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलिविजन- नोएडा यूपी
अनुपम खेर की एक्टर प्रिपेयर्स इंस्टीट्यूट- मुंबई
सुभाष घई की व्हिसलिंग वुड्स इंटरनेशनल- मुंबई

Latest News - लोकल टैलेंट ढूंढने के लिए दिल्ली सरकार की नई पहल, ऐसे करें अप्लाई 

दोस्तों अंत में एक बात जरुर याद रखें। इस लाइन में संघर्ष बहुत है। इसलिए जब भी आप इस लाइन में आने के बारे में सोचे तो संघर्ष और धैर्य के साथ अपने काम में लगे रहें। 

दोस्तों जो आर्टिस्ट अभिनय की दुनिया में अपना कॅरिएर बनाना चाहते हैं वो हमारे ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हैं इसके लिए हमने अपना मोबाइल नंबर और मेल आईडी भी अपने कॉन्टेक्ट अस में दे रखा है।

(इस लिंक (Acting Tips Video) पर क्लिक कर देखें एक्टिंग से संबंधित कई टिप्स)


अगर आप में भी है एक्टिंग का कीड़ा, तो ये है पूरा प्रोसेस अगर आप में भी है एक्टिंग का कीड़ा, तो ये है पूरा प्रोसेस Reviewed by Rkz Theatre Team on March 25, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.