Career Tips: 12वीं पास के बाद इन 7 कोर्स में बनाए अपना सफल कॅरियर

Courses after 12th Career, Salary And Good Job Opportunities

Career Tips में हम बात कर रहे कि 12वीं पास के बाद आप कौन कौन से कोर्स कर सकते हैं। सफलता पाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं। कोई कड़ी मेहनत करता है, तो कोई नई चीज सीखता है।

हर किसी के मन में सवाल होता है कि वो 12 के बाद क्या करे और किसी प्रोफेशन को चुने, जिसमें उसके सफलता मिले। हम आपको 12 के बाद तीन स्ट्रीम के बारे में बताने जा रहे हैं कि आप किस स्ट्रीम से कौन सी पढ़ाई कर सकते हैं। ताकि आपका भविष्य और भी ज्यादा सफल हो सकते।

अगर आप साइंस या कॉमर्स के छात्र भी है तो कोई फर्क नहीं आप इन कोर्स में भी अपना कॅरियर बना सकते हैं। हमेशा साइंस और कॉमर्स की तुलना में आर्ट के स्टूडेंट्स को अलह ही नजर से देखा जाता है।

अगर आप 12 के बाद कोर्स तलाश रहे हैं तो इन कोर्स के बारे में भी जान लें। जो आपको काफी सफलता दिला सकते हैं। 12वीं क्लास पास करने के बाद आप इन 8 कोर्स में से किसी भी एक में अपना भविष्य बना सकते हैं। जैसे...

यहां पढ़ें: Career Tips- अगर आप भी सिखना चाहते हैं एक्टिंग, तो इन संस्थानों में करें आवेदन

1- B.A. (बैचलर  ऑफ़  आर्ट्स) तीन साल की डिग्री है। इसे करने के बाद आप टीचर, आईएएस, सिविल सर्विसिज के लिए आवेदन कर सकते हैं।

2- B.Ed (बैचलर  ऑफ़  एजुकेशन) इससे आप टीचर बन सकते हैं। जिसके लिए आपको B.ED की जरुरत पड़ती है।वर्तमान में ये 2 साल की डिग्री है। इसके लिए आपको संस्थानों से संपर्क करना होगा।

3- Basic School Course Teacher यह भी एक अच्छा कोर्स है। ये भी बीएड की तरफ 2 साल का है। इसके लिए आप राजस्थान और यूपी में संपर्क कर सकते हैं। इसे करने के बाद प्राथमिक स्तर तक के विद्यालय के अध्यापक बन सकते हैं।


4- फैशन डिजाइनिंग कोर्स- आप 12वीं के बाद ये कोर्स भी कर सकते हैं। अगर आप फैशन की दुनिया में जाना चाहते हैं। आज के वक्त में हर इंसान फैशन की तरफ पागल है ऐसे में आप भी इस कोर्स को करके एक बड़े फैशन डिजाइनर बन सकते हैं।

5- होटल मैनेजमेंट कोर्स- आज के वक्त में लोग होटल मैनेटमेंट का कोर्स काफी प्रचलित है। इसमें आपको होटल के रखरखाव, देखभाल और यात्रियों की देखरेख का काम करना होता है। इस कोर्स को करके भी आप होटल लाइन में अपना बड़ा कॅरियर बना सकते हैं। 12 पास करने के बाद आप इस कोर्स को कर सकते हैं। बता दें कि कई बड़े बड़े संस्थान इन कोर्से को करवाते हैं।

6- ITI डिप्लोमा- आज हर किसी कंपनी में आईटी की जरुरत होती है। इस कोर्स को करे भी आप अपना कॅरियर बना सकते हैं। इसमें आप डिप्लोमा, डिग्री भी कर सकते हैं जो कम्प्यूटर की फिल्ड से संबंध रखती है। आप सरकारी और प्राइवेट दोनों ही संस्थानों में जॉब कर सकते हैं। इस कोर्स को करने के बाद आप कई कंपनियों में कंप्यूटर ऑपरेटर, इलेक्ट्रिसियन, मैकेनिल इंजिनियर के तौर पर का कर सकते हैं।

7- पत्रकारिता का कोर्स- अगर आप 12 पास करने वाले है और अखबार और टीवी पत्रकारिता में कॅरियर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आप डिप्लोमा, सर्टिफिकेट और डिग्री कोर्स कर सकते हैं। हर मीडिया संस्थान का आपना मीडिया स्कूल है और वो उन्हें जॉब की गारेंटी भी देते हैं। इसके लिए आप दिल्ली यूनिवर्सिटी में भी संपर्क कर सकते हैं। यहां डिग्री कोर्स करवाया जाता है।

दोस्तों जो आर्टिस्ट अभिनय की दुनिया में अपना कॅरिएर बनाना चाहते हैं वो हमारे ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हैं इसके लिए हमने अपना मोबाइल नंबर और मेल आईडी भी अपने कॉन्टेक्ट अस में दे रखा है।

(इस लिंक (Acting Tips Video) पर क्लिक कर देखें एक्टिंग से संबंधित कई टिप्स) 
Career Tips: 12वीं पास के बाद इन 7 कोर्स में बनाए अपना सफल कॅरियर Career Tips: 12वीं पास के बाद इन 7 कोर्स में बनाए अपना सफल कॅरियर Reviewed by Rkz Theatre Team on March 23, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.