Career Tips: अगर आप भी सिखना चाहते हैं एक्टिंग, तो इन संस्थानों में करें आवेदन

Career in Acting Hindi Tips

हैल्लो दोस्तों, हम हमेशा आपके लिए एक्टिंग से संबंधित कुछ ना कुछ टिप्स लाते रहे हैं। आज हम बात कर रहे हैं एक्टिंग में कॅरियर बनाने वालों के लिए। अगर आप बचपन से एक्टिंग के शौकिन हैं और इस लाइन में अपना कॅरियर बनाना चाहते हैं और जानने चाहते हैं कि कैसे और कहां से एक्टिंग सीखें। आपके हर सवाल का जवाब यहां मिलेगा।

दिल्ली हो या मुंबई हर जगह एक्टिंग के सरकारी संस्थान और प्राइवेट स्कूल खुले हुए हैं। बता दें कि एक्टिंग के लिए भी आपको पढ़ाई करनी होती है, डिप्लोमा, डिग्री कोर्स होते हैं।

एक्टिंग के क्षेत्र का सबसे बड़ा इंस्टिट्यूट है नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा जो दिल्ली में मंडी हाउस मेट्रो स्टेशन के पास है। ये एक सरकारी संस्थान है। इस इंस्टिट्यूट में सीटें कम होने के कारण काफी मुश्किल से एडमिशन होता है।

लेकिन इसके अलावा भी कई संस्थान हैं। जो एक्टिंग के कोर्स करवाते हैं। कई प्रायवेट संस्थानों में ‍‍एक्टिंग का कोर्स करवाते हैं। पीजी डिप्लोमा इन एक्टिंग का दो वर्षीय कोर्स, डिप्लोमा इन एक्टिंग तीन वर्षीय कोर्स, पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन सिनेमा का तीन वर्षीय कोर्स और एक्टिंग फास्ट ट्रेक 6 माह का कोर्स भी होता है।

ये हैं देश के प्रमुख एक्टिंग संस्थान...

नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा- नई दिल्ली
इंडियन एकेडमी ऑफ ड्रामेटिक आर्ट्स- नई दिल्ली
फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया- पुणे
सिटी पल्स इंस्टिट्‍यूट ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन- गांधीनगर गुजरात
सत्यजीत रे फिल्म इंस्टीट्यूट, कोलकाता प.बंगाल

अधिक जानकारी के लिए आप इस लिंक (Acting Tips Videos) पर क्लिक करके एक्टिंग टिप्स के वीडियो भी देख सकते हैं।
Career Tips: अगर आप भी सिखना चाहते हैं एक्टिंग, तो इन संस्थानों में करें आवेदन Career Tips: अगर आप भी सिखना चाहते हैं एक्टिंग, तो इन संस्थानों में करें आवेदन Reviewed by Rkz Theatre Team on March 18, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.