NSD: राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय में करें आवेदन, यहां पढ़ें एडमिशन 2018 का पूरा प्रोसेस

राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय विश्व के अग्रणी नाट्य प्रशिक्षण संस्थाओं में से एक और भारत में अपनी तरह का एक मात्र संस्थान है। कला एवं संस्कृति का टॉप इंस्टीट्यूट नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा, जिसे हम एनएसडी भी कहते हैं।
बता दें कि एनएसडी ने तीन साल डिप्लोमा में एडमिशन होता है। इस साल के लिए आप आवेदन कर सकते हैं। एनएसडी पाठ्यक्रम का मुख्य उद्देश्य अभिनय, निर्देशन, परिकल्पना और अन्य रंगमंचीय विधाओं में प्रशिक्षण द्वारा एक सफल कलाकार बनाना है।

योग्यता

किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक

कम से कम 6 नाटकों में भाग लेने का अनुभव

हिंदी और अंग्रेजी का व्यावहारिक ज्ञान

आयु सीमा- न्यूनतम 20 व अधिकतम 30 साल

ऐसे होता है सलेक्शन

एनएसडी  द्वारा गठित चयन समिति,उम्मीदवारों की प्रतिभा और रूझान का आंकलन करेगी. इसके बाद चयन समिति निर्णय करेगी। चयन समिति का निर्णय अंतिम होगा।

ऐसे कर सकते हैं आवेदन
आवेदन के लिए फॉर्म http://nsd.gov.in/ से डाउनलोड करना होगा। संस्थान के पते पर 225 रूपए का डीडी या पे ऑर्डर भेजकर मंगवाना होगा। याद रखें कि फॉर्म भरकर भेज रहे हैं तो The Director, National School of Drama, New Delhi के पक्ष में 150 रूपए का डीडी भेजना होगा।

ये है भेजने का पता
डाउनलोड किए हुए फॉर्म को पूरा भरकर संस्थान के नोटिफिकेशन के बाद भेजना होता है इस बार के लिए आप आवेदन कर सकते हैं। फॉर्म के लिफाफे में 150 रूपए का डिमांड ड्राफ्ट या पे ऑर्डर होना जरूरी है, नहीं तो फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा। फॉर्म इस पते पर भेजना है- Dean Academics, National School of Drama, Bahawalpur House, Bhagwandas Road, New Delhi - 110001
NSD: राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय में करें आवेदन, यहां पढ़ें एडमिशन 2018 का पूरा प्रोसेस NSD: राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय में करें आवेदन, यहां पढ़ें एडमिशन 2018 का पूरा प्रोसेस Reviewed by Rkz Theatre Team on March 16, 2018 Rating: 5

1 comment:

Powered by Blogger.