Voice Exercise Tips Part- 2: ऐसे करें वॉइज एक्सरसाइज, देखें वीडियो

Voice Exercise Tips

Rkz theatre group आपके लिए हमेशा एक्टिंग से संबंधित  कुछ खास टिप्स लाता रहा है। और इस बार भी हम अपने beginner actors and Actress और Audience के लिए Voice Exercise Tips लाए हैं। last tips में हमने voice tips पर बात की थी। इसमें हम voice exercise tips पर बात करेंगे। तो Voice Exercise Tips part - 2 में सबसे पहले बात करते हैं।

1. Mechanics  voice -  हम सभी जानते है कि हमारी आवाज एक मशीन की तरह काम करती है। हम हर तरह की आवाज, music, vibrating, sound effect etc create कर सकते हैं। हमे सबसे पहले अपनी बॉडी को समझना होगा कि हम किस तरह की voice produce कर सकते हैं। hard work करेंगे तो कुछ भी हो सकता है। जब भी हम कोई text बोलेते हैं या sound create करते हैं तो एक meaning निकलता है।

2. Breathing – हम सभी जानते है कि breathing हमारे लिए कितनी जरूरी है। हमारी body के लिए और सभी पार्ट्स के लिए इसमे vocal sound भी आता है। एक अच्छी voice के लिए आपकी breathing और voice का coordination perfect होना चाहिए। इसलिए हमेशा breathing के साथ voice sound को create करें। pitches के साथ खेले।

3. Poster -  एक Actor या Actress के लिए Acting में body gesture or posture जरुरी है वैसे ही voice को एक modify या smooth करने के लिए आपको body posture की जरूरत पढ़ती है। आपने बहुत से Actor ya voice actor को सुना होगा जब भी वो कोई dialogues बोलते है तो body or dialogues का तालमेल एक जैसा ही होता है।

4. Warm up exercise -  दोस्तों, जिस तरह एक एक्टर के लिए Acting exercise और Gym में warmup करना जरूरी है। उसी तरह voice exercise  में warm up exercise भी करनी जरूरी होती है। voice exercise को start करने से पहले आपको daily warm up exercise करनी जरूरी है। warm up exercise से आपके face muscles active होते है। एक एक्टर या एक्ट्रेस को अपनी tongue से exercise start करनी चाहिए। आप अपने फेस को up, dawn, face stretching, relax, stop, chawning exercise  भी करनी चाहिए।

5. Other voice exercise - warm up exercise के बाद voice quality को improve करने के लिए आती है कुछ और खास टिप्स। आप अपनी Body और voice को simple exercise से connect करें। इसमें कुछ बॉडी exercise भी आती है। जो हमने आपको अपने पहले tips में बता चुके हैं। vocal range exercise  भी करें जैसे Arms, vowel sound produce, laughting sound, ‘AH’ sound, ‘A’ sound, ‘MMM’ sound ‘ohhh’ sound, voice up dawn sound आदि है जो  Other voice exercise tips में आती है।

6. Tongue twister tips – last में बात करते हैं आपके Tongue twiters की, दोस्तों टीवी हो, फिल्म हो या फिर एंकरिंग, screen पर आने के साथ आपको कुछ Tongue twister का भी पता होना चाहिए। Tongue twister वो होते है जिन्हें आप आसानी से नहीं बोल पाते है या आपको काफी प्रयास करना पड़ता है। Tongue twister आपके शब्द उच्चारण (pronuonciation) को clear करता है और आपकी स्पीड को भी तेज करता है। ये कुछ इंग्लिश और हिंदी में Tongue twister



English Tongue twister

1. Red leather Yellow leather.
2. Peter piper.
3. I saw Susie sitting in a shoe shine shop.
4. Fuzzy Wuzzy was a bear. Fuzzy Wuzzy had no hair. Fuzzy Wuzzy wasn't very fuzzy, was he?
5. Betty Botter had some butter, “But,” she said, “this butter's bitter.

Hindi Tongue twister
1. Kaccha Papad, Pakka Papad
2. Faalse Ka Faasla
3. Peetal Ke Patile Mein Papita Peela Peela
4. Dubey Dubai Mein Doob Gaya
5. Pake Ped Par Pakka Papita Pakda Ped Ya Pakka Papita
Voice Exercise Tips Part- 2: ऐसे करें वॉइज एक्सरसाइज, देखें वीडियो Voice Exercise Tips Part- 2: ऐसे करें वॉइज एक्सरसाइज, देखें वीडियो Reviewed by Rkz Theatre Team on March 15, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.