Part 2: अभिनेता और निर्देशक रजत कपूर ने शेयर किया थिएटर का अनुभव, जानें खास मुलाकात

जाने-माने फिल्म अभिनेता और निर्देशक रजत कपूर का थिएटर को लेकर हमेशा एक्टिव रहते हैं और रंगमंच पर थिएटर का एक अलग ही अंदाज दिखता है। वहीं फिल्म को लेकर भी उन्होंने अपना अनुभव शेयर किया है।

सवाल- आपने फिल्में हिंदी में भी बनाई हैं, लेकिन थिएटर आप अंग्रेजी में ही करते हैं?

जवाब- हिंदी में मैंने शुरू में बहुत नाटक किए हैं अपने ग्रुप ‘चिंगारी’ के साथ, लेकिन अभी पिछले पंद्रह साल से नहीं किया। इंशाअल्ला जरूर करूंगा हिंदी का नाटक। हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाएं अपनी हैं। पर अंग्रेजी आप को ट्रैवल करने की आजादी देती है। अगर मैं हिंदी में प्ले कर रहा हूं तो कोच्चि में नहीं कर सकता, चेन्नै में नहीं कर सकता। हमलोग हैमलेट के साथ तेल अबीब, इजराइल, सिंगापुर, साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, एम्स्टर्डम सारी दुनिया भर में घूम के आए हैं।

सवाल- थिएटर को लेकर लोग अक्सर चिंतित रहते हैं कि थिएटर मर रहा है...?

जवाब- बकवास है। चालीस साल से तो हम सुन रहे हैं कि थिएटर मर रहा है। 2000 साल से यह चल रहा है और अभी भी बना हुआ है। इसका मतलब है लोग देख रहे हैं, लोग कर रहे हैं।

सवाल- सरकार को क्या करना चाहिए थिएटर के लिए?

जवाब- आप बस हमें स्पेसेज दे दो, क्योंकि वही बहुत है। थियेटर स्पेस शहर को भी बदल देता है। मुंबई में एनसीपीए है, पृथ्वी है। बैंगलोर में रंग शंकरा है... इससे थियेटर का सीन भी चेंज हो गया। लेकिन ये प्राइवेट इनिशिएटिव है। गवर्नमेंट क्यों नहीं करती है इस तरह का काम/ करती है तो बहुत खराब से थिएटर बना देती है। ज्यादा खर्चा नहीं है, सोच की कमी है।

सवाल- इस प्रॉसेस में थिंकिंग एक्टर का होना कितना जरूरी है?

जवाब- थिंकिंग और नॉन थिंकिंग दोनों चलेगा मेरे को। थिंकिंग एक्टर से कभी-कभी नुकसान भी हो जाता है क्योंकि थिंकिंग एक्टर कभी-कभी ज्यादा सोचते हैं। मुझे ऐसे एक्टर चाहिए जो स्पॉन्टेनस हो। उसमें हिम्मत बहुत चाहिए क्योंकि आपको कोई डायरेक्शन दे नहीं रहा, कोई टेक्स्ट भी नहीं है आपके पास काम करने के लिए। तो ये आपके संवेग के साथ जाता है। इसमें अच्छे-बुरे की बात नहीं है, लेकिन आपको अलग तरह का एक्टर चाहिए जो टेक्स्ट पर काम कर सके।
(इस लिंक (Acting Tips Video) पर क्लिक कर देखें एक्टिंग से संबंधित कई टिप्स)

NOTE- अगर आप हमारे वेब पोर्टल या उसके लिए कोई सुझाव देना चाहते हैं या फिर न्यूज देना चाहते हैं तो आप हमें मेल भी कर सकते हैं- rkztheatregroup@gmail.com और हमारा व्हाट्सएप नंबर- 08076038847 पर भी हमसे जुड़ सकते हैं। आप हमारे फेसबुक पेज और यूट्यूब चैनल को भी फॉलो कर सकते हैं।
Part 2: अभिनेता और निर्देशक रजत कपूर ने शेयर किया थिएटर का अनुभव, जानें खास मुलाकात Part 2: अभिनेता और निर्देशक रजत कपूर ने शेयर किया थिएटर का अनुभव, जानें खास मुलाकात Reviewed by Rkz Theatre Team on April 29, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.