12वीं के बाद कमाना चाहते हैं मोटा पैसा, तो ये कोर्स करें

इवेंट मैनेजमेंट भी चकाचौंध से जुड़ा एक ऐसा ही रोजगार है जो हाल के दिनों में युवाओं द्वारा काफी पसंद नहीं आया है। इवेंट मैनेजमेंट एक ऐसा कोर्स है, जो इंजीनियरिंग, एमबीबीएस, बीएससी, बीए, बीकॉम जैसे अन्य व्यावसायिक कोर्स की तुलना में छात्रों के बीच कम लोकप्रिय भी है।

लेकिन अगर आप इस कोर्स को करते हैं और इसकी बारिकियों को समझते हैं आप मोटा पैसा कमा सकते हैं यहीं आप महीने में लाखों रुपया तक कमा सकते हैं।

इवेंट मैनेजर्स संगीत शो, अवॉर्ड नाइट्स, डीलर मीट्स, कॉर्पोरेट क्लायंट्स के लिए टीम बिल्डिंग इवेंट्स, वेडिंग्स और इंगेजमेंट्स, बर्थडे पार्टीज, अलमनाई मीट्स, स्कूलों और कॉलेज के ऐनुअल इवेंट्स आदि करवाता है। एक इवेंट मैनेजर किसी खास इवेंट को सफल बनाने के लिए हर संभव प्रयास करता है। ताकि आगे उससे लोग जुड़े।

1. कोर्स- इवेंट मैनेजमेंट में कई कारपोरेट इवेंट एंटरटेनमेंट, स्पोर्ट इनोवेशन, मार्केटिंग, प्रोमोशन जैसे कई तरह के कोर्स हैं। 12वीं के बाद इवेंट आप 6 महीने का सर्टिफिकेट कोर्स, एक साल का डिप्लोमा और 5 साल की इंटेग्रेटिड डिग्री (एमबीए) कर सकते हैं।

2. योग्यता-  इसके लिए आपको कम से कम 12वीं पास होना जरूरी है। और पीजी डिप्लोमा करने के लिए किसी भी विषय से आपको स्नातक होना चाहिए।

3. इवेंट मैनेजमेंट कोर्स -

BBA in Event Management (तीन साल की बैचलर डिग्री)

MBA in Event Management (BBA के बाद दो साल की डिग्री )

Diploma in Event Management (एक साल)

Post Graduate Diploma in Event Management (एक साल)

Event Management Certificate course (6 महीने)

Exhibition Management Certificate course (6 महीने)

Fashion Event Management Certificate course (6 महीने)


4. सैलरी- बता दें कि इस लाइन में आपको बिजनेस के आधार पर सैलरी मिलती है। एक फ्रेशर को 2 से ढाई  लाख रुपये सालाना कमा सकता है। 3-4 साल का अनुभव होने पर आप 3-4 लाख रुपये सालाना कमा सकते हैं।

5. ये हैं देश के प्रमुख संस्थान

इंटरनेशनल सेंटर फॉर इवेंट एंड मार्केटिंग, नई दिल्ली

इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी, नई दिल्ली

एमिटी इंस्टीट्यूट ऑफ इवेंट मैनेजमेंट, नई दिल्ली

नेशनल एकेडमी ऑफ इवेंट मैनेजमेंट एंड डिवेलपमेंट जयपुर

कालेज ऑफ इवेंट एंड मैनेजमेंट, पुणे

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इवेंट मैनेजमेंट, मुंबई

इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इवेंट मैनेजमेंट, मुंबई

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इवेंट मैनेजमेंट, मुंबई

इवेंट मैनेजमेंट डिवेलपमेंट इंस्टीट्यूट, मुंबई

नेशनल इंस्टीट्यूट फार मीडिया स्टडीज, अहमदाबाद

(इस लिंक (Acting Tips Video) पर क्लिक कर देखें एक्टिंग से संबंधित कई टिप्स)


NOTE- अगर आप हमारे वेब पोर्टल या उसके लिए कोई सुझाव देना चाहते हैं या फिर न्यूज देना चाहते हैं तो आप हमें मेल भी कर सकते हैं- rkztheatregroup@gmail.com और हमारा व्हाट्सएप नंबर- 08076038847 पर भी हमसे जुड़ सकते हैं। आप हमारे फेसबुक पेज और यूट्यूब चैनल को भी फॉलो कर सकते हैं।
12वीं के बाद कमाना चाहते हैं मोटा पैसा, तो ये कोर्स करें 12वीं के बाद कमाना चाहते हैं मोटा पैसा, तो ये कोर्स करें Reviewed by Rkz Theatre Team on April 15, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.