12वीं के बाद बनाना चाहते हैं होटल मैनेजमेंट में भविष्य, तो जान लें ये बातें

12वीं बोर्ड के एग्जाम खत्म हो चुके हैं और ऐसे में देश के युवा अपना कॅरियर बनाने के लिए नए नए कोर्स ढुंढ रहे हैं। कॅरियर टिप्स में आज हम बात कर रहे हैं कि अगर आप 12वीं के बाद कोई कोर्स करना चाहते हैं या सोच रहे हैं तो होटल मैनेजमेंट में भी आप अपना भविष्य बना सकते हैं।

आज देशभर में होटल मैनेजमेंट को लेकर एक सुनहरा भविष्य देखा जा रहा है। होटल इंडस्ट्री का सीधा कनेक्शन टूरिज्म इंडस्ट्री से होता है। जब जितने सैलानी या पर्यटक आएंगे, उतना ही ज्यादा होटल इंडस्ट्री को बढ़ावा मिलेगा। अगर आप भी यहीं सोच रहे है कि मैं होटल मैनेजमेंट का कोर्स करना चाहता हूं तो इन बातों को याद रखें...

1. कोर्स- होटल मैनेजमेंट में सर्टिफिकेट 6 महीने, डिप्लोमा डेढ़ साल और बैचलर्स तीन साल का कोर्स है। वहीं कई होटल मैनेजमेंट संस्थानों में विभिन्न स्पेशलाइज्ड कोर्सेज भी उपलब्ध हैं।

2. योग्यता- इस कोर्स के लिए आपको कम से कम 12वीं पास होना जरुरी है। आप किसी भी स्ट्रीम के स्टूडेंट्स हो कोई फर्क नहीं पड़ता है और इस कोर्स को कर सकते हैं।

3. सैलरी- कोर्स के बाद ट्रेनी के दौरान 10 हजार से लेकर 15 हजार रुपये प्रति माह कमा सकते हैं। और उसके बाद सैलरी 30 से 40 हजार रुपये हो सकती है। वहीं फाइव स्टार होटल में नौकरी लाखों रुपये में कमा सकते हैं।

4. प्रमुख संस्थान-

1- इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, केटरिंग एंड न्यूट्रिशन, पूसा, नई दिल्ली

2. डॉ. अम्बेडकर इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, केटरिंग एंड न्यूट्रिशन, चंडीगढ़

3- वेलकमग्रुप ग्रेजुएट्स स्कूल ऑफ होटल एडमिनिस्ट्रेशन, मणिपाल कर्नाटक

4- इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, केटरिंग एंड एप्लाइड न्यूट्रिशन, कोलकाता

5- इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, कोलकाता

12वीं के बाद बनाना चाहते हैं होटल मैनेजमेंट में भविष्य, तो जान लें ये बातें 12वीं के बाद बनाना चाहते हैं होटल मैनेजमेंट में भविष्य, तो जान लें ये बातें Reviewed by Rkz Theatre Team on April 20, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.