कैसे बनाएं न्यूज/टीवी एंकरिंग में अपना कॅरियर, ये हैं टिप्स

दोस्तों आज हम कॅरियर टिप्स में बात करने वाले हैं कि कैसे आप एक टीवी एंकर बन सकते हैं और यहीं नहीं आप इसको अपना प्रोफेशन भी बना सकते हैं। आज का वक्त बदल चुका है। फिल्म, टीवी और न्यूज में कॅरियर बनाने के लिए लाखों संस्थान देशभर में खुले हुए हैं।

अगर आप बचपन से सोच रहे हैं कि मैं एक अच्छा एंकर बनना चाहता हूं तो दोस्तों ये टिप्स आपके लिए ही हैं। फिल्मी ग्लैमर और चकाचोंध की तरह ही टीवी एंकर की दुनिया भी इससे दूर नहीं है। जैसा वहां स्ट्रगल है वैसा ही इस लाइन में है।

राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (NSD) में एडमिशन के लिए ऐसे करें आवेदन, देखें वीडियो

बस फर्क सिर्फ इतना है की वो बहुत बड़ा है और ये कैमरा फेस करने का एक छोटा सा स्थान है। अगर आप भी टीवी एंकर बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन का कोर्स करना होगा। इसके बाद आप नौकरी भी कर सकते हैं। आईये जानते है कि हम कैसे एक अच्छे एंकर बन सकते हैं।

ये हैं एंकर बनने के लिए जरुरी टिप्स...

1. सबसे पहले आपको टीवी एंकर बनने के लिए आपके पास अच्छी आवाज का होना बहुत ही जरुरी है।

2. टेक्निकल सिस्टम को समझने की क्षमका का होना भी आवश्यक है।

3. एक टीवी एंकर को हर न्यूज के लिए हमेशा तैयार रहना होता है। टीवी एंकरिंग करने के लिए स्क्रिप्ट भी खुद ही लिखनी पड़ती है। ऐसे में आपके पास जर्नलिज्म बैकग्राउंड होना अनिवार्य है। साथ ही प्रेजेंटेबल पर्सनेलिटी और आत्मविश्वास होना भी जरूरी है।

ये भी पढ़ें- जानें एक्टिंग (अभिनय) क्या है? 

4. टीवी एंकर बनने के लिए किसी मान्यता प्राप्त संस्था से 12वीं की पास होना जरुरी है। इसके अलावा छात्र को हिंदी और इग्लिश पर अच्छी कमांड हो।

5. कॅरियर बनाने के लिए बहुत से ऑप्शन मिल जाते हैं। यदि आपने टीवी एंकरिंग का कोर्सेज किया है तो आप कॉपी राइटर, डेस्क, इनपुट डेस्ट, एडिटिंग, टेक्नीकल वर्क भी कर सकते हैं। लेकिन एंकर बनने के लिए प्रयास करते रहें। टीवी के साथ- साथ रेडियो में भी न्यूज एंकर बन सकते हैं।


दोस्तों जो आर्टिस्ट अभिनय की दुनिया में अपना कॅरिएर बनाना चाहते हैं वो हमारे ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हैं इसके लिए हमने अपना मोबाइल नंबर और मेल आईडी भी अपने कॉन्टेक्ट अस में दे रखा है।

(इस लिंक (Acting Tips Video) पर क्लिक कर देखें एक्टिंग से संबंधित कई टिप्स)

कैसे बनाएं न्यूज/टीवी एंकरिंग में अपना कॅरियर, ये हैं टिप्स कैसे बनाएं न्यूज/टीवी एंकरिंग में अपना कॅरियर, ये हैं टिप्स Reviewed by Rkz Theatre Team on April 04, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.