Career Tips: डिस्टेंस एजुकेशन से पढ़ाई करें या नहीं, ये आर्टिकल कर देगा आपका भ्रम दूर

दोस्तों कई लोग डिस्टेंस एजुकेशन को लेकर चिंतित रहते हैं कि क्या हम इससे पढ़ाई करें या नहीं। लेकिन आज हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं।

जनसाधारण में यह भ्रान्ति है कि डिस्टेंस एजुकेशन से हासिल की गयी डिग्रियां महत्वहीन होती हैं, इस शैक्षिक प्रणाली से शिक्षा या ज्ञान अर्जन नहीं होता, मगर ऐसा नहीं है।

डिस्टेंस एजुकेशन प्रणाली बुनियादी तौर पर ऐसे लोगों को ध्यान में रखकर शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गयी थी, जो रोजगार में हैं और आजीविका छोड़कर पढ़ाई जारी नहीं रख सकते।

साथ ही इस सुविधा का सबसे बड़ा लाभ तो यही है कि रोजाना कॉलेज आने-जाने में समय नहीं गंवाना पड़ता और इस बचे समय का उपयोग कोई रोजगारोन्मुख हुनर सीखने अथवा आय अर्जन में किया जा सकता है।

देश में व्याप्त बेरोजगारी और आर्थिक विपन्नता की स्थिति को देखते हुए शिक्षा को जनसाधारण तक पहुंचाने में डिस्टेंस एजुकेशन की अत्यंत प्रभावी भूमिका को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता।

यहां इस बात का भी जिक्र करना प्रासंगिक होगा कि कोर्स के प्रत्येक सेमेस्टर के दौरान कम से कम एक बार पर्सनल कॉन्टेक्ट क्लासेज का डिस्टेंस एजुकेशन संस्थानों द्वारा आयोजन किया जाता है, जिसमें विश्वविद्यालय के शिक्षकों द्वारा न सिर्फ संपूर्ण कोर्स की अत्यंत संक्षिप्त तरीके से पढ़ाई करवाई जाती है, बल्कि छात्रों की समस्याओं का समाधान भी इस क्रम में किया जाता है।
(इस लिंक (Acting Tips Video) पर क्लिक कर देखें एक्टिंग से संबंधित कई टिप्स)

NOTE- अगर आप हमारे वेब पोर्टल या उसके लिए कोई सुझाव देना चाहते हैं या फिर न्यूज देना चाहते हैं तो आप हमें मेल भी कर सकते हैं- rkztheatregroup@gmail.com और हमारा व्हाट्सएप नंबर- 08076038847 पर भी हमसे जुड़ सकते हैं। आप हमारे फेसबुक पेज और यूट्यूब चैनल को भी फॉलो कर सकते हैं।
Career Tips: डिस्टेंस एजुकेशन से पढ़ाई करें या नहीं, ये आर्टिकल कर देगा आपका भ्रम दूर Career Tips: डिस्टेंस एजुकेशन से पढ़ाई करें या नहीं, ये आर्टिकल कर देगा आपका भ्रम दूर Reviewed by Rkz Theatre Team on May 30, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.