Career Tips: IIT JEE की तैयारी कैसे करें, ये हैं आसान टिप्स

दोस्तों अगर आप आईआईटी और जेईई की तैयारी करना चाहते हैं तो हम आपके लिए बेस्ट टिप्स लेकर आए हैं। स्वाति लाहोटी के बेटे अलिंद ने IIT-JEE 2016 एग्जाम क्रैक किया था। उन्होंने अपने इस सफरनामे पर 'उसके पंखों की उड़ान' नाम से किताब लिखी है।

यह समय है अपनी दो साल की मेहनत को कलेवर पहनाने का। उसे एक मजबूत ढांचा बनाने का। 2016 के JEE में मेरे बेटे ने आईआईटी कंपीट किया था। उसका अहम कारण था गोल्डन पीरियड का बेहतरीन उपयोग।

गोल्डन पीरियड को डायमंड बनाने के लिए
बार-बार किसी टॉपिक का रिविजन करना पड़े या अपने टीचर से मिलना पड़े तो कदम पीछे नहीं, आगे ही बढ़ाएंगे।

4. रिविजन का समय: दिन के 24 घंटों में अपने कुछ रिविजन के लिए निश्चित करें। बार-बार रिविजन करने से सोचने की और प्रॉब्लम्स को सॉल्व करने की स्पीड बढ़ती है। इस एग्जाम में स्पीड और बुद्धिमानी दोनों मायने रखती है।

5. अपने मजबूत पक्ष को और मजबूत बनाएं: गोल्डन पीरियड में इसकी चिंता मत कीजिए कि आपके कमजोर पक्ष क्या हैं/ उल्टा अपने मजबूत टॉपिक्स को और मजबूत बनाइए। लॉजिक यह है कि इतने वक्त में कमजोर टॉपिक्स पर समय लगाया तो मजबूत पक्ष पर भी पकड़ कमजोर हो जाएगी।


ऐसा आता है टेस्ट

1. 30 मॉक टेस्ट: कोशिश करें कि इस दौरान आप लगभग 30 प्रैक्टिस पेपर जरूर सॉल्व कर लें। इसके कई फायदे होंगे। आपका दिमाग उस दिन के लिए पूरी तरह तैयार हो जाएगा और सवालों को हल करने क्षमता कई गुना बढ़ जाएगी।

2. टेस्ट का समय वही हो जो अडवांस एग्जाम का होता है। सुबह 9 से दोपहर 12 और दोपहर 2 से 5 बजे तक। इससे आपका आपका दिमाग उन्हीं घंटों में अपनी अधिकतम क्षमता पर काम करने का आदी हो जाएगा जो आपके एग्जाम का समय है।

3. पहले टेस्ट को सुलझाए बिना अगले पर नहीं जाएं। यह बहुत जरूरी है कि अगला टेस्ट लेने से पहले आप पिछले टेस्ट में की गई अपनी गलतियों को सुधार लें। गलतियों को सुधारने के लिए अगर स्वाति लाहोटी

मेन्स से अडवांस तक के पीरियड को हम 'गोल्डन पीरियड' कहते हैं। जिसने भी इस समय का सही उपयोग किया, उसके आईआईटी में पहुंचने की दावेदारी मजबूत हो जाती है।

हकीकत तो यह है कि लगभग 6 हफ्ते का समय जीवन की दिशा तय कर सकता है। हालांकि अब आपके पास 3 हफ्ते का समय ही बचा है। फिर भी तैयारी तो बेहतर तो किया ही जा सकता है। अपने बड़े बेटे के आईआईटी में पहुंचने के अनुभव से कुछ अहम बातें आपसे साझा करने के पीछे यही मंशा है कि कामयाबी आपको भी मिले।
(इस लिंक (Acting Tips Video) पर क्लिक कर देखें एक्टिंग से संबंधित कई टिप्स)

NOTE- अगर आप हमारे वेब पोर्टल या उसके लिए कोई सुझाव देना चाहते हैं या फिर न्यूज देना चाहते हैं तो आप हमें मेल भी कर सकते हैं- rkztheatregroup@gmail.com और हमारा व्हाट्सएप नंबर- 08076038847 पर भी हमसे जुड़ सकते हैं। आप हमारे फेसबुक पेज और यूट्यूब चैनल को भी फॉलो कर सकते हैं।
Career Tips: IIT JEE की तैयारी कैसे करें, ये हैं आसान टिप्स Career Tips: IIT JEE की तैयारी कैसे करें, ये हैं आसान टिप्स Reviewed by Rkz Theatre Team on May 17, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.