Career Tips: जेईई एडवांस 2018 एग्जाम के लिए स्टूडेंट को सलाह, एग्जाम के दौरान बचें इन चीजों से

देशभर के आईआईटी में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (जेईई) एडवांस की ऑनलाइन परीक्षा रविवार को होगी। जेईई एडवांस की परीक्षा पहली बार ऑनलाइन होने जा रही है।

आईआईटी कानपुर इस बार परीक्षा का आयोजन करा रहा है। इस बार जेईई एडवांस की परीक्षा में कुल 1 लाख 64 हजार स्टूडेंट्स शामिल हो रहे हैं। जेईई एडवांस परीक्षा 3 घंटे की होगी।

परीक्षा में पिछले साल एक लाख 72 हजार स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था। इस बार करीब 2.3 लाख स्टूडेंट्स पास हुए थे। इस बार जेईई एडवांस में 36 विदेशी स्टूडेंट्स भी शामिल होंगे।

आईआईटी कानपुर के मीडिया इन इंचार्ज ने बताया कि एग्जाम के दौरान पूरी बाजू या बड़े बटन के कपड़े पहनने की इजाजत नहीं होगी। उम्मीदवारों को चप्पल और सैंडल पहनकर परीक्षा देने आने की सलाह दी गई है। किसी भी समय नियम या कानून का उल्लंघन होने पर जेईई (एडवांस्ड) परीक्षा के उम्मीदवार की उम्मीदवारी कैंसल की जा सकती है।

‘मोबाइल नॉट अलाउड’
मीडिया इंचार्ज प्रफेसर शलभ ने बताया कि जेईई (एडवांस) एग्जाम में बैठने वाले उम्मीदवारों को स्मार्ट, डिजिटल, प्रोग्रामएबल वॉच, मोबाइल फोन, ब्लूटुथ डिवाइस, ईयरफोन, माइक्रोफोन, पेजर और किसी तरह के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट एग्जाम हॉल में लाने की इजाजत नहीं होंगी। स्टूडेंट्स साधारण एनालॉग घड़ियां पहन सकते हैं।

किसी तरह का प्रिंट किया हुआ पेपर, हाथ से लिखा गया पेपर, लॉग टेबल, राइटिंग पैड, जियोमेट्री बाक्स, हेयरपिन, हेयर बैंड, कैलकुलेटर, पेनड्राइव, इलेक्ट्रॉनिक पेन, वॉलेट, हैंडबैग, चश्मे और इस तरह की अन्य चीजें भी परीक्षा कक्ष में ले जाने की अनुमति नहीं मिलेगी। महिला उम्मीदवार किसी तरह का ताबीज, चेन या अगूंठी पहनकर न आएं।

‘एडमिट कार्ड के साथ एक और फोटो आईडी लाएं’
बायोमीट्रिक रजिस्ट्रेशन और वेरिफिकेशन के बाद उम्मीदवारों को पहले पेपर के लिए 7.45 मिनट और दूसरे पेपर के लिए 12.45 मिनट तक अपनी सीट पर बैठने की इजाजत होगी। उम्मीदवार को परीक्षा केंद्र पर डाउनलोड किए गए एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट वेरिफिकेशन के लिए पेश करना होगा।

जेईई (एडवांस्ड) के एडमिट कार्ड के अलावा स्टूडेंट्स को कम से कम एक ओरिजिनल फोटो आईकार्ड, जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट. पैन कार्ड. आधार कार्ड या स्कूल और कॉलेज का आईकार्ड लाना होगा।
(इस लिंक (Acting Tips Video) पर क्लिक कर देखें एक्टिंग से संबंधित कई टिप्स)

NOTE- अगर आप हमारे वेब पोर्टल या उसके लिए कोई सुझाव देना चाहते हैं या फिर न्यूज देना चाहते हैं तो आप हमें मेल भी कर सकते हैं- rkztheatregroup@gmail.com और हमारा व्हाट्सएप नंबर- 08076038847 पर भी हमसे जुड़ सकते हैं। आप हमारे फेसबुक पेज और यूट्यूब चैनल को भी फॉलो कर सकते हैं।
Career Tips: जेईई एडवांस 2018 एग्जाम के लिए स्टूडेंट को सलाह, एग्जाम के दौरान बचें इन चीजों से Career Tips: जेईई एडवांस 2018 एग्जाम के लिए स्टूडेंट को सलाह, एग्जाम के दौरान बचें इन चीजों से Reviewed by Rkz Theatre Team on May 23, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.