Delhi University में भी हैं कुछ ऑफबीट कोर्स, जानें इनके बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी में इस वक्त एडमिशन चल रहे है जो अगले महीने तक चलेंगे। ऐसे में सभी छात्र अपनी रूचि के हिसाब से आवेदन कर रहे हैं। दिल्ली यूनिवर्सिटी ना केवल आपको रेगुलर बल्कि ऑफबीट कोर्स भी करवाता है। जिनका आज के वक्त में काफी चलन है।

ऑफबीट कोर्स करने के बाद आप कॅरियर में आगे और भी कई ऑप्शन तलाश कर सकते हैं। हम आपको बताने जा रहे हैं यूनिवर्सिटी में कराए जाने वाले 5 ऑफबीट कोर्स के बारे में...

1. मानव संसाधन और संगठनात्मक विकास में मास्टर डिग्री कोर्स- यदि आप मानव संसाधन जैसे अंतर्दृष्टिपूर्ण और जटिल विषय के बारे में पढ़ाई करना चाहते हैं तो एचआर में एमबीए एकमात्र विकल्प नहीं है। एमएचआरओडी भी एक अलग तरह का कोर्स हैं जिसमें प्रबंधन, मानव संसाधन, बिजनेस, रिलेशन औऱ सांस्कृतिक प्रबंधन जैसे कई क्षेत्रों में भी काम कर सकते हैं।

2. बिजनेस जर्नलिज्म एंड कॉरपोरेट कम्युनिकेशन कोर्स- कम्युनिकेशन और पत्रकारिता कोर्स से अलग, यह कोर्स आपको बिजनेस पत्रकारिता और कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन की पढ़ाई करवाता है। इन कोर्स में आप संचार और व्यापार संचार, भारतीय व्यापार पर्यावरण, प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, वित्तीय प्रणाली और विश्लेषण, सूचना प्रौद्योगिकी और साइबर पत्रकारिता, पीआर और कॉर्पोरेट संचार, और विज्ञापन जैसे कुछ महत्वपूर्ण विषय सीखते हैं। जो आपको अन्य ऑप्शन दे सकता है।

3. इंस्ट्रुमेंटेशन कोर्स- आप इंस्ट्रुमेंटेशन में गहरी रुचि रखते हैं। तो यह ग्रेजुएशन डिग्री आपके लिए एकदम सही कोर्स होगी। नेटवर्क एनालिसिस, डिजिटल और एनालॉग इलेक्ट्रॉनिक्स, औद्योगिकी उपकरण, सर्किट विश्लेषण और अन्य संबंधित विषयों को इस डिग्री कोर्स में तीन साल और छह सेमेस्टर में पढ़ाया जाता है।

4. इन तीन कोर्स में बीएससी- हाल ही में कुछ सालों पहले ही दिल्ली यूनिवर्सिटी की ओर से शारीरिक शिक्षा, स्वास्थ्य शिक्षा और खेल में इस नए डिग्री को शुरू किया गया था। इसमें आपको खेल विज्ञान के बारे में सबकुछ पढ़ाया जाता है। जो छात्र शारीरिक शिक्षा पढ़ना चाहते हैं या फिटनेस इंडस्ट्री में काम करना चाहते हैं वो इस कोर्स के लिए जा सकते हैं।

5. लाइब्रेरी और इन्फोर्मेशन साइंस कोर्स- इस कोर्स का मुख्य उद्देश्य आपको लाइब्रेरी के बुनियादी सिद्धांतों, कानूनों और नैतिकता के बारे में शिक्षित करना है। इस क्षेत्र में आकर्षक कॅरियर के दायरे के कारण इस कोर्स की लोकप्रियता बढ़ रही है। जो लोग पुस्तकें पसंद करते हैं और खुद को लाइब्रेरियन के कॅरियर के रूप में देखना चाहते हैं वो इस कोर्स को कर सकते हैं। ये ऐसे कोर्स है जो आप अलग से भी करके एडवांस बन सकते हैं।
(इस लिंक (Acting Tips Video) पर क्लिक कर देखें एक्टिंग से संबंधित कई टिप्स)

NOTE- अगर आप हमारे वेब पोर्टल या उसके लिए कोई सुझाव देना चाहते हैं या फिर न्यूज देना चाहते हैं तो आप हमें मेल भी कर सकते हैं- rkztheatregroup@gmail.com और हमारा व्हाट्सएप नंबर- 08076038847 पर भी हमसे जुड़ सकते हैं। आप हमारे फेसबुक पेज और यूट्यूब चैनल को भी फॉलो कर सकते हैं।
Delhi University में भी हैं कुछ ऑफबीट कोर्स, जानें इनके बारे में Delhi University में भी हैं कुछ ऑफबीट कोर्स, जानें इनके बारे में Reviewed by Rkz Theatre Team on May 25, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.