एजुकेशनल न्यूज: जानें IIT खड़गपुर के हिस्ट्री कोर्स के बारे में, क्यों आ रहा स्टूडेंस को पसंद

आईआईटी खड़गपुर एक नए तरह का कोर्स शुरू करने जा रहा है। यह कोर्स हिस्ट्री से जुड़ा होगा। डिपार्टमेंट ऑफ ह्यूमैनिटीज एंड सोशल साइंस में शुरू हो रहे इस कोर्स के जरिए स्टूडेंट्स को बताया जाएगा कि प्राचीन भारतीय विज्ञान का मॉडर्न साइंस और टेक्नोलॉजी को क्या योगदान है।

यह भी कि मैथ्स, फिजिक्स, एस्ट्रोनॉमी, मेडिकल और केमिस्ट्री की फील्ड में भारत का क्या योगदान है और कैसे आज के दौर में उसका इस्तेमाल हो सकता है। इसमें हैरिटेज, कल्चर, आर्किटेक्चर, लैंग्वेज, डिजाइन आदि पर फोकस किया जाएगा। .

आईआईटी रुड़की के स्टूडेंट्स ने एम्स के एक्सपर्ट्स के साथ मिलकर एक ऐसा एप तैयार किया है, जो दिल के मरीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है। दरअसल भारत में एक करोड़ दिल के ऐसे मरीज हैं, जिनको कभी भी हार्ट फेलियर का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में उनके लिए ये एप बड़े ही काम का साबित होगा।

दिलचस्प बात ये है कि इस एप को आप एकदम फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप के जरिए जब भी समय मिले, कोई भी दिल का मरीज ब्लड प्रेशर, हार्ट बीट, वेट आदि का डेटा एप के जरिए कलेक्ट करके केयर गिवर को ट्रांसमिट कर सकता है। केयर गिवर कोई भी डॉक्टर, नर्स या पैरामेडिकल एक्सपर्ट हो सकता है, जिसका एप में रजिस्ट्रेशन करवाया गया हो।

अगर कोई भी अनियमितता उस डेटा में मिलती है तो वो एक्शन ले सकता है, सलाह दे सकता है। इस एप के जरिए डॉक्टर और पेशेंट के जरिए टू वे कम्युनिकेशन भी हो सकता है। इस एप को रुड़की आईआईटी के कंप्यूटेशनल बायोलॉजी ग्रुप ने असिस्टेंट प्रोफेसर दीपक शर्मा की अगुवाई में तैयार किया है।
(इस लिंक (Acting Tips Video) पर क्लिक कर देखें एक्टिंग से संबंधित कई टिप्स)

NOTE- अगर आप हमारे वेब पोर्टल या उसके लिए कोई सुझाव देना चाहते हैं या फिर न्यूज देना चाहते हैं तो आप हमें मेल भी कर सकते हैं- rkztheatregroup@gmail.com और हमारा व्हाट्सएप नंबर- 08076038847 पर भी हमसे जुड़ सकते हैं। आप हमारे फेसबुक पेज और यूट्यूब चैनल को भी फॉलो कर सकते हैं।
एजुकेशनल न्यूज: जानें IIT खड़गपुर के हिस्ट्री कोर्स के बारे में, क्यों आ रहा स्टूडेंस को पसंद एजुकेशनल न्यूज: जानें IIT खड़गपुर के हिस्ट्री कोर्स के बारे में, क्यों आ रहा स्टूडेंस को पसंद Reviewed by Rkz Theatre Team on May 24, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.