JNU में इंजीनियरिंग के लिए जुलाई से होंगे एडमिशन, जानें इसके बारे में

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में जुलाई से इंजीनियरिंग के दो पाठ्यक्रमों में दाखिले होंगे। जेएनयू के रेक्टर 2 और उपकुलपति प्रोफेसर सतीश ने बताया कि जुलाई में शैक्षिक सत्र 2018-19 के लिए स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग का नया केंद्र शुरू हो जाएगा।

बीटेक इंजीनियरिंग के पहले बैच में छात्रों को कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में ड्यूल डिग्री प्रोग्राम की पढ़ाई का मौका मिलेगा।

यह पांच वर्षीय इंटीग्रेडिट पाठ्यक्रम होगा, जिसमें बीटेक-एमटेक या बीटेक-एमएस कोर्स का विकल्प रहेगा। बीटेक प्रोग्राम में दाखिला लेने के बाद छात्र बीच में पढ़ाई नहीं छोड़ सकेगा। जेएनयू प्रशासन द्वारा दोनों पाठ्यक्रमों में 50-50 सीटें तय की गई हैं।.

जेईई मेन की रैंक के आधार पर दाखिल
जेएनयू के इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम में दाखिला जेईई मेन की रैंक के आधार पर होगा। जेएनयू की अकादमिक काउंसिल की 18 मई हुई बैठक में डयूल डिग्री इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम में दाखिला पॉलिसी पास हुई है। जेएनयू में में दाखिले के लिए एनआईटी, एमआईटी को इंजीनियरिंग की सीट ऑवंटित करने वाला सेंट्रल सीट एलोकेशन बोर्ड ही केंद्रीय काउंसलिंग करेगा।

फीस एनआईटी संस्थानों के बराबर होगी
जेएनयू के दोनों इंजीनियंरिग पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए फिलहाल फीस की आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। हालांकि जेएनयू के रेक्टर 2 प्रोफेसर सतीश के मुताबिक एनआईटी के डुअल डिग्री पाठ्यक्रमों के आसपास फीस तय की जाएगी।

इंजीनियरिंग के छात्रों को मानविकी, सोशलसाइंस के विषय भी पढ़ने होंगे
जेएनयू के इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने वाले छात्रों को भाषा, सोशल साइंस व मानविकी के विषय भी पढ़ने होंगे। जेएनयू इन्हीं पाठ्यक्रमों के लिए देशभर में जाना जाता है। इंजीनियरिंग के छात्रों को परिसर में बीटेक के तीन वर्ष पूरे होने के बाद भाषा, सोशल साइंस व मानविकी वैकल्पिक विषय के रूप में पढ़ना अनिवार्य होगा। इन विषयों की पढ़ाई एमटेक या एमएस पाठ्यक्रम के दौरान होगी।

जेएनयू में छात्रों को कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में ड्यूल डिग्री प्रोग्राम की पढ़ाई का मौका मिलेगा और दोनों पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए 50-50 सीटें तय की गई हैं।
(इस लिंक (Acting Tips Video) पर क्लिक कर देखें एक्टिंग से संबंधित कई टिप्स)

NOTE- अगर आप हमारे वेब पोर्टल या उसके लिए कोई सुझाव देना चाहते हैं या फिर न्यूज देना चाहते हैं तो आप हमें मेल भी कर सकते हैं- rkztheatregroup@gmail.com और हमारा व्हाट्सएप नंबर- 08076038847 पर भी हमसे जुड़ सकते हैं। आप हमारे फेसबुक पेज और यूट्यूब चैनल को भी फॉलो कर सकते हैं।
JNU में इंजीनियरिंग के लिए जुलाई से होंगे एडमिशन, जानें इसके बारे में JNU में इंजीनियरिंग के लिए जुलाई से होंगे एडमिशन, जानें इसके बारे में Reviewed by Rkz Theatre Team on May 26, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.