12वीं और ग्रेजुएशन के बाद इन ऑफबीट कोर्स को करें, जो कॅरियर को देंगे सही उड़ान

 कॅरियर टिप्स में हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऑफबीट कोर्सेस लेकर आए हैं। आप इन कोर्सेस को 12वीं और ग्रेजुएशन के बाद भी कर सकते हैं। आजकल ऐसे ऑफबीट कोर्स है, जिनमें करियर की भरपूर संभावनाएं मौजूद हैं।

आजकल ऑफबीट करियर का जमाना है जिसने हमारे लिए कई दरवाजे खोले हैं जो कुछ समय तक हमें पता नहीं थे। लेकिन ऐसे ही कुछ कोर्सेस की लिस्ट आपके लिए लेकर आए हैं।

ये हैं ऑफबीट कोर्स

यूट्यूबर-
आज का वक्त पूरी तरह बदल चुका है। ज्यादातर लोग ऑफबीट की तरफ जाते हैं लेकिन उन्हें नहीं पता होता है। इसमें आप यूट्यूबर भी बन सकते हैं। इसके लिए आपको एक चैनल खोलना होगा। चैनल शुरू करके बस रात भर में स्टार भी बन सकते हैं।

ब्लॉगर-
आज के वक्त में ज्यादातर लोग ब्लॉग पर लिखते भी हैं जिससे वो काफी पैसा कमाते हैं। ऐसे में आप अपना ब्लॉगर बना सकते हैं। इसमें आप फूड, लाइस्टाइल, धर्म, मनोरंज का ब्लॉग बना कर पैसा कम सकते हैं।

एथिकल हैकिंग-
ऑफबीट में एथिकल हैकिंग कोर्स भी आता है। आज हैकिंग को लेकर कई न्यूज भी आती रहती हैं। लॉकिंग सिस्टम को कोडिंग, तकनीक और अनलॉक करना पसंद करते हैं, तो आपको निश्चित रूप से हैकिंग करने के बारे में सोचते हैं। ऐसे कॉर्पोरेट दिग्गज हैं जिन्हें सुरक्षा के लिए हैकर्स की आवश्यकता होती है। जिसके लिए आपको काफी पैसा मिलता है।

फोटोग्राफी एंड वीडियोग्राफी
आज मीडिया में फोटोग्राफी एंड वीडियोग्राफी का कोर्स भी काफी लोगों को पसंद है। सिर्फ जन्मदिन पार्टियों और शादियों ही नहीं अगर आपके पास कैमरा है तो आप कुछ भी शूट कर सकते हैं कई लोग फ्री लांस के तौर पर काम करते हैं। स्मार्टफ़ोन पर एक अच्छी फोटो क्लिक करने वाला एक फोटोग्राफर नहीं बनता है।

फायर सेफ्टी कोर्स
फायर प्रोटेक्शन के लिए ट्रेंड प्रोफेशनल की डिमांड इन दिनों खूब है। इसे देखते हुए ही कॉलेज ऑफ फायर टेक्नोलॉजी गुजरात (भारत की पहली फायर ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट) ने बीएससी इन फायर कोर्स ऑफर किया है। यहां आप स्पेशलाइज्ड फायरमैन ऐंड सेफ्टी और सिक्योरिटी कोर्स भी कर सकते हैं। बता दें कि डिफेंस, रेलवे, ओएनजीसी, रिफाइनरिज, गैस प्लांट आदि में प्रोफेशनल्स की काफी डिमांड है।

फैशन कम्युनिकेशन
फैशन कम्युनिकेशन प्रोग्राम उन लोगों को बेहतरीन मौका उपलब्ध करवाता है, जो अपना कॅरियर फैशन बिजनेस, रिटेल मर्चेंडाइजिंग, कम्युनिकेशन फील्ड जर्नलिज्म, टेलीविजन, इवेंट मैनेजमेंट आदि में बनाना चाहते हैं। 12वीं के बाद आप फैशन कम्युनिकेशन कोर्स में एंट्री ले सकते हैं।

(इस लिंक (Acting Tips Video) पर क्लिक कर देखें एक्टिंग से संबंधित कई टिप्स)

NOTE- अगर आप हमारे वेब पोर्टल या उसके लिए कोई सुझाव देना चाहते हैं या फिर न्यूज देना चाहते हैं तो आप हमें मेल भी कर सकते हैं- rkztheatregroup@gmail.com और हमारा व्हाट्सएप नंबर- 08076038847 पर भी हमसे जुड़ सकते हैं। आप हमारे फेसबुक पेज और यूट्यूब चैनल को भी फॉलो कर सकते हैं।

12वीं और ग्रेजुएशन के बाद इन ऑफबीट कोर्स को करें, जो कॅरियर को देंगे सही उड़ान 12वीं और ग्रेजुएशन के बाद इन ऑफबीट कोर्स को करें, जो कॅरियर को देंगे सही उड़ान Reviewed by Rkz Theatre Team on May 14, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.