कॅरियर टिप्स: अगर चाहते हैं बेस्ट कंपनी में काम करना, तो ऐसे करें प्लानिंग

नौकरी के लिए इंटरव्यू के दौरान अकसर हमसे कुछ चूक हो जाती है और हमारा चयन नहीं हो पाता। स्वदेश मिल्क प्राइवेट लिमिटेड, शुद्ध मिल्क के प्रधान निदेशक व लीडरशिप एक्सपर्ट पीयूष उपाध्याय कहते हैं, ‘इंटरव्यू के दौरान कंपनी आवेदक के व्यक्तित्व पर खास गौर करती है। ढेर सारी डिग्रियों के बाद भी अगर आप अपनी काबिलियत इंटरव्यू के दौरान नियोक्ता को नहीं दिखा पाते तो चयन से वंचित रह जायेंगे। ऐसे में अपने व्यक्तित्व में आत्मविश्वास के साथ कुछेक खास पहलुओं पर भी काम करें।

स्किल्स का प्रयोग करना सीखें
अगर आपके पास कई सारी स्किल्स हैं तो उन्हे इंटरव्यू के दौरान नियोक्ता के सामने रखें। सिर्फ सीवी में इसे दर्ज न करें। नियोक्ता को बताएं कि आपका यह हुनर किस तरह से कंपनी को फायदा पंहुचा सकता है। 10-15 मिनट का समय देकर अपनी खूबियों की सूची बनाएं। योजना बनाएं कि आप इन खूबियों को किस तरह से अपने पद से जुड़े कामों में इस्तेमाल कर सकते हैं।

नए हुनर सीखें
एक पन्ने पर कम से कम उन 4-5 लोगों के नाम लिखें, जिनके साथ आपने काम किया है और लिखें कि आप उनके कौन से हुनर के प्रशंसक रहे हैं। गौर करें कि दफ्तर के कार्य के दौरान कौन सी बातें उन्हें कार्यक्षेत्र में आपसे मजबूत बनाती थी। कार्यकौशल की उन खूबियों को अपनाने की कोशिश करें। यह एक लंबी प्रक्रिया है, पर शुरुआत कहीं न कहीं से करनी ही होगी।

दफ्तर के मूल्यों के अनुरूप खुद को ढालें
इंटरव्यू से पहले संबंधित कंपनी से जुड़ी सभी जानकारियां लें। कंपनी के मूल्यों के अनुरूप ही व्यवहार करें। अगर संस्थान के मूल्य आपके नैतिक मूल्यों के खिलाफ हैं तो आप सही से अपनी कार्यक्षमता को साबित नहीं कर पाएंगे। संस्थान का माहौल आपकी कार्यशैली के अनुकूल होना चाहिए। तभी सकारात्मक माहौल कायम हो सकता है। साथ ही कंपनी के मूल्यों को भी अपनाना होगा।

संपर्कों को बेहतर बनाएं
पसंद की नौकरी तक पहुंचने के लिए संपर्कों को मजबूत करें। हर सोशल साइट पर अपनी उपस्थिति दर्ज करें। ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपने संपर्क बनाने के लिए खुद को बहुमुखी बनाएं। कार्यक्षेत्र में अपने पुराने साथियों से संपर्क बनाए रखें। ताकि आपको समय-समय पर मौकों के बारे में पता चलता रहे।

अपनी पसंद की नौकरी पाने के लिए अपने आर्थिक लक्ष्यों को नजरअंदाज न करें। पद की गरिमा के अनुसार तनख्वाह आपको बेहतर काम करने की क्षमता देती है। एक स्वस्थ मन से ही आप अपना सौ प्रतिशत दे सकते हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि हम नियोक्ता से पद से अधिक तनख्वाह की मांग करें।

अपनी पसंद की नौकरी पाने के लिए अपने आर्थिक लक्ष्यों को नजरअंदाज न करें। पद की गरिमा के अनुसार तनख्वाह आपको बेहतर काम करने की क्षमता देती है। एक स्वस्थ मन से ही आप अपना सौ प्रतिशत दे सकते हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि हम नियोक्ता से पद से अधिक तनख्वाह की मांग करें।
(इस लिंक (Acting Tips Video) पर क्लिक कर देखें एक्टिंग से संबंधित कई टिप्स)

NOTE- अगर आप हमारे वेब पोर्टल या उसके लिए कोई सुझाव देना चाहते हैं या फिर न्यूज देना चाहते हैं तो आप हमें मेल भी कर सकते हैं- rkztheatregroup@gmail.com और हमारा व्हाट्सएप नंबर- 08076038847 पर भी हमसे जुड़ सकते हैं। आप हमारे फेसबुक पेज और यूट्यूब चैनल को भी फॉलो कर सकते हैं।
कॅरियर टिप्स: अगर चाहते हैं बेस्ट कंपनी में काम करना, तो ऐसे करें प्लानिंग कॅरियर टिप्स: अगर चाहते हैं बेस्ट कंपनी में काम करना, तो ऐसे करें प्लानिंग Reviewed by Rkz Theatre Team on June 16, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.