DU: नॉन कॉलिजिएट विमन में इस तारीख को आएगी पहली कटऑफ, जानें कहां हैं सेंटर्स

दिल्ली यूनिवर्सिटी के नॉन कॉलिजिएट विमन एजुकेशन बोर्ड (NCWEB) को इस बार 1 लाख 80 हजार के करीब ऐप्लिकेशन मिली हैं। पिछले साल के मुकाबले ये बहुत ज्यादा है। 2017 में बोर्ड को शुरुआत में काफी कम रिस्पॉन्स मिला था और इसलिए डीयू ने इस बार इसे लेकर पूरा ध्यान दिया है। बोर्ड में लड़कियों के रजिस्ट्रेशन ज्यादा से ज्यादा हों, इसके लिए डीयू के पोर्टल में इसे मेन फॉर्म के साथ जोड़ा किया गया था।

लड़कियों की एजुकेशन को प्रमोट करने के लिए डीयू में शुरू हुए एनसीडब्ल्यूईबी में अभी 26 सेंटर हैं, जो डीयू के अलग अलग कॉलेजों में चलते हैं। बैचलर्स लेवल में यह बीए प्रोग्राम और बीकॉम कोर्स चलाता है। बोर्ड दिल्ली के स्टूडेंट्स के लिए है, यानी उन स्टूडेंट्स को फर्स्ट ईयर में एडमिशन मिलता है, जिन्होंने दिल्ली से ही पिछली क्लास पास की हो। सालभर में बोर्ड में 55 क्लासें होती हैं। सेंटर्स में संडे और छुट्टी वाले दिन साल में 55 क्लासेज होती है। सेंटर्स में इन स्टूडेंट्स के लिए एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज भी होती है।

नॉन कॉलिजिएट की पहली कटऑफ लिस्ट 30 जून को आएगी। इसके आधार पर 30 जून से 3 जुलाई तक एडमिशन होंगे। दूसरी कटऑफ 6 जुलाई को आएगी, जिसके आधार पर 6 से 9 जुलाई को स्टूडेंट्स एडमिशन ले सकेंगे। तीसरी लिस्ट 12 जुलाई को आएगी, जिसके आधार पर 12 से 14 जुलाई तक एडमिशन होंगे। चौथी लिस्ट 18 जुलाई को निकलेगी और 20 जुलाई तक एडमिशन होंगे। पांचवी लिस्ट 24 जुलाई को जारी होगी, जिसके आधार पर 26 जुलाई तक एडमिशन लिए जा सकते हैं।

इस साल बीए के लिए 93720 और बीकॉम के लिए 85728 ऐप्लिकेशन मिली हैं। बोर्ड में पिछले साल ही एक नया सेंटर दीन दयाल उपाध्याय कॉलेज में शुरू हुआ है। अकैडमिशन सेशन 2018-19 में नॉन कॉलिजिएट में 12200 सीटों में एडमिशन होगा। बोर्ड को इस बार कुल 179448 ऐप्लिकेशन मिली हैं। ये बीए और बीकॉम दोनों कोर्सों के लिए है। नॉन कॉलिजिएट में हर सेंटर में बीए की 284 और बीकॉम की 184 सीटें हैं। इस हिसाब से बोर्ड में इस बार बीए की 7400 सीटें और बीकॉम की 4800 सीटें में एडमिशन होंगे।

नॉन कॉलिजिएट विमन एजुकेशन बोर्ड की ऑफिशिएटिंग डायरेक्टर डॉ अंजू गुप्ता बताती हैं, इस बार हमें स्टूडेंट्स से बढ़िया रिस्पॉन्स मिला है। पिछले कुछ सालों में हाई स्कोरर्स ने हमारे सेंटर्स में एडमिशन लिया है। कई स्टूडेंट्स 90 पर्सेंट से ज्यादा हैं। बोर्ड में हर साल एडमिशन जुलाई में शुरू होते हैं। अब तक जुलाई पहले हफ्ते में पहली कटऑफ आने की उम्मीद है।

यहां हैं सेंटर्स
मिरांडा हाउस, हंसराज कॉलेज, कालिंदी कॉलेज, आईपी, जानकीदेवी, एलएसआर, लेडी इरविन, अदिति महाविद्यालय, आर्यभट्ट, आंबेडकर, भगिनी निवेदिता कॉलेज, मिरांडा हाउस, रामानुजम, श्री अरबिंदो कॉलेज बोर्ड

नॉन कॉलिजिएट की पहली कटऑफ लिस्ट 30 जून को आएगी। इसके आधार पर 30 जून से 3 जुलाई तक एडमिशन होंगे। बीए के लिए 93720 और बीकॉम के लिए 85728 ऐप्लिकेशन मिली हैं। 2018-19 में नॉन कॉलिजिएट में 12200 सीटों में एडमिशन होगा।
(इस लिंक (Acting Tips Video) पर क्लिक कर देखें एक्टिंग से संबंधित कई टिप्स)

NOTE- अगर आप हमारे वेब पोर्टल या उसके लिए कोई सुझाव देना चाहते हैं या फिर न्यूज देना चाहते हैं तो आप हमें मेल भी कर सकते हैं- rkztheatregroup@gmail.com और हमारा व्हाट्सएप नंबर- 08076038847 पर भी हमसे जुड़ सकते हैं। आप हमारे फेसबुक पेज और यूट्यूब चैनल को भी फॉलो कर सकते हैं।
DU: नॉन कॉलिजिएट विमन में इस तारीख को आएगी पहली कटऑफ, जानें कहां हैं सेंटर्स DU: नॉन कॉलिजिएट विमन में इस तारीख को आएगी पहली कटऑफ, जानें कहां हैं सेंटर्स Reviewed by Rkz Theatre Team on June 15, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.