कई फिल्मों में दमदार एक्टिंग दिखाने वाले नीरज काबी ने बताया कैसे सीखी एक्टिंग


आनंद गांधी निर्देशित 'शिप ऑफ थीसिस' में उम्दा अभिनय से चर्चा में आए नीरज काबी समर्थ अभिनेता होने के साथ-साथ न्यूकमर्स और थिएटर आर्टिस्ट के लिए एक्टिंग-वर्कशॉप भी कंडक्ट करते हैं।

मेघना गुलजार की 'तलवार','मॉनसून शूटआउट',' डिटेक्टिव ब्योमकेश बक्शी' और पिछली रिलीज 'हिचकी' में भी उन्होंने अहम भूमिकाएं निभाई हैं। श्याम बेनेगल के निर्देशन में राज्यसभा टीवी के लिए बने शो 'संविधान- द मेकिंग ऑफ कंस्टीट्यूशन ऑफ इंडिया' में उन्होंने महात्मा गांधी की भूमिका निभाई थी। बहरहाल, रंगमंच, टीवी एवं सिनेमा में सार्थकता से जुड़े नीरज अपनी कलम से बयां करते हैंं...

खुद के अनुभव से सिखा सब
मैं किसी एक्टिंग स्कूल में नहीं गया हूं, न एनएसडी और न एफटीआईआई में। मैं सेल्फ-ट्रेंड हूं, मैंने खुद को अपने आप सिखाया है। मैं अपना थिएटर ही करता था और वही करते हुए सीखता रहा। अभिनय एवं निर्देशन करते हुए, मैं अपने एक्सपेरिमेंट करते रहा हूं। मैंने पढ़ाई की... और अपने चिंतन-मनन से अभिनय की बारीकियां समझता रहा। इस सिलसिले में मैंने सबसे पहली पुस्तक 'सिनेमा एन आर्ट' खरीदी थी, जिसके लेखक रूडोल्फ स्टेनर हैं।

अध्ययन एवं अनुभवों के साथ मैंने अपनी वर्कशॉप तैयार कीं और उन्हें यहां-वहां आयोजित करते हुए खुद सीखता रहा। दरअसल, मैं जो कुछ सिखाता था, उसे पहले सीख चुका होता था। कह सकता हूं कि मैंने किसी से नहीं सीखा... खुद सीखा... खुद एक्सपेरिमेंट्स किए... खुद परफॉर्म करता रहता था। खुद करते-सीखते और नोट्स लिखते रहने के साथ बतौर अभिनेता मेरा पालन-पोषण हुआ है।

हालांकि, यह भी सत्य है कि जब 1991 में मैंने एनएसडी में दाखिला लेने का विचार किया था तो उस साल नए दाखिले नहीं लिए गए थे। उसे अपनी नियति मानते हुए, मैंने तय कर लिया कि इस कला को मैं खुद ही सीखूंगा।

अपने देश में बनने वाले सिनेमा और अभिनेताओं को देखने-समझने के साथ-साथ मैंने जब अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह की फिल्में मुंबई में देखीं तो उनका भी मुझ पर बड़ा प्रभाव पड़ा। जब मैं पूना में रहता था तो पूना फिल्म इंस्टीट्यूट के आर्काइव में पुरानी क्लासिक फिल्में देखने जाया करता था। इस तरह सिनेमा से मेरा गहरा लगाव ही आज मेरे व्यक्तित्व और अभिनेता का मुख्य आधार बना हुआ है।
(इस लिंक (Acting Tips Video) पर क्लिक कर देखें एक्टिंग से संबंधित कई टिप्स)

NOTE- अगर आप हमारे वेब पोर्टल या उसके लिए कोई सुझाव देना चाहते हैं या फिर न्यूज देना चाहते हैं तो आप हमें मेल भी कर सकते हैं- rkztheatregroup@gmail.com और हमारा व्हाट्सएप नंबर- 08076038847 पर भी हमसे जुड़ सकते हैं। आप हमारे फेसबुक पेज और यूट्यूब चैनल को भी फॉलो कर सकते हैं।

कई फिल्मों में दमदार एक्टिंग दिखाने वाले नीरज काबी ने बताया कैसे सीखी एक्टिंग कई फिल्मों में दमदार एक्टिंग दिखाने वाले नीरज काबी ने बताया कैसे सीखी एक्टिंग Reviewed by Rkz Theatre Team on June 02, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.