Acting Tips: 10वीं पास करने के बाद ऐसे चुने स्ट्रीम, मिलेगी सफलता

10वीं पास करने के बाद का समय ही वह सही समय है, जब छात्र को एक सही निर्णय ले लेना चाहिए। मैट्रिक तक पहुंचते-पहुंचते हमें इस बात का तो भान हो ही जाता है कि हमारा मजबूत विषय कौन-सा है और किस विषय में हमारी समझ औसत से अधिक है। किसी को लैंग्वेज में सहूलियत होती है तो कोई मैथ्स में अच्छा होता है, किसी की बायोलॉजी मजबूत होती है तो कोई सोशल साइंस को अपने करियर का आधार बनाना चाहता है। .

ऐसे में सभी छात्रों को हिदायत है कि आप सबसे पहले एक सादा कागज लीजिये और प्राथमिकता के आधार पर उन विषयों को लिखिए, जो आपके लिए सहज हों। मसलन, अगर आपकी अंग्रेजी सबसे अच्छी है तो पहले नंबर पर अंग्रेजी लिखिए, उसके बाद अगर आपकी फिजिक्स बेहतर है तो फिजिक्स लिखिए।

इसके बाद आप अपने शिक्षक या किसी करियर काउंसलर से यह समझिये कि आपके पसंदीदा विषयों से सम्बंधित पाठ्यक्रम और उनमें आगे का स्कोप क्या है। सही करियर के चुनाव में छात्र के अभिभावक और शिक्षक उनकी विशेष मदद कर सकते हैं, क्योंकि वे इस बात को भली-भांति समझते हैं कि छात्र में क्या खूबियां हैं और क्या कमियां हैं।

एक बात और, कई बार ऐसा होता है कि आपके प्राप्तांक अपेक्षाकृत कम होते हैं और आपको अपने मनचाहे कॉलेज में मनचाहे विषय में दाखिला नहीं मिल पाता। ऐसे में कई बार छात्र अपने विषय से समझौता कर उसी कॉलेज के किसी अन्य पाठ्यक्रम में दाखिला ले लेते हैं। ऐसा कतई न करें, अन्यथा आपको आगे चलकर इसका बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है।

अगर एक कॉलेज में उस विषय में आपको दाखिला नहीं मिल पा रहा है तो कोई और कॉलेज चुन लें, लेकिन अपने विषय से किसी भी हाल में समझौता न करें। जैसे,10+2 के बाद यह बात ही मायने रखती है कि आपका रिजल्ट कैसा था, यह कम ही लोग पूछते हैं कि 10+2 कहां से किया।

और अंत में, ऐसी भ्रांतियों से दूर रहें, जो आपको भटकाती हैं। कई ऐसी बातें हैं, जो सर्वथा गलत हैं और जिनका वास्तविकता से कोई सम्बन्ध नहीं। मसलन, आर्ट्स के छात्र सबसे कमजोर होते हैं और साइंस के सबसे तेज या अगर 10+2 में कोई ऐसा विषय ले लिया, जिसमें हम ठीक नहीं कर पा रहे और यदि इसके बाद स्ट्रीम बदलनी पड़ी तो इसमें बहुत परेशानी होगी या अच्छे रिजल्ट के लिए टॉप क्लास का स्कूल या कॉलेज होना जरूरी है या जहां जितनी अधिक फीस, वहां उतनी ही अच्छी पढ़ाई या इंजीनियरिंग का कोर्स करियर के सफल होने की गारंटी है इत्यादि।
(इस लिंक (Acting Tips Video) पर क्लिक कर देखें एक्टिंग से संबंधित कई टिप्स)

NOTE- अगर आप हमारे वेब पोर्टल या उसके लिए कोई सुझाव देना चाहते हैं या फिर न्यूज देना चाहते हैं तो आप हमें मेल भी कर सकते हैं- rkztheatregroup@gmail.com और हमारा व्हाट्सएप नंबर- 08076038847 पर भी हमसे जुड़ सकते हैं। आप हमारे फेसबुक पेज और यूट्यूब चैनल को भी फॉलो कर सकते हैं।
Acting Tips: 10वीं पास करने के बाद ऐसे चुने स्ट्रीम, मिलेगी सफलता Acting Tips: 10वीं पास करने के बाद ऐसे चुने स्ट्रीम, मिलेगी सफलता Reviewed by Rkz Theatre Team on June 20, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.