Video: यहां देखे कैसे बना पोल डांस बॉलीवुड हसीनाओं के लिए फिनेटस मंत्रा

8 साल पहले रिलीज हुई 'कांटे' के मलाइका अरोड़ा के गाने 'माही वे' ने खूब धूम मचाई थी। इस गाने में मलाइका का सेक्सी पोल डांस हर किसी को भाया था। उसके बाद हिंदी फिल्मों में पोल डांस सेक्सी आइटम नंबर या विदेशी बार को दर्शाने का सबसे आकर्षक नुस्खा बन गया था, मगर इन दिनों बॉलिवुड की हीरोइनें पोल डांस को रील से रियल लाइफ में ले आई हैं।

उनके लिए पोल डांसिंग फिटनेस का एक नया फंडा बन गया है। जैकलीन फर्नांडिस से शुरू हुए फिटनेस के इस ट्रेंड को यामी गौतम और स्माइली सूरी ने अपनाया और अब टीवी अभिनेत्री नेहा पेंडसे, मलाइका अरोड़ा, ईशा गुप्ता, राजश्री पोनप्पा (दक्षिण की अभिनेत्री) जैसी कई अभिनेत्रियां पोल डांस के करतब से अपनी फिगर को स्लिम-ट्रिम बना रही हैं।

एक जमाने में सेक्सी आइटम नंबर्स में दर्शाया जानेवाला पोल डांस आज बॉलिवुड की हीरोइनों के सेक्सी फिगर को मेंटेन करने का नया फिटनेस मंत्र बन गया है। आखिरकार यह पोल डांसिंग हीरोइनों का नया फिटनेस फंडा कैसे बना। आइए जानें...

'जैकलीन जैसा डेडिकेशन किसी में नहीं'
लाना रॉक्सी उर्फ रोक्सोलोना च्यूबोंको वह सेलिब्रिटी ट्रेनर हैं, जो जैकलीन, यामी, नेहा जैसी तमाम अभिनेत्रियों को पोल डांस की ट्रेनिंग दे चुकी हैं। पिछले 6 सालों से मिलान, दुबई, इटली, यूएई, और यूक्रेन जैसे देशों में पोल डांस की तालीम दे चुकीं लाना यूक्रेन से हैं। वह कहती हैं, 'पोल डांस में सभी तरह के वर्कआउट्स का रिजल्ट मिलता है, जैसे कार्डियो, वेट लिफ्टिंग, को-ऑर्डिनेशन, मसल्स स्ट्रेंथनिंग आदि।

आम तौर पर पोल डांस करने के लिए आपकी अपर और कोर बॉडी का मजबूत होना जरूरी होता है, क्योंकि इसमें आपको बहुत सारे लिफ्ट अप्स और लेग्ज के पुल अप्स करने होते हैं। यह महिलाओं में तेजी से लोकप्रिय होनेवाला एक नया फिटनेस ट्रेंड है, क्योंकि यह बेहद ही फेमिनिस्टिक फिटनेस पद्धति है।

चूंकि यह काफी फ्रेश और फिटनेस के नए अंदाज लिए हुए है, तो लड़कियों को इसे करने में चुनौती के साथ-साथ मजा भी आता है। एक्सरसाइज के डांस और योग जैसे कई तरीके हैं, मगर मैं मानती हूं कि पोल डांसिंग मल्टीफंक्शनल है। आप इसे जिम्नास्टिक के अंदाज में अपना सकते हैं और अगर फिटनेस के नजरिए से देखें, तो आप इसमें स्ट्रेचेस कर सकते हैं।

डांस के शौकीन हैं, तो डांस मूव्ज कर सकते हैं और अगर आपको इसे जिमिंग के रूप में देखना है, तो आप अपना वेट लिफ्ट करके एक्सरसाइज कर सकते हैं।' अपने सेलिब्रिटी क्लायंट्स के बारे में उनका कहना है, 'नेहा बेहद ही स्वीट हैं। उनके साथ मेरे कई सेशन हुए हैं, पोल डांस के, मगर मेरी फेवरिट जैकी (जैकलीन फर्नांडिस) हैं। वह इंडिया में मेरी पहली स्टूडेंट हैं। मैंने उन जैसा डेडिकेशन कहीं नहीं देखा।'

पोल डांस से जैकलीन बनीं योगिनी
कुछ अरसा पहले जैकलीन फर्नांडिस का एक पोल डांस वाला विडियो बहुत वायरल हो गया था। उस विडियो में वह वरुण धवन को पोल डांस सिखाती नजर आ रही थीं। वरुण धवन ने अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट पर जैकलीन को शुक्रिया अदा करते हुए लिखा था, 'यह जितना दिखने में आसान है, उतना है नहीं, मगर इसमें कोई शक नहीं कि यह आपकी कोर फिटनेस और फ्लेक्सिबिलिटी को मजबूत करता है।' जैकलीन ने हाल ही में अपनी एक तस्वीर पोस्ट की थी, जिसमें वह पोल पर योग की मुद्रा में बैठी दिख रही हैं।
उस पोस्ट में उन्होंने लिखा था, 'योगिनी' अपनी फिल्म 'अ जेंटलमैन' में भी जैकलिन अपने पोल डांस का जादू दर्शकों पर चला चुकी हैं, जिसके लिए उन्होंने तीन महीने तक तैयारी की थी। असल में बॉलिवुड को फिटनेस के इस नए ट्रेंड का चस्का लगानेवाली जैकलीन ही हैं। 'ए जेंटलमैन' के चंद्रलेखा गाने के लिए उन्होंने पूरे तीन महीने विदेशी पोल डांस इंस्ट्रक्टर रोक्सोलोना च्यूबोंको से ट्रेनिंग ली थी। उसके बाद उन्हें पोल डांस इतना भाया कि उन्होंने उसे अपने फिटनेस रूटीन में शामिल कर लिया।

स्माइली सुरी का पोल डांस
हाल ही में शक्ति पोल कैंप का आयोजन कर लोगों को पोल डांस के जरिए मानसिक तनाव से उबरने के तरीके बतानेवाली कलयुग फेम अभिनेत्री स्माइली सूरी के लिए तो पोल डांस उनके जीवन और करियर का टर्निंग पॉइंट साबित हुआ। उन्होंने बताया, 'पोल डांस ने मुझे डिप्रेशन से उबरने में मदद की। काम न मिलने के कारण मैं बहुत तनाव में थी और मोटी होती जा रही थी। मेरे परिवार में मेरे अलावा हर कोई कामयाब है, यह देखकर मैं बहुत उदास हो जाया करती थी।

मुझे लगा कि डांस के जरिए मैं अपनी उदासी और डिप्रेशन को कम कर सकती हूं। मैंने शुरुआत एरियल डांस से की थी, मगर फिर मैं पोल डांस की ओर आकर्षित हुई और मेरी जिंदगी बदल गई। पोल आपको एकाग्र होना और बैलंस करना सिखाता है। इससे आप बहुत ही पॉजिटिव और ताकतवर महसूस करते हैं। अब मेरी सेहत भी अच्छी रहने लगी है। मैंने इसकी ट्रेनिंग सिंगापुर जाकर ली। पोल डांस सीखने के बाद लोगों के आत्मविश्वास का स्तर ही बदल जाता है।'

'मैडम' नेहा को मिली इनर स्ट्रेंथ
छोटे परदे पर 'मे आइ कम इन मैडम' की चर्चित अभिनेत्री नेहा पेंडसे टीवी की उन अभिनेत्रियों में से हैं, जिन्होंने पोल डांस को अपनी स्ट्रेंथ बनाया। नेहा पेंडसे के बारे में खबर थी कि उनके मोटापे के कारण उन्हें अल्टीमेटम मिला था कि वे अपना वजन कम करें, वरना उन्हें शो छोड़ना पड़ेगा, मगर फिर नेहा ने अपने सेक्सी अवतार में पोल डांस के फोटोज के साथ साबित कर दिखाया कि वे अपना वजन कम कर सकती हैं।

नेहा से जब उनके पोल डांस फिटनेस के बारे में पूछा गया तो वे बोलीं, 'जैकलीन का पोल डांस लोगों के सामने सबसे पहली बार आया, मगर मैं एक अरसे से इसकी प्रैक्टिस करती आ रही हूं। मैंने इसे अपने फिटनेस मंत्र के रूप में तब अपनाया था, जब मैं अपनी बॉडी के सबसे हेल्दी फॉर्म में थी। हेवी बॉडी के साथ पोल डांस करना आसान नहीं होता, मगर मैंने यह चैलेंज लिया। मैंने पोल डांस एक्सपर्ट रोक्सोलोना च्यूबोंको से बाकायदा इसकी ट्रेनिंग ली है।
(इस लिंक (Acting Tips Video) पर क्लिक कर देखें एक्टिंग से संबंधित कई टिप्स)

NOTE- अगर आप हमारे वेब पोर्टल या उसके लिए कोई सुझाव देना चाहते हैं या फिर न्यूज देना चाहते हैं तो आप हमें मेल भी कर सकते हैं- rkztheatregroup@gmail.com और हमारा व्हाट्सएप नंबर- 08076038847 पर भी हमसे जुड़ सकते हैं। आप हमारे फेसबुक पेज और यूट्यूब चैनल को भी फॉलो कर सकते हैं।
Video: यहां देखे कैसे बना पोल डांस बॉलीवुड हसीनाओं के लिए फिनेटस मंत्रा Video: यहां देखे कैसे बना पोल डांस बॉलीवुड हसीनाओं के लिए फिनेटस मंत्रा Reviewed by Rkz Theatre Team on June 17, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.