Career Tips: डिस्टेंस एजुकेशन से प्रोफेशनल कोर्सेज को लेकर क्या है सोच

दोस्तों कई लोग डिस्टेंस एजुकेशन से प्रोफेशनल कोर्सेज को लेकर भी ज्यादा सोचते हैं। यह भी एक गलत सोच है कि डिस्टेंस एजुकेशन के माध्यम से मात्र दोयम दर्जे के कोर्स ही संचालित किये जाते हैं, लेकिन हकीकत इसके विपरीत है। वर्तमान में इस प्रणाली से, विज्ञान आधारित कोर्सेज को छोड़कर, लगभग सभी प्रकार के अन्य प्रोफेशनल कोर्सेज संचालित किए जा रहे हैं।

इनमें बीबीए, बीसीए से लेकर मैनेजमेंट शिक्षा पर आधारित कोर्सेज भी शामिल हैं। ऐसे कोर्सेज में अनिवार्य योग्यता संबंधित न्यूनतम शर्तों को पूरा करने वाले युवाओं को प्राय: बिना किसी मारामारी के दाखिले मिल जाते हैं।

लेकिन इन कोर्सेज के दौरान युवाओं को संबंधित क्षेत्र के संस्थानों/कंपनियों में व्यावहारिक प्रशिक्षण अवश्य हासिल करना चाहिए। इसका लाभ उन्हें नौकरी पाने में मिल सकता है।

रेगुलर प्रणाली से बीए/बीकॉम सरीखे ट्रेडिशनल कोर्सेज करने वालों के लिए डिस्टेंस एजुकेशन प्रणाली एक तरह से वरदान सिद्ध हो सकती है। अगर वे इस समय का उपयोग टेक्निकल हुनर सीखने या जॉब के माध्यम से कार्यानुभव हासिल करने में करें। इस प्रकार वे अपने समकक्ष युवाओं की तुलना में न सिर्फ जल्द करियर बना सकते हैं, बल्कि जॉब पाने में भी सफल हो सकते हैं।
(इस लिंक (Acting Tips Video) पर क्लिक कर देखें एक्टिंग से संबंधित कई टिप्स)

NOTE- अगर आप हमारे वेब पोर्टल या उसके लिए कोई सुझाव देना चाहते हैं या फिर न्यूज देना चाहते हैं तो आप हमें मेल भी कर सकते हैं- rkztheatregroup@gmail.com और हमारा व्हाट्सएप नंबर- 08076038847 पर भी हमसे जुड़ सकते हैं। आप हमारे फेसबुक पेज और यूट्यूब चैनल को भी फॉलो कर सकते हैं।

Career Tips: डिस्टेंस एजुकेशन से प्रोफेशनल कोर्सेज को लेकर क्या है सोच Career Tips: डिस्टेंस एजुकेशन से प्रोफेशनल कोर्सेज को लेकर क्या है सोच Reviewed by Rkz Theatre Team on June 02, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.