Career Tips: सिर्फ लड़कियों के लिए हैं डीयू के ये स्पेशल प्रोग्राम, ऐसे करें अप्लाई

डीयू में लड़कियों के लिए कई खास कोर्स हैं। इनमें से दो की काफी डिमांड है, बीएलएड और मास कम्यूनिकेशन में ऑनर्स। 12वीं में कम स्कोर होने के बावजूद भी इन दोनों कोर्सों के लिए स्टूडेंट्स अप्लाई किया जाता है। एजुकेशन और मीडिया फील्ड के इन प्रफेशनल कोर्स के लिए एंट्रेंस टेस्ट के जरिए एडमिशन होता है। दोनों के लिए हर साल हजारों की तादाद में स्टूडेंट्स अप्लाई करते हैं। अकैडमिक सेशन 2018-19 के लिए 9 कॉलेज ये दोनों प्रोग्राम स्टूडेंट्स के लिए हैं।

बीएलएड : टीचिंग लाइन में करियर
बैचलर ऑफ एलिमेंट्री एजेकशन (बीएलएड) चार साल का इंटिग्रेटेड प्रोग्राम है। डीयू के सेंट्रल इंस्टिट्यूट ऑफ एजुकेशन का यह प्रोग्राम एजुकेशन से जुड़े कई फील्ड को कवर करता है। कोर्स की खूबी है कि यह 12वीं के बाद ही स्टूडेंट्स के लिए एलिमेंट्री एजुकेशन फील्ड में अकैडमिक और प्रफेशनल

दोनों ही ऑप्शन खोलता है। 3000 से ज्यादा स्टूडेंट्स यहां से ग्रैजुएट हो चुके हैं, जिनमें से कई सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में एलिमेंट्री एजुकेशन टीचर्स जॉब पा चुके हैं।

इसकी क्लास में हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं का इस्तेमाल होता है। चार साल के इस प्रोग्राम में कंपल्सरी और ऑप्शनल दोनों ही थ्योरी पेपर होंगे। स्कूल कॉन्टेक्ट प्रोग्राम और स्कूल इंटर्नशिप भी इसका हिस्सा है। स्टूडेंट्स के लिए थिएटर, क्राफ्ट, स्टोरीटेलिंग ओर सेल्फ डिवेलपमेंट में एक्सपर्ट लोग वर्कशॉप रखते हैं।

8 कॉलेजों में पढ़ाया जाता है
अदिति महाविद्यालय, गार्गी कॉलेज, जीजस एंड मैरी कॉलेज, इंस्टिट्यूट ऑफ होम इकनॉमिक्स, लेडी श्रीराम राम कॉलेज फॉर वुमन, माता सुंदरी कॉलेज, मिरांडा हाउस और श्यामा प्रसाद मुखर्जी कॉलेज। सभी में 50-60 सीटें हैं। अलग अलग कॉलेजों के हिसाब से फीस 9 हजार रुपये से लेकर 22000 के बीच है।

कोर्स के लिए क्लास 12 में कम से कम 50% और बेस्ट फोर में शामिल हर सब्जेक्ट में भी 50% नंबर जरूरी हैं। बेस्ट फोर का क्राइटेरिया है – लिस्ट 1 से एक और लिस्ट 2 तीन सब्जेक्ट या फिर लिस्ट 1 से एक, लिस्ट 2 से दो और लिस्ट 3 से एक सब्जेक्ट।

लिस्ट 1 : इंग्लिश कोर, इंग्लिश इलेक्टिव, हिंदी कोर और हिंदी इलेक्टिव

लिस्ट 2 : लिस्ट 1 के अलावा कोई और लैंग्वेज, बायलॉजी, फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स, इकनॉमिक्स, हिस्ट्री, पॉलिटिकल साइंस, जियोग्राफी, सोसियॉलजी, फिलॉसफी, साइकॉलजी, बिजनेस स्टडीय या अकाउंटेंसी।

लिस्ट 3 : लिस्ट 1 और 2 से अलग कोई भी सब्जेक्ट।

क्यों खास है यह कोर्स

टीचर्स बताते हैं कि इस कोर्स के बाद बीएड डिग्री की जरूरत नहीं है। स्टूडेंट्स सरकारी और प्राइवेट दोनों स्कूलों में क्लास 1 से 8 तक के लिए टीचिंग जॉब कर सकते हैं। बीएलएड ग्रैजुएट्स एमसीडी, एनडीएमसी, सर्वोदय विद्यालय, केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय में एलिमेंट्री टीचिंग के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
(इस लिंक (Acting Tips Video) पर क्लिक कर देखें एक्टिंग से संबंधित कई टिप्स)

NOTE- अगर आप हमारे वेब पोर्टल या उसके लिए कोई सुझाव देना चाहते हैं या फिर न्यूज देना चाहते हैं तो आप हमें मेल भी कर सकते हैं- rkztheatregroup@gmail.com और हमारा व्हाट्सएप नंबर- 08076038847 पर भी हमसे जुड़ सकते हैं। आप हमारे फेसबुक पेज और यूट्यूब चैनल को भी फॉलो कर सकते हैं।
Career Tips: सिर्फ लड़कियों के लिए हैं डीयू के ये स्पेशल प्रोग्राम, ऐसे करें अप्लाई Career Tips: सिर्फ लड़कियों के लिए हैं डीयू के ये स्पेशल प्रोग्राम, ऐसे करें अप्लाई Reviewed by Rkz Theatre Team on June 04, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.