Career Tips: दुनिया के इन 6 देशों से करें फ्री में पढ़ाई, जानें कैसे

कॅरियर टिप्स में आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कि कैसे आप विदेश में जाकर फ्री में पढ़ाई कर सकते हैं। विदेशों के कई कॉलेजों और यूनिवर्सिटी में बहुत ही कम फीस या लगभग फ्री में पढ़ाई कर सकते हैं।

अगर आपने 12वीं पास कर ली है और आप विदेश में जाकर पढ़ना चाहते हैं तो आप अपना सपना पूरा कर सकते हैं। दुनिया में ऐसे कई देश हैं, जो भारत सहित कई देशों से आने वाले छात्रों को लगभग फ्री में एजुकेशन देते हैं। तो दूसरी तरफ कई देश ऐसे भी हैं जहां पर हाई एजुकेशन की पढ़ाई की फीस नहीं के बराबर है।

ये है वो 6 देश, जो देते हैं फ्री में एजुकेशन

1. जर्मनी- शिक्षा के मामले में जर्मनी सबसे ऊपर आता है। किसी भी सरकारी यूनिवर्सिटी में कोई ट्यूशन फीस नहीं ली जाती है। भले ही पढ़ने वाला चाहे जर्मनी का हो या किसी और देश का। आपको एडमिनिस्ट्रे शन फीस देनी होती है, जो करीब 11 हजार से 19 हजार रुपए के बीच सालाना होती है। इसके अलावा सारी सुविधाएं सरकार देती है।

2. नार्वे- दूसरे नंबर पर आता है नार्वे इस देश में ग्रेजुएट, पोस्टअ ग्रेजुएट और डॉक्टसरेट प्रोग्राम पूरी तरह से फ्री है। लेकिन इसके लिए सरकार की एक शर्त है कि देश या विदेश से आए नागरिक को नार्वे की भाषा आनी चाहिए। अगर आप यहां पढ़ने चाहते हैं तो तो इस भाषा को सीख लें।

3. स्वीाडन- बेहतर एजुकेशन के मामले में स्वीगडन देश भी कम नहीं है। यहां पर भी ग्रेजुएट और पोस्टव ग्रेजुएट प्रोग्राम के लिए यूरोपीय इकोनॉमिक एरिया के छात्रों से किसी तरह की फीस नहीं ली जाती है। पीएचडी के लिए सरकार पूरी सुविधा देती है लेकिन भारत इस श्रेणी में नहीं आता है।

4. फिनलैंड- फिनलैंड में भी नार्वे जैसा ही नियम है। यूरोपीय यूनियन और यूरोपियन इकोनॉमिक एरिया से बाहर के ऐसे छात्रों से ट्यूशन फीस ली जाएगी, जो अंग्रेजी भाषा से ग्रेजुएशन या पोस्ट  ग्रेजुएशन कोर्स करना चाहते हैं। लेकिन यदि आप यहां की लोकल भाषा को सीख लेते हैं तो आपके लिए यहां पढ़ाई करना बिलकुल फ्री होगा।

5. ऑस्ट्रिया- ऑस्ट्रिया में भी यूरोपीय छात्रों को एजुकेशन फ्री दी जाती है। बाकी लोगों से फीस ली जाती है। लेकिन यहां की फीस बहुत कम है। भारतीय रुपए में देखें तो यह करीब 55 हजार रुपए सालाना ही पड़ती है। जो अन्य देशों की तुलना में बहुत कम है।

6. फ्रांस और स्पेैन- फ्रांस और स्पे़न में एजुकेशन को लेकर एक अलग ही नियम है। यहां पर कुछ सरकारी यूनिवर्सिटी को छोड़कर हर जगह हायर एजुकेशन फ्री है। यहां भी यूरोपीय यूनियन के छात्रों को फ्री एजुकेशन देता है। बाहर से आए छात्रों के लिए भी फीस बहुत कम है। यहीं नहीं इस देशों में फ्री एजुकेशन के साथ बहुत ही कम फीस ली जाती है।
Career Tips: दुनिया के इन 6 देशों से करें फ्री में पढ़ाई, जानें कैसे Career Tips: दुनिया के इन 6 देशों से करें फ्री में पढ़ाई, जानें कैसे Reviewed by Rkz Theatre Team on June 01, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.