Career Tips: अगर आपने लिया है या ले रहे हैं आईआईटी में एडमिशन, तो रखे हमेशा इन बातों का ध्यान

आईआईटी में एडमिशन का क्रेज इतना ज्यादा होता है कि स्टूडेंट्स इसमें प्रवेश के लिए जीतोड़ मेहनत करते हैं लेकिन एक बार एडमिशन हो जाने के बाद वे कॉलेज की पढ़ाई को गंभीरता से नहीं लेते। वक्त गुजरने के साथ जब उनकी परफॉर्मेंस पर असर आने लगता है तो वे विफलता और नकारात्मकता के चक्रव्यूह में फंसते जाते हैं जिसका प्रभाव उनके ग्रेड्स पर भी पड़ता है।

एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स को यह समझना होगा कि लक्ष्य महज आईआईटी में दाखिला नहीं है बल्कि अच्छी ग्रेड्स के साथ इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल करना होना चाहिए।

जेईई में सफल नहीं होने पर ख्याल रखें…
अक्सर स्टूडेंट व अभिभावक दोनों भूल जाते हैं कि जेईई के अलावा भी कॅरिअर के कई बेहतर विकल्प मौजूद हैं और जेईई में पास न होने पर स्टूडेंट्स तनाव का शिकार हो जाते हैं। इस प्रेशर से बचने के लिए स्टूडेंट्स इन बातों का ध्यान रखें-

आईआईटी के अलावा भी हैं कई ऑप्शन्स
आईआईटी में एडमिशन मिल जाने का यह अर्थ कतई नहीं है कि यहां पढ़ने वाला हर स्टूडेंट स्ट्रॉन्ग कॅरिअर ही बनाएगा। आईआईटी के अलावा भी देश में ऐसे कई प्रतिष्ठित संस्थान हैं जहां पढ़कर मजबूत कॅरिअर की नींव रखी जा सकती है। धैर्य, उत्साह व आशावादी रहकर चुनाव करने पर आपकी सफलता की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

ये हो सकते हैं ऑप्शन्स
पहली बार में आईआईटी में एडमिशन नहीं मिल पाने की स्थिति में स्टूडेंट्स ईयर ड्रॉप करके जेईई के लिए ही कई बार कोशिश करते हैं। लेकिन अगर आप मात्र आईआईटी को टार्गेट न करते हुए आईआईआईटी और एनआईटी जैसे दूसरे प्रतिष्ठित कॉलेजों में एडमिशन के लिए खुद को तैयार रखेंगे तो आपकी सक्सेस रेट कई गुना बढ़ जाएगी और आप आईआईटी के स्तर के ही समझे जाने वाले इन कॉलेजों से डिग्री हासिल कर आगे बढ़ सकते हैं। इससे न केवल आप अपने कुछ साल बर्बाद होने से बचाने में बल्कि अपनी पसंद की ब्रांच हासिल करने में भी कामयाबी हासिल कर सकते हैं।

खुद से पूछिए कि आप आईआईटी ही क्यों चुनना चाहते हैं?
हर साल आईआईटी में एडमिशन लेने वाले 5 से 10 फीसदी स्टूडेंट्स की इंजीनियरिंग में काेई रुचि नहीं हाेती। वे किसी न किसी दबाव के चलते ऐसा करते हैं। ऐसे में कॉलेज का चुनाव करने से पहले ईमानदारी पूर्वक खुद से कुछ सवाल करने चाहिए। मसलन अपने आप से पूछें कि आप आईआईटी में क्यों जाना चाहते हैं? क्या वाकई इंजीनियरिंग में आपकी रुचि है? या इसके जरिए आप बेहतर जॉब व पैकेज पाना चाहते हैं? इस तरह सभी विकल्पों पर विचार करने और संतुष्ट होने के बाद ही अपना अंतिम फैसला लें।
(इस लिंक (Acting Tips Video) पर क्लिक कर देखें एक्टिंग से संबंधित कई टिप्स)

NOTE- अगर आप हमारे वेब पोर्टल या उसके लिए कोई सुझाव देना चाहते हैं या फिर न्यूज देना चाहते हैं तो आप हमें मेल भी कर सकते हैं- rkztheatregroup@gmail.com और हमारा व्हाट्सएप नंबर- 08076038847 पर भी हमसे जुड़ सकते हैं। आप हमारे फेसबुक पेज और यूट्यूब चैनल को भी फॉलो कर सकते हैं।
Career Tips: अगर आपने लिया है या ले रहे हैं आईआईटी में एडमिशन, तो रखे हमेशा इन बातों का ध्यान Career Tips:  अगर आपने लिया है या ले रहे हैं आईआईटी में एडमिशन, तो रखे हमेशा इन बातों का ध्यान Reviewed by Rkz Theatre Team on July 05, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.