Career Tips: इन फ्री ऑनलाइन कोर्सेज से सीखिए कैसे करें बिजनेस

आम तौर पर ऐसा माना जाता है कि एमबीए की डिग्री आपको बिजनेस की शुरुआत से लेकर उसे सफलता के साथ चलाने के सभी गुर सिखाती है। लेकिन कई बार मोटी फीस भरने की क्षमता न होना या कोर्स की लंबी अवधि इस कोर्स को न करने की एक बड़ी वजह हो सकती है। ऐसे में कई फ्री आॅनलाइन क्लासेज हैं जिनकी मदद आप बिजनेस के तौर-तरीके सीखने में ले सकते हैं।

उदाहरण के तौर पर एडएक्स जैसे कई नॉनप्रॉफिट आॅनलाइन प्लेटफॉर्म्स हैं जो आपको हार्वर्ड, एमआईटी और व्हॉर्टन जैसी प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटीज द्वारा डेवलप किए गए बेहतरीन ऑनलाइन कोर्सेज उपलब्ध करवा रहे हैं। जानिए ऐसी कुछ फ्री ऑनलाइन बिजनेस क्लासेज के बारे में, जो आंत्रप्रेन्योरशिप के गुर सीखने में आपकी मदद कर सकती हैं-

इफेक्टिव बिजनेस राइटिंग
अगर आप अपने बिजनेस लेटर्स, ई-मेल्स और रिपोर्ट्स को असरदार तरीके से लिखना चाहते हैं तो कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी का तैयार किया गया यह कोर्स आपके लिए है। इस कोर्स में राइटिंग के सबसे अच्छे तरीकों के साथ यह सिखाया जाता है कि बिजनेस के लिए कैसा दृष्टिकोण अपनाया जाए। इतना ही नहीं इस कोर्स के दौरान राइटिंग के फॉर्मेट, कॉम्पोजिशन और स्पष्टता पर भी जोर दिया जाता है। राइटिंग कोर्स की इंस्ट्रक्टर मार्गरेट स्टीन इसी यूनिवर्सिटी में पढ़ाती भी हैं।

सप्लाय चेन डायनैमिक्स
इस कोर्स को विश्व के सबसे प्रतिष्ठित तकनीकी शिक्षण संस्थानों में शुमार एमआईटी (मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी) ने तैयार किया है। यहां स्टूडेंट्स को एक सप्लाय चेन के अंदर फर्म्स और एंटिटीज के बीच होने वाली बदलाव की प्रक्रियाओं व संवाद को सीखने का मौका मिलता है। सप्लाय चेन से जुड़ी बारीकियां इस पढ़ाई से सीखी जा सकती हैं व उन्हें बिजनेस में भी अप्लाय किया जा सकता है। कोर्स के इंस्ट्रक्टर ब्रूस अर्नट्जेन एमआईटी में सप्लाय चेन मैनेजमेंट प्रोग्राम के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर हैं।

आंत्रप्रेन्योरशिप इन इमर्जिंग इकोनॉमिज
इस कोर्स को हार्वर्ड यूनिवर्सिटी ने तैयार किया है। इस कोर्स में आपको यह सिखाया जाता है कि एंटरप्राइज और इनोवेशन के जरिए उभरती अर्थव्यवस्था की मुश्किल समस्याओं को किस तरह हल किया जा सकता है। कोर्स के इंस्ट्रक्टर भारतीय मूल के तरुण खन्ना हैं और इसी यूनिवर्सिटी में बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन एंड साउथ एशियन स्टडीज के प्रोफेसर हैं।

ग्लोबल बिजनेस इन प्रैक्टिस
इस कोर्स को जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी ने तैयार किया है। इसके तहत स्टूडेंट्स को ग्लोबल बिजनेस की बढ़ती चुनौतियों के पूरे माहौल के बारे में नॉलेज दी जाती है। इसका सिलेबस काफी विस्तृत है जिसमें यूनिवर्सिटी की फैकल्टी और मल्टीनेशनल कंपनियों के मौजूदा सीनियर अधिकारियों की राय और अनुभवों को भी शामिल किया गया है। कोर्स के इंस्ट्रक्टर रिकार्डो अस्ट इसी यूनिवर्सिटी में ऑपरेशन्स एंड ग्लोबल लॉजिस्टिक्स के प्रोफेसर हैं।

इम्प्रूविंग योर बिजनेस थ्रू ए कल्चर ऑफ हेल्थ
इस कोर्स को हार्वर्ड यूनिवर्सिटी ने डेवलप किया है। इसके जरिए आपको यह सिखाया जाता है कि कैसे कल्चर ऑफ हेल्थ अपनाने से न केवल बिजनेस में अद्भुत बदलाव आ सकता है बल्कि यह कंपनी का रेवेन्यू बढ़ाने और उसके कर्मचारियों को खुशहाल बनाने में भी मददगार साबित हो सकता है। इस कोर्स के इंस्ट्रक्टर जोस अल्वारेज, यूनिवर्सिटी में बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन के सीनियर लेक्चरर हैं।

मशीन लर्निंग फॉर डेटा साइंस एंड एनालिटिक्स
इस कोर्स को कोलंबिया यूनिवर्सिटी ने तैयार किया है। इसमें स्टूडेंट्स को मशीन लर्निंग प्रिंसिपल्स और एल्गोरिदम के बारे में सिखाया जाता है। डेटा साइंस की बारीकियां सीखने में यह कोर्स काम आएगा। कोर्स के इंस्ट्रक्टर डेविड ब्लेई इसी यूनिवर्सिटी में कम्प्यूटर साइंस और स्टैटिस्टिक्स के प्रोफेसर हैं।
(इस लिंक (Acting Tips Video) पर क्लिक कर देखें एक्टिंग से संबंधित कई टिप्स)

NOTE- अगर आप हमारे वेब पोर्टल या उसके लिए कोई सुझाव देना चाहते हैं या फिर न्यूज देना चाहते हैं तो आप हमें मेल भी कर सकते हैं- rkztheatregroup@gmail.com और हमारा व्हाट्सएप नंबर- 08076038847 पर भी हमसे जुड़ सकते हैं। आप हमारे फेसबुक पेज और यूट्यूब चैनल को भी फॉलो कर सकते हैं।
Career Tips: इन फ्री ऑनलाइन कोर्सेज से सीखिए कैसे करें बिजनेस  Career Tips: इन फ्री ऑनलाइन कोर्सेज से सीखिए कैसे करें बिजनेस Reviewed by Rkz Theatre Team on July 18, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.