Career Tips: अगर कर रहे हैं UPSC की तैयारी, तो ऐसे बनाएं स्ट्रैटजी


इस साल यूपीएससी ने 782 पदों के लिए वेकेंसी निकाली है। पिछले साल की तुलना में वेकेंसी कम होने की वजह से मुख्य परीक्षा में डिफिकल्टी लेवल अधिक होना तय है। ऐसे में सही स्ट्रैटजी के साथ तैयारी करने से आपको सिविल सर्विस मेन्स परीक्षा में सफलता मिल सकती है।

जनरल स्टडीज
बेसिक्स को मजबूत बनाएं और आइसीएसई और एनसीईआरटी की किताबों की मदद लें। क्वालिटी पर ध्यान देते हुए एक टॉपिक की तैयारी पूरी करने के बाद ही दूसरा टॉपिक शुरू करें। लिखने की जितनी प्रैक्टिस करेंगे उतना ही बेहतर आपका रिजल्ट होगा।

हर दिन, हफ्ते और महीने पर कोर्स रिवाइज करें। पढ़ा हुआ अच्छी तरह याद रख पाएंगे। ऑनलाइन या ऑफलाइन टेस्ट सीरीज में एनरोल करें, इससे आप अपनी तैयारी का मूल्यांकन कर पाएंगे।

ऑप्शनल सब्जेक्ट की मजबूत प्रिपरेशन
ऑप्शनल सब्जेक्ट की तैयारी प्रीलिम्स के साथ ही शुरू हो जानी चाहिए। बहुत से उम्मीदवार प्रीलिम्स खत्म होने का इंतजार करते हैं और फिर ऑप्शनल की तैयारी करते हैं। इससे आपका पूरा एक साल बर्बाद हो सकता है।

जीएस पेपर में कटने वाले मार्क्स की भरपाई ऑप्शनल सब्जेक्ट कर सकता है। आप जो भी ऑप्शनल लें उसे मास्टर कर लें। बेस्ट ऑप्शनल या स्कोरिंग ऑप्शनल जैसा कोई विकल्प नहीं है। पिछले सालों के टॉपर्स का बैकग्राउंड देखकर यह साफ हो जाता है कि ये लगभग सभी ऑप्शनल सब्जेक्ट्स को रिप्रेजेंट करते हैं।

राइटिंग प्रैक्टिस
मजबूत तैयारी जितनी महत्वपूर्ण है उतना ही जरूरी एग्जाम में आंसर लिख पाना भी है और नोट्स बनाने की आदत इसमें आपकी मदद कर सकती है। इससे शब्द सीमा और समय सीमा का ध्यान रखने की भी आदत हो जाती है। अगर आप नोट्स नहीं बना रहे हैं तो शुरू करें और इन बातों का

ध्यान रखें-
अलग-अलग विश्वसनीय स्रोतों से हैंड रिटन नोट्स बनाएं। इससे आप अच्छे आंसर लिखना तो सीखेंगे ही टॉपिक्स की नॉलेज भी बढ़ा पाएंगे। इंटरनेट पर मौजूद वेबसाइट्स को रेफर करें और इन्हें फोल्डर में सेव करने के साथ हैंड रिटन नोट्स भी तैयार करें।
(इस लिंक (Acting Tips Video) पर क्लिक कर देखें एक्टिंग से संबंधित कई टिप्स)

NOTE- अगर आप हमारे वेब पोर्टल या उसके लिए कोई सुझाव देना चाहते हैं या फिर न्यूज देना चाहते हैं तो आप हमें मेल भी कर सकते हैं- rkztheatregroup@gmail.com और हमारा व्हाट्सएप नंबर- 08076038847 पर भी हमसे जुड़ सकते हैं। आप हमारे फेसबुक पेज और यूट्यूब चैनल को भी फॉलो कर सकते हैं।
Career Tips: अगर कर रहे हैं UPSC की तैयारी, तो ऐसे बनाएं स्ट्रैटजी Career Tips: अगर कर रहे हैं UPSC की तैयारी, तो ऐसे बनाएं स्ट्रैटजी Reviewed by Rkz Theatre Team on July 07, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.