Career Tips : ये हैं जॉब से जुड़ी कुछ खास स्किल्स, जो बनाएगी आपको बेहतरीन और काबिल

जॉब के लिए सही उम्मीदवार की तलाश में जहां एम्प्लॉयर जॉब से जुड़ी स्किल्स को महत्व देते हैं वहीं कुछ सामान्य स्किल्स भी उन्हें आकर्षित करती हैं। इन स्किल्स को एम्प्लॉएबिलिटी स्किल्स भी कहा जाता है। ये स्किल्स न केवल आपको जॉब हासिल करने में बल्कि कॅरिअर में तरक्की हासिल करने में भी हेल्प करती हैं चाहे आप किसी भी इंडस्ट्री में काम करें। अच्छी कम्यूनिकेशन, पब्लिक स्पीकिंग और मैनेजमेंट स्किल्स के अलावा आपके लिए ये स्किल्स सीखना भी फायदेमंद होगा।

रिसर्च स्किल्स-
अगर आप हार्ड स्किल्स डेवलप कर रहे हैं तो आपको यह भी जानना चाहिए कि कई कंपनियां रिसर्च स्किल्स रखने वाले ग्रेजुएट्स की मांग करती हैं। इसलिए जॉब की तैयारी के दौरान रिसर्च स्किल्स को भी मजबूत बनाएं। इन स्किल्स में रिपोर्ट राइटिंग, अलग-अलग सोर्स से मिली जानकारियों का विश्लेषण करना, इंटरनेट से जानकारी निकालना और क्रिटिकल थिंकिंग शामिल होता है।

ये स्किल्स आपको किसी भी इंडस्ट्री में जॉब हासिल करने में मदद करेंगी


लीडरशिप स्किल्स-
अगर आपने कॉलेज कैंपस में स्टूडेंट आॅर्गनाइजेशन समेत दूसरी एक्टिविटीज में लीड किया है तो आपकी यह खूबी आपको जॉब भी दिला सकती है। कई बड़ी कंपनियों में लीडरशिप स्किल्स को वरीयता दी जाती है। इस स्किल की मदद से आप बेहतर निरीक्षण, नए इनिशिएटिव्स लेने और कर्मचारियों को प्रेरित करने जैसे काम आसानी से कर सकते हैं।

टेक्नोलॉजी स्किल्स-
कम्प्यूटर की नॉलेज के साथ सॉफ्टवेयर व हार्डवेयर की बेसिक जानकारी किसी भी जॉब की पहली आवश्यकता होती है। ऐसे में आप तकनीकी स्किल्स की एडवांस नॉलेज लेकर कॅरिअर में आगे बढ़ सकते हैं। दूसरी ओर सेल्स, ऑपरेशंस, फाइनेंस या टेक्नोलॉजी जैसे कई क्षेत्रों में डेटा इस्तेमाल करने वालों को वरीयता दी जा रही है। ऐसे में डेटा को समझना, फिल्टर और डिवाइड करना सीख लेंगे तो संभावनाएं मजबूत होंगी।

सोशल मीडिया प्रोफिशिएंसीसोशल मीडिया अब कस्टमर इंटरेक्शन के साथ-साथ ब्रांडिंग का सबसे मजबूत हथियार बन चुका है। लिहाजा, आपको मल्टीपल सोशल मीडिया ऑपरेशन्स के अलावा सोशल मीडिया लिसनिंग, राइटिंग और कंटेंट क्रिएशन के बारे में जानना होगा। साथ ही आप एनालिटिक्स, कंटेंट मार्केटिंग और मैनेजमेंट एंड ऑटोमेशन टूल्स के इस्तेमाल के बारे में भी सीखें।
(इस लिंक (Acting Tips Video) पर क्लिक कर देखें एक्टिंग से संबंधित कई टिप्स)

NOTE- अगर आप हमारे वेब पोर्टल या उसके लिए कोई सुझाव देना चाहते हैं या फिर न्यूज देना चाहते हैं तो आप हमें मेल भी कर सकते हैं- rkztheatregroup@gmail.com और हमारा व्हाट्सएप नंबर- 08076038847 पर भी हमसे जुड़ सकते हैं। आप हमारे फेसबुक पेज और यूट्यूब चैनल को भी फॉलो कर सकते हैं।
Career Tips : ये हैं जॉब से जुड़ी कुछ खास स्किल्स, जो बनाएगी आपको बेहतरीन और काबिल Career Tips : ये हैं जॉब से जुड़ी कुछ खास स्किल्स, जो बनाएगी आपको बेहतरीन और काबिल Reviewed by Rkz Theatre Team on August 30, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.