Career Tips : सफल भविष्य की नींव बन सकती है वेबसाइट ब्रांडिंग

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स रैंकिंग के मुताबिक अमेजन सीईओ जेफ बेजोस की कुल संपत्ति 150 बिलियन डाॅलर (10 लाख करोड़ रुपए) से भी ज्यादा हो गई है और वे आधुनिक इतिहास के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। असल में अमेजन की सफलता ने उन्हें दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति बना दिया है। 

एक वेबसाइट क्या कमाल कर सकती है, यह बात पहले ही गूगल के फाउंडर्स सर्गी ब्रिन और लैरी पेज साबित कर चुके हैं।

दूसरी ओर जेफ बेजोस ने भी अपनी सफलता से इस तथ्य पर मुहर लगा दी है। जहां एक ओर यह फैक्ट इंटरनेट की दुनिया की ऊंचाइयां दिखा रहा है। वहीं दूसरी ओर इसका एक अन्य पक्ष भी है। इंटरनेट की दुनिया में फिलहाल 1 बिलियन से भी ज्यादा वेबसाइट्स हैं और इस संख्या में हर दिन 1 लाख 40 हजार वेबसाइट्स जुड़ रही हैं। लेकिन इनमें से ज्यादातर वेबसाइट्स असफल हैं।

मार्केटिंग ग्रेडर रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया की 72 प्रतिशत वेबसाइट्स को 59 या इससे कम ग्रेड मिलते हैं और वे असफल साइट्स की श्रेणी में रखी जाती हैं। जबकि अगर सही ढंग से वेबसाइट ब्रांडिंग या मैनेजमेंट किया जाए तो बिजनेस में सफलता की संभावनाएं कई गुना बढ़ जाती हैं। ऐसे में अगर आप भी एक सफल वेब कंपनी तैयार करना चाहते हैं तो आपको कुछ मिथकों से उबरना होगा और कुछ अतिरिक्त मेहनत इसके लिए करनी होगी।

हॉबी नहीं, प्रोफेशन है वेब ब्रांडिंग
अगर आप सोचते हैं कि आप एक अच्छे ब्लॉगर हैं और सिर्फ ब्लॉगिंग के दम पर ही एक बड़ी कंपनी खड़ी कर सकते हैं तो आपको अपने इस भ्रम को दूर कर लेना चाहिए। जब पूरी दुनिया में वेबसाइट्स पर पूरी टीम काम कर रही है तो आप उनसे अकेले मुकाबला नहीं कर सकते। वेबसाइट का मैनेजमेंट एक थकाने वाला काम है और इस काम को अकेले कर पाना असंभव है, इसलिए टीम बनाइए और फिर इस काम में जुटिए। ज्यादा समय और रिसोर्सेज आपकी साइट को मजबूती देंगे।

हायरिंग पर ध्यान दें
सबसे पहले आपको अपनी वेबसाइट की थीम के अनुसार हायरिंग करनी होगी। अगर आपकी वेबसाइट कंटेंट बेस्ड है तो आपको कई कंटेंट राइटर्स चाहिए होंगे। वहीं अगर आपकी वेबसाइट सर्विस प्रोवाइड करवाती है तो आपको अच्छे सर्विस प्रोवाइडर्स की जरूरत होगी। ये आपकी वेब कंपनी का मजबूत आधार होंगे। ऐसे में हायरिंग में मजबूत व अनुभवी पेशेवरों को प्राथमिकता दें। बेहतर पैकेज पर आप बेहतर प्रोफेशनल्स को अपने साथ जोड़ पाएंगे।

वेब कंपनी के लिए जुटाएं निवेश
इंटरनेट बिजनेस आइडियाज दुनिया के सबसे ज्यादा निवेश जुटाने वाले वेंचर्स बनकर उभर रहे हैं। निश्चित तौर पर कंपनी चलाने के लिए आपको पैसे की जरूरत होगी और इस जरूरत को आप किसी बैंक लोन या फिर अपनी जमा पूंजी के उपयोग से पूरा नहीं कर सकते। इसके लिए आपको फंडिंग की व्यवस्था करनी होगी। आप चाहें तो क्राउड फंडिंग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां क्राउड फंडिंग से जुड़ी कुछ वेबसाइट्स हैं, जहां आप अपना आइडिया शेयर करके अपनी कंपनी के लिए पैसा जुटा सकते हैं।

http://www.kickstarter.com
https://www.fueladream.com/
http://www.crowdfunder.com/
https://www.catapooolt.com/
https://www.ketto.org/
https://www.wishberry.in


एसईओ प्रोफेशनल्स व कोडर्सअक्सर वेबसाइट मैनेजर एसईओ को इग्नोर कर देते हैं। सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन की दुनिया हर रोज बदलती है ऐसे में आपकी कंपनी को ऐसे प्रोफेशनल्स की जरूरत होगी जो सर्च के अनुसार अपनी वेबसाइट को बदल सकें और अपडेट कर सकें। इसके अलावा कुशल कोडर्स भी इसके लिए बेहद जरूरी हैं। चूंकि वेबसाइट की दुनिया में काॅपी,पेस्ट ज्यादा दूर तक नहीं चल पाता।

वेब पर बहुत सारे कोड नि:शुल्क उपलब्ध हैं, लेकिन इनके भरोसे अमेजन या फ्लिपकार्ट जैसी वेबसाइट्स नहीं खड़ी की जा सकती। ऐसे में इंटरनेट पर उपलब्ध फ्री कोड्स से बचना चाहिए और इस काम के लिए आॅथेंटिक कोडर्स को हायर करना चाहिए। इसके दो फायदे हैं, पहला फायदा तो यह होगा कि इससे आपकी वेबसाइट का प्रेजेंटेशन यूनीक बनेगा। दूसरा, बग आने या फिर हैक होने की समस्या को आप आसानी से सुलझा लेंगे और आपके यूजर्स परेशान नहीं होंगे।

सरकारी नियमों का पालन
अगर आप इस दिशा में सफल होना चाहते हैं तो आपको सरकारी सहायता और टैक्सेशन के बारे में भी गंभीर होना होगा। किसी भी कंपनी के अकाउंट्स उसके लिए खासे महत्वपूर्ण होते हैं। ऐसे में नियमों के अनुसार अपने अकाउंट्स के मैनेजमेंट से आप सरकारी सुविधाओं जैसे स्टार्टअप इन्क्यूबेटर्स, कॉमर्शियल लोन्स, सब्सिडी का फायदा उठा सकते हैं और अलग-अलग पैनल्टी से भी बच सकते हैं।
(इस लिंक (Acting Tips Video) पर क्लिक कर देखें एक्टिंग से संबंधित कई टिप्स)

NOTE- अगर आप हमारे वेब पोर्टल या उसके लिए कोई सुझाव देना चाहते हैं या फिर न्यूज देना चाहते हैं तो आप हमें मेल भी कर सकते हैं- rkztheatregroup@gmail.com और हमारा व्हाट्सएप नंबर- 08076038847 पर भी हमसे जुड़ सकते हैं। आप हमारे फेसबुक पेज और यूट्यूब चैनल को भी फॉलो कर सकते हैं।
Career Tips : सफल भविष्य की नींव बन सकती है वेबसाइट ब्रांडिंग Career Tips : सफल भविष्य की नींव बन सकती है वेबसाइट ब्रांडिंग Reviewed by Rkz Theatre Team on August 22, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.