Career Tips: सेना में भर्ती होने के लिए ऐसे करें एनडीए एग्जाम की तैयारी

एनडीए एग्जाम का पैटर्न और अहम विषयएग्जाम कुल 900 मार्क्स का होता है। इसके दो पार्ट्स हैं - जनरल एबिलिटी और मैथेमेटिक्स। जनरल एबिलिटी के पेपर में 150 सवाल पूछे जाते हैं जो 600 मार्क्स के होते हैं। वहीं मैथ्स पेपर में 120 सवाल होते हैं जो 300 मार्क्स के होते हैं। हरेक पार्ट के लिए 2.30 घंटे दिए जाते हैं। इन दोनों पेपर्स को क्वालिफाय करने के बाद आपको एसएसबी इंटरव्यू फेस करना होगा जिसमें आपको फिजिकल, मेडिकल और पर्सनल इंटरव्यू से गुजरना होता है। यह इंटरव्यू भी 900 मार्क्स का है।

एनडीए एग्जाम का पैटर्न और अहम विषय 
एग्जाम कुल 900 मार्क्स का होता है। इसके दो पार्ट्स हैं - जनरल एबिलिटी और मैथेमेटिक्स। जनरल एबिलिटी के पेपर में 150 सवाल पूछे जाते हैं जो 600 मार्क्स के होते हैं। वहीं मैथ्स पेपर में 120 सवाल होते हैं जो 300 मार्क्स के होते हैं। हरेक पार्ट के लिए 2.30 घंटे दिए जाते हैं। इन दोनों पेपर्स को क्वालिफाय करने के बाद आपको एसएसबी इंटरव्यू फेस करना होगा जिसमें आपको फिजिकल, मेडिकल और पर्सनल इंटरव्यू से गुजरना होता है। यह इंटरव्यू भी 900 मार्क्स का है।

सेना में कॅरिअर बनाने के इच्छुक युवाओं के लिए नेशनल डिफेंस एकेडमी एक पसंदीदा संस्थान है। यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन साल में दो बार एनडीए के लिए एंट्रेंस परीक्षा आयोजित करवाती है। इस परीक्षा के लिए 12वीं पास होना जरूरी है।

वहीं अगर आप ग्रेजुएट हैं तो कम्बाइंड डिफेंस सर्विस एग्जाम देकर सेना के तीन हिस्सों आर्मी, नेवी व एयर फोर्स में से किसी एक में कॅरिअर बना सकते हैं। 9 सितंबर, 2018 को एनडीए में प्रवेश के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन होना है।

एग्जाम में पास होने वाले स्टूडेंट्स को एसएसबी इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इस तरह एडमिशन प्रक्रिया के जरिए 339 उम्मीदवारों को एनडीए और 44 को नेवल एकेडमी के लिए सलेक्ट किया जाना है। इनमें से थल सेना के लिए 208, नौसेना के लिए 39 व वायु सेना के लिए 92 पोस्ट हैं। अगर आप एनडीए के जरिए देश सेवा में अपना कॅरिअर बनाना चाहते हैं तो आपको इस परीक्षा से जुड़े सभी अहम पहलुओं के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

स्मार्ट स्ट्रैटजी के साथ तैयारी दिलाएगी सफलता 
चूंकि अब एग्जाम में दो महीने से भी कम समय रह गया है। एेसे में आपको अपनी तैयारी की सही स्ट्रैटजी और एक स्मार्ट स्टडी प्लान तैयार करना होगा जो आपको कम समय में बेहतर तैयारी में मदद कर सके। सही तैयारी की दिशा में सबसे पहला कदम अपने सिलेबस के अहम टॉपिक्स को जानना होता है। एनडीए की परीक्षा में सफल होने के लिए दोनों ही पेपर्स पर आपका कमांड होना जरूरी है। साथ ही आपको अपने इंटरव्यू की तैयारी भी लिखित परीक्षा के साथ ही शुरू कर देनी चाहिए। जानिए सब्जेक्ट के अहम टॉपिक्स और उनकी तैयारी से जुड़े कुछ टिप्स

पार्ट ए : इंग्लिश
जनरल एबिलिटी में 150 सवाल होते हैं जो इंग्लिश और जनरल नॉलेज के सेक्शन्स में बंटे होते हैं। इनके जरिए आपकी बेसिक इंग्लिश स्किल्स और सामान्य ज्ञान व आईक्यू लेवल को परखा जाता है। अगर आपकी बेसिक स्किल्स अच्छी हैं तो आप इस पेपर में अच्छा स्कोर कर सकते हैं। कुछ टिप्स को ध्यान में रखकर आप इसकी बेहतर तैयारी कर सकते हैं।

ग्रामर के बेसिक रूल्स की जानकारी के साथ मजबूत रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन और वोकैबलरी जरूरी है। इसके लिए रेन एंड मार्टिन की ग्रामर बुक काफी मददगार होती है। साथ ही रीडिंग, राइटिंग, स्पीकिंग और लिस्निंग जैसी 4 प्रमुख स्किल्स को मजबूत बनाने पर भी ध्यान दें।

तैयारी के समय को टॉपिक्स के हिसाब से बांटें और सभी टॉपिक्स को पर्याप्त समय दें। वोकैबलरी और ग्रामर के लिए एक हफ्ता काफी नहीं होगा इसलिए इसे ज्यादा समय दें।

पार्ट बी : जनरल नॉलेज
जनरल नॉलेज के सेक्शन में 400 मार्क्स के 100 सवाल होते हैं। यहां पूछे जाने वाले सवाल साइंस से लेकर इंडियन हिस्ट्री, फिजिक्स, ज्योग्राफी, केमिस्ट्री और करंट ईवेंट से जुड़े होते हैं। इसमें स्पोर्ट्स, राजनीति, फाइनेंस, बैंकिंग, टैक्स, आरबीआई, आर्ट्स, अवॉर्ड्स, लिटरेचर जैसे क्षेत्रों से जुड़े करंट ईवेंट्सय के सवाल भी शामिल होते हैं।

नियमित रूप से अखबार पढ़ना और न्यूज चैनल देखना आपकी जनरल नॉलेज को मजबूत बनाएगा। फिजिक्स और केमिस्ट्री के लिए 12वीं की किताबोंं से मदद ले सकते हैं। बायोलॉजी, ज्योग्राफी, हिस्ट्री, पॉलिटिकल साइंस और इकोनॉमिक्स के लिए 10वीं क्लास की किताबें पढ़ें।

फिजिक्स में टॉपिक्स के कॉन्सेप्ट एकदम क्लीयर रखें। केमिस्ट्री में एलिमेंट्स, कम्पाउंड्स और मिक्चर्स के क्लासिफिकेशन की बेसिक नॉलेज जरूरी है।
जनरल एबिलिटी एग्जाम

मैथेमेटिक्स एग्जाम 
एनडीए परीक्षा के लिए पेपर वन में पूछे जाने वाले सवाल मैथ्स के कई खास टॉपिक जैसे कैल्कुलस, डिफरेंशियल इक्वेशन, ट्रिग्नोमेट्री, एल्जेब्रा, मैट्रिक्स एंड डिटरमिनेंट, एनालिटिकल ज्योमेट्री, स्टैटिस्टिक्स से जुड़े होते हैं। इस पेपर से एग्जामिनर आपकी मैथ्स स्किल्स और सवालों को हल करने में आपकी गति और एक्यूरेसी को चेक करता है।

सबसे पहले बेसिक्स को क्लीयर करें। फॉर्मूला, मैथड और कैल्कुलेशन्स को शुरुआत से मजबूत बनाएं। 10वीं और 12वीं की किताबों को पढ़ना फायदेमंद होता है।

कम समय में ज्यादा सवाल हल करने के लिए कॉन्सेप्ट्स  की समझ व प्रैक्टिस जरूरी है। इसके लिए ज्यादा से ज्यादा सैंपल पेपर सॉल्व करें और मॉक टेस्ट दें। जरूरी फॉर्मूलों के नोट्स पहले दिन से तैयार करें।

इस परीक्षा में 150 मिनट में मैथ्स के 120 सवाल सॉल्व करने होते हैं। इसलिए आपको सवालों की श्रेणी को ध्यान में रखते हुए प्रभावी टाइम मैनेजमेंट स्ट्रैटजी अपनानी होगी। यहां मेंटल मैथ्स पर जोर देना एक अच्छा तरीका हो सकता है क्योंकि इनमें से ज्यादातर सवाल आप मानसिक रूप से सॉल्व करते हैं जिसमें समय कम खर्च होता है।

पेपर का फॉर्मेट समझने के लिए पिछले वर्षों के पेपर देखें। सवाल दो तरह से पूछे जाते हैं - पहला कंप्लीट द स्टेटमेंट और दूसरा सॉल्यूशन बेस्ड। इसके हिसाब से तैयारी रखें।

इंटरव्यू की तैयारी 
लिखित एग्जाम पास करने के बाद आपको सर्विस सलेक्शन बोर्ड के इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। यह आपकी इंटेलिजेंस और पर्सनैलिटी को परखने के लिए लिया जाता है। इंटरव्यू पूरे 900 मार्क्स का है और आपका ओवरआॅल स्कोर इस पर निर्भर करता है। इसकी तैयारी लिखित परीक्षा के साथ ही शुरू कर दें।

इंटरव्यू में आपके अंदर ऑफिसर जैसी क्वालिटीज जैसे कि जिम्मेदार रवैया, परिस्थिति को समझकर रिएक्ट करना, टीमवर्क आदि को परखा जाता है। ऐसे में सेल्फ कॉन्फिडेंस बेहद जरूरी है।
अपने शहर की जानकारी के साथ देश के इतिहास, राजनीति और सेना से जुड़ी डिटेल्ड नॉलेज आपको होनी चाहिए। अपनी फिजिकल फिटनेस पर ध्यान दें। कोई बीमारी हो तो एग्जाम से पहले उसका इलाज करवाएं।
(इस लिंक (Acting Tips Video) पर क्लिक कर देखें एक्टिंग से संबंधित कई टिप्स)

NOTE- अगर आप हमारे वेब पोर्टल या उसके लिए कोई सुझाव देना चाहते हैं या फिर न्यूज देना चाहते हैं तो आप हमें मेल भी कर सकते हैं- rkztheatregroup@gmail.com और हमारा व्हाट्सएप नंबर- 08076038847 पर भी हमसे जुड़ सकते हैं। आप हमारे फेसबुक पेज और यूट्यूब चैनल को भी फॉलो कर सकते हैं।
Career Tips: सेना में भर्ती होने के लिए ऐसे करें एनडीए एग्जाम की तैयारी Career Tips: सेना में भर्ती होने के लिए ऐसे करें एनडीए एग्जाम की तैयारी Reviewed by Rkz Theatre Team on August 05, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.