CTET एग्जाम की तैयारी में रखें इन बातों का ध्यान, पेपर होगा क्रेक

सीटेट परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो इससे जुड़े कुछ खास पॉइंट्स के बारे में जानना मददगार होगा। किसी भी सरकारी, पब्लिक और प्राइवेट स्कूल में टीचर का जॉब हासिल करने के लिए सीटेट यानी सेंट्रल टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट क्वॉलिफाय करना न्यूनतम योग्यता है। अगर आप भी इस वर्ष सीटेट परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो प्रिपरेशन के कुछ टिप्स आपके काम आएंगे।

एग्जाम पैटर्न : एग्जाम ऑफलाइन मोड में होगा और सवाल हिंदी व इंग्लिश दोनों ही भाषाओं में पूछे जाएंगे। दो भागों में होनी वाली इस परीक्षा के हरेक भाग में 150 एमसीक्यू टाइप सवाल होंगे जिनके लिए कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। दोनों पेपर्स के लिए कुल 2 घंटे 30 मिनट का समय मिलेगा।
एन्वायरनमेंटल साइंस : 6 से 8वीं तक की एनसीईआरटी की ज्योग्राफी की किताब और न्यूज पेपर व मैग्जीन में एन्वायरनमेंट से जुड़े लेख नियमित रूप से पढ़ें। इसके अलावा टाइम मैनेजमेंट का ध्यान रखना भी जरूरी है।

तैयारी के टिप्स
चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागॉजी

हरेक सबसेक्शन में 15 सवाल चाइल्ड डेवलपमेंट सेक्शन से होंगे। इनक्लूसिव एजुकेशन और स्पेशल बच्चों की आवश्यकताओं से जुड़े कॉन्सेप्ट की तैयारी अच्छी तरह करें क्योंकि 5 सवाल इसी विषय से जुड़े होंगे। पिछले वर्षों के पेपर्स की प्रैक्टिस करना न भूलें। थ्योरीज आॅफ इंटेलिजेंस, थ्योरीज ऑफ चाइल्ड डेवलपमेंट, लर्निंग थ्योरीज, एसेसमेंट एंड इवैल्युएशन और कॉन्सेप्ट्स ऑफ साइकोलॉजी जैसे टॉपिक्स महत्वपूर्ण हैं इसलिए इनकी तैयारी मजबूती के साथ करें।

लैंग्वेज
इसके लिए आपको एलिमेंट्स ऑफ लैंग्वेज, कम्यूनिकेशन और कॉम्प्रिहेंशन की तैयारी करनी होगी। दोनों ही भाषाओं की तैयारी के लिए प्रैक्टिस बेहद जरूरी है। प्रैक्टिस करने से पहले सिलेबस में दी गई गाइडलाइन्स को जरूर पढ़ें। इनोवेटिव आंसर देने के लिए टीचिंग मैथड्ज की प्रैक्टिकल ट्रेनिंग भी ले सकते हैं।

मैथ्स व साइंस
साइंस और मैथ्स स्कोरिंग सब्जेक्ट है। पेपर की तैयारी के लिए पहली से आठवीं क्लास तक का एनसीईआरटी सिलेबस कवर कर लें। इन दोनों ही सब्जेक्ट में कुछ सवाल पेडागॉजी सेक्शन से भी पूछे जाते हैं, जिसको सॉल्व करने के प्रैक्टिकल मैथड पर कमांड होना जरूरी है। ध्यान रखें कि नेगेटिव मार्किंग नहीं है इसलिए सभी सवालों को अटेम्प्ट जरूर करें।

सोशल साइंस
इस सेक्शन के लिए आठवीं क्लास तक के एन्वायरनमेंटल साइंस एंड सोशल साइंस के सिलेबस को कवर करना होगा। कल्चरल, इकोनॉमिक और पॉलिटिकल कॉन्सेप्ट्स की तैयारी के लिए न्यूजपेपर पढ़ें। इतिहास से जुड़ी घटनाओं और महत्वपूर्ण तारीखों को याद रखने के लिए शॉर्ट नोट्स तैयार करें।
(इस लिंक (Acting Tips Video) पर क्लिक कर देखें एक्टिंग से संबंधित कई टिप्स)

NOTE- अगर आप हमारे वेब पोर्टल या उसके लिए कोई सुझाव देना चाहते हैं या फिर न्यूज देना चाहते हैं तो आप हमें मेल भी कर सकते हैं- rkztheatregroup@gmail.com और हमारा व्हाट्सएप नंबर- 08076038847 पर भी हमसे जुड़ सकते हैं। आप हमारे फेसबुक पेज और यूट्यूब चैनल को भी फॉलो कर सकते हैं।
CTET एग्जाम की तैयारी में रखें इन बातों का ध्यान, पेपर होगा क्रेक CTET एग्जाम की तैयारी में रखें इन बातों का ध्यान, पेपर होगा क्रेक Reviewed by Rkz Theatre Team on September 27, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.