Career Tips : फोटो पोर्टफोलियो के लिए इन टूल्स से बनाएं अपनी वेबसाइट

फोटोग्राफी आपका शौक है और आप अपनी इस आर्ट को ऑनलाइन इमेज गैलरीज के रूप में सामने लाने के लिए एक वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो कुछ टूल्स इसमें आपकी मदद कर सकते हैं।

ये वेबसाइट बिल्डर टूल्स आपके काम को बेहद स्टाइलिश फोटो पोर्टफोलियो के तौर पर सामने लाने के साथ-साथ अपनी कम कीमत, आसान इस्तेमाल जैसे कई फीचर्स के लिहाज से बेहतरीन हैं।

बस अपनी पसंद का एक बिल्डर चुन लेने के बाद आपकी फोटोज हजारों ऑडियंस के सामने होंगी। इतना ही नहीं इनमें से कुछ आपको वेब के जरिए अपनी इमेजेज को सेल करने का ऑप्शन भी देते हैं।

1. वर्डप्रेस (wordpress.com)
अगर आप बेस्ट फोटोग्राफी थीम्स की तलाश कर रहे हैं तो इसमें मौजूद ढेर सारे विकल्प आपको प्रोफेशनल फोटोग्राफी साइट बनाने में मदद करेंगे। वैसे तो ये फ्री है, लेकिन डोमेन नेम को होस्ट करने के लिए कम से कम 4 डॉलर का शुल्क चुकाना होगा। इसमें कई प्लग-इन हैं, जिनसे आप वर्डप्रेस को तेजी से अपडेट करने के लिए लाइटरूम के साथ कनेक्ट कर सकते हैं या अपना ऑनलाइन स्टोर एड कर सकते हैं।

इसके अलावा इसमें कई टेम्पलेट्स हैं, जिनमें वर्डप्रेस और थर्ड पार्टी कंपनियों के पेड ऑप्शन्स हैं। यह फोटोग्राफरों को एक से ज्यादा पोर्टफोलियो के अलावा ब्लॉग, स्टैटिक पेजों का अलग प्लेस और स्टोर ऑप्शन्स बनाने का भी विकल्प देता है। इसमें कई थीम्स भी हैं जैसे फोटो मी, पिनहोल, ईरैम, ओशाइन, ग्रैंड फोटोग्राफी, लेंस, ईपिक्स, क्रिएटिवा, फोटोनोट, कोस्टलाइन, फोटोरिएक्टिव, टिम्बलर, व्हिज, डार्करूम आदि।

इन टूल्स से वेबसाइट बनाकर आप अपने फोटो का स्टाइिलश पोर्टफोलियो तैयार कर सकते हैं…

2. फॉर्मेट (www.format.com)
इसमें क्लीन इंटरफेस और ब्लॉग व स्टोर के विकल्प हैं, लेकिन कई इमेजेज के लिए ये महंगा हो सकता है। इसमें मौजूद टेम्पलेट्सस  को पेजों, ले-आउट और रंगों के हिसाब से कस्टमाइज किया जा सकता है। प्रत्येक थीम आॅटोमैटिकली ही डेस्कटॉप या मोबाइल के अनुकूल बन जाती है, जिसका प्रिव्यू ब्राउजर में देख सकते हैं। इसके अलावा आप यहां डोमेन नेम डाल सकते हैं, ऑनलाइन स्टोर बना सकते हैं और ब्लॉग जोड़ सकते हैं। अगर कोई तकनीकी समस्या हो तो इसके वीडियो ट्यूटोरियल्स देखकर मदद ले सकते हैं।

3. स्क्वैयरस्पेस (www.squarespace.com)
यह वेबसाइट बनाने के सबसे बड़े प्लेटफॉर्म्स में से एक है और फोटोग्राफरों के लिए ज्यादा लोकप्रिय माना जाता है। उनके लिए इसमें अपनी पिक्चर्स का पोर्टफोलियो वेब पर डालने के लिए कई शानदार फोटो टेम्प्लेट्स उपलब्ध हैं। चाहें तो अपनी खींची हुई तस्वीरों को फुल स्क्रीन साइज में या ग्रिड लुक में प्रस्तुत कर सकते हैं। साथ ही आपको इमेज क्रॉपिंग और री-साइजिंग की सुविधा भी मिलती है और खुद की ब्रांडिंग, फॉन्ट्स और कलर्स का या डिफॉल्ट्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। यह साइट आपकी इमेजों को सुरक्षित करने के लिए कुछ गैलरी पेजों को पासवर्ड प्रोटेक्ट करने का ऑप्शन देती है। यहां अपनी पिक्चर्स के पास में टेक्स्ट भी फ्लो कर सकते हैं।

4. कार्बनमेड (carbonmade.com)
यह बेसिक प्लेटफॉर्म है, लेकिन इसकी सर्विस खासकर क्रिएटिव्स के लिए बनाई गई है। फोटोग्राफ्स व दूसरे आर्ट वर्क का पोर्टफोलियो बनाने के लिए इसकी थीम बहुत ही सरल है। ज्यादा टेम्प्लेट्स न होने के बावजूद यह फोटोग्राफरों को सबसे अच्छे वर्कफ्लो का अहसास देता है। इसमें वे आसानी से प्रोजेक्ट और पेज क्रिएट करने के अलावा अपने पिक्चर्स को साइट पर अपलोड कर सकते हैं। इसका इंटरफेस इतना सिंपल है कि आपको इंस्ट्रक्शन मैनुअल की जरूरत नहीं पड़ती।
(इस लिंक (Acting Tips Video) पर क्लिक कर देखें एक्टिंग से संबंधित कई टिप्स)

NOTE- अगर आप हमारे वेब पोर्टल या उसके लिए कोई सुझाव देना चाहते हैं या फिर न्यूज देना चाहते हैं तो आप हमें मेल भी कर सकते हैं- rkztheatregroup@gmail.com और हमारा व्हाट्सएप नंबर- 08076038847 पर भी हमसे जुड़ सकते हैं। आप हमारे फेसबुक पेज और यूट्यूब चैनल को भी फॉलो कर सकते हैं।
Career Tips : फोटो पोर्टफोलियो के लिए इन टूल्स से बनाएं अपनी वेबसाइट Career Tips : फोटो पोर्टफोलियो के लिए इन टूल्स से बनाएं अपनी वेबसाइट Reviewed by Rkz Theatre Team on September 29, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.