Acting Tips Video : कैसे बनें फिल्म डायरेक्टर, देखें ये वीडियो

हैल्लो दोस्तों, Rkz theatre group आपके लिए हमेशा एक्टिंग से संबंधित कुछ खास टिप्स लाता रहा है और इस बार भी हम अपने beginner actors and Actress के लिए लेकर आए हैं कैसे How to become a film director and How to learn direction in hindi अगर आप भी एक्टिंग में अपना कॅरियर बनाना चाहते हैं तो आप इन टिप्स को जरुर फॉलो करें। सबसे पहले तो आपको फिल्म डायरेक्टर बनने के लिए इसकी पढ़ाई करनी होगी। आप किसी भी फिल्म इंस्टीट्यूट से पढ़ाई करके फिल्म में डायरेशन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

फिल्म डायरेक्शन की पढ़ाई पूरी कर लें तो उसके बाद शॉर्ट मूवीज बनाएं। जिससे आप अपना काम किसी भी डायरेक्टर को दिखा सकें। दोस्तों डायरेक्टर उसे कहते हैं जो पूरी टीम को लीड करता है। फिल्म को एक सही दिशा में डायरेक्ट करता है, उसी को डायरेक्टर कहलाता है।

दोस्तों अगर आप फिल्म डायरेक्टर बनना चाहते हैं तो 10वीं या 12वीं के बाद फिल्म डायरेक्टर बन सकते हैं। जिसके बाद आपको किसी भी कॉलेज या इंस्टीट्यूशन से फिल्म डायरेशन का कोर्स सीखना होगा। जहां आपको फिल्म डायरेक्ट करने के बार में हर छोटी बड़ी बातों के बारे में बताया जाएगा।

वहीं से आप अपना रास्ता चुन सकते हैं कि आपको कहा जाना है। आपको फिल्म डायरेक्ट करनी है या फिल्म फेस्टिवल के लिए काम करना है या फिर आप एल्बम बनाना चाहते हैं या इसके अलावा टीवी सीरियल्स में डायरेक्टर बनना चाहते हैं। इस लाइन में आप किसी भी चीज के डायरेक्टर बन सकते हैं।
फिल्म डायरेक्टर बनने के लिए अंग्रेजी भाषा का ज्ञान होना भी जरूरी है, क्योंकि हमारी इंटरनेशनल भाषा अंग्रेजी है और ज्यादातर डायरेक्टर अंग्रेजी ही बोलते हैं, इसलिए आपको अंग्रेजी सीखनी होगी।

बता दें कि मेन डायरेक्ट के साथ कम से कम 10 से 12 Assistant Directors होते हैं। डायरेक्टर्स की यह पूरी टीम मिल कर सब कुछ तय करती है कि फिल्म में शूटिंग कैसे करनी है। सभी Assistant Directors को अलग अलग काम दे दिया जाता है जैस direction, producation manager, editing work , set management, camera work आदि।

फिल्म को बनाने की पूरी जिम्मेदारी डायरेक्टर की होती है। यह डायरेक्टर तय करता है, कि फिल्म की स्क्रिप्ट सही है या उसे और अच्छा बनाया जा सकता है तथा शूटिंग लोकेशन भी डायरेक्टर ही तय करता है।

अगर आप किसी से काम मांगने जाते हैं तो आपको अपने एक रेज्यूम बनाना होगा। उसमें आपको अपने जानकारियों के साथ अपने काम का पूरा एक्सपलेन करना होगा। आपने इस लाइन में कितना काम किया है और आपके पास कितना अनुभव है। इसके लिए आप दिल्ली मुंबई या किसी भी फिल्म इंडस्ट्री के लिए production house में अपना रेज्यूम दें।

इसके अलावा resume देने के बाद film india (02226515194) पर call करके directors के number और उनके ऑफिस का पता भी लें ताकि आप वहां जाकर उनसे मिल सकें। अगर आपके पास एक्सपिरियंस नहीं है तो भी आप छोटे directors या production house में मांग सकते हैं ताकि आप वहां से अपना पहला अनुभव शुरू करें और उसके बाद जैसे जैस आपको काम का अनुभव होगा आपको इस लाइन के बारे में हर छोटी बड़ी चीजें पता चलती रहेंगी। अगर आपको हमारा ये टिप्स पसंद आया तो please like share comment और हां subscribe करना ना भूलें।
(इस लिंक (Acting Tips Video) पर क्लिक कर देखें एक्टिंग से संबंधित कई टिप्स)

NOTE- अगर आप हमारे वेब पोर्टल या उसके लिए कोई सुझाव देना चाहते हैं या फिर न्यूज देना चाहते हैं तो आप हमें मेल भी कर सकते हैं- rkztheatregroup@gmail.com और हमारा व्हाट्सएप नंबर- 08076038847 पर भी हमसे जुड़ सकते हैं। आप हमारे फेसबुक पेज और यूट्यूब चैनल को भी फॉलो कर सकते हैं।
Acting Tips Video : कैसे बनें फिल्म डायरेक्टर, देखें ये वीडियो  Acting Tips Video : कैसे बनें फिल्म डायरेक्टर, देखें ये वीडियो Reviewed by Rkz Theatre Team on September 02, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.