Career Tips : जॉब के लिए जरूरी हैं सॉफ्ट स्किल्स, सैलरी की नहीं होगी किल्लत

इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के एक सर्वे के अनुसार, देश में लगभग 65 प्रतिशत मध्यम आकार की कंपनियां नए कर्मचारियों को टेक्निकल ट्रेनिंग की तुलना में सॉफ्ट स्किल ट्रेनिंग देना पसंद करती हैं।

इसमें वे कम्यूनिकेशन, कॉन्फ्लिक्ट रिजोल्यूशन, वर्क-लाइफ बैलेंस, टाइम मैनेजमेंट, सेल्फ-इंप्रूवमेंट, स्ट्रेस मैनेजमेंट आदि की ट्रेनिंग देती हैं। आईईटी के कंट्री हेड, शेखर सान्याल के मुताबिक, ऑर्गनाइजेशन्स और कर्मचारियों के आगे बढ़ने के लिए अब सबसे ज्यादा जरूरी है उनकी लर्न और अनलर्न कैपेसिटी।

ऐसे में सॉफ्ट स्किल्स कॅरिअर एडवांसमेंट, प्रभावी लीडरशिप और मजबूत वर्क एथिक्स सिखाने के साथ-साथ पेशेवर कमजोरियों को दूर करने में भी मदद करती हैं। इसके अलावा कई बार टेक्निकल स्किल्स की तुलना में कर्मचारियों की सॉफ्ट स्किल्स कंपनी के ज्यादा काम आती हैं।

हार्वर्ड बिजनेस रिव्यू के एक अध्ययन के अनुसार, सॉफ्ट स्किल ट्रेनिंग कर्मचारियों को अपने काम को बेहतर ढंग से समझने में मदद करती हैं और वर्क परफॉर्मेंस पर भी अच्छा असर डालती हैं।

कुछ अध्ययनों के मुताबिक, 30 प्रतिशत कर्मचारी अपना जॉब कमजोर सॉफ्ट स्किल्स की वजह से छोड़ देते हैं। बड़ी संख्या में इंजीनियरिंग ग्रेजुएट्स भी सॉफ्ट स्किल्स की कमी की वजह से बेरोजगारी का सामना कर रहे हैं। ऐसे में सॉफ्ट स्किल्स डेवलप कर कॅरिअर ग्रोथ की राह मजबूत हो सकती है।
(इस लिंक (Acting Tips Video) पर क्लिक कर देखें एक्टिंग से संबंधित कई टिप्स)

NOTE- अगर आप हमारे वेब पोर्टल या उसके लिए कोई सुझाव देना चाहते हैं या फिर न्यूज देना चाहते हैं तो आप हमें मेल भी कर सकते हैं- rkztheatregroup@gmail.com और हमारा व्हाट्सएप नंबर- 08076038847 पर भी हमसे जुड़ सकते हैं। आप हमारे फेसबुक पेज और यूट्यूब चैनल को भी फॉलो कर सकते हैं।
Career Tips : जॉब के लिए जरूरी हैं सॉफ्ट स्किल्स, सैलरी की नहीं होगी किल्लत Career Tips : जॉब के लिए जरूरी हैं सॉफ्ट स्किल्स, सैलरी की नहीं होगी किल्लत Reviewed by Rkz Theatre Team on September 17, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.