Career Tips : यहां पढ़ना सिखें अंग्रेजी, ये हैं कुछ खास टिप्स

आज के वक्त में अंग्रेजी बोलना आवश्यकताओं में शामिल हो गया है। यह सीखना भी बहुत आवश्यक है। अगर आप अंग्रेजी नहीं बोल बाते हैं, तो आप बिना किसी कोर्स के भी अपनी दिक्कत को दूर सकते हैं।

दोस्तों इसके अलावा मोबाइल पर कुछ ऐसे ऐप भी हैं जिनकी मदद से आप अपने खाली समय का सही इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां हम बात कर रहे हैं कि आप ब्लू कलर से जुड़ी कुछ बेहद ही इंटेरेस्टिंग टर्म्स के बारे में पढ़ेंगे। इनका प्रयोग कर आप अपनी अंग्रेजी को सुधार सकते हैं और सही जगह पर सही प्रयोग कर दूसरों पर अपनी अंग्रेजी की धाक जमा सकते हैं।

सीरिज की इस पोस्ट में आप Blue कलर से जुड़ी कुछ बेहद ही इंटेरेस्टिंग टर्म्स के बारे में पढ़ेंगे। इनका प्रयोग कर आप अपनी अंग्रेजी को सुधार सकते हैं और सही जगह पर सही प्रयोग कर दूसरों पर अपनी अंग्रेजी की धाक जमा सकते हैं। आइए जानें ऐसे ही कुछ शब्दों के बारे में...

Kenny Troutt जिन्होंने तय किया सड़क से महल तक का सफर, जानिए उनके सक्सेस सीक्रेट्स
काल्पनिक (Blue sky thinking will yield nothing.)

Bluestocking बुद्धिमान एवं शिक्षित महिला नीले सिर एवं पंखों वाला यूरोपियन पक्षी, जिसका अग्र भाग पीला होता है (The Indian zoos do not have blue tits.)

शुओं की एक बीमारी, जिसमें मुंह और जीभ नीली पड़ जाती है (Blue tongue affects some farm animals )

मोबाइल फोन या कम्प्यूटर को एक-दूसरे से जोडऩे की व्यवस्था(Data are transmitted through bluetooth also.)

मोर की तरह नीला(She wore a peacock blue T-Shirt.)

पूर्ण वफादार(They want control of the company to remain in true-blue hands.)
चोट अथवा दुर्घटना में त्वचा पर लगे दाग(His arm was black and blue.)

scream/shout blue murder informal ऊंची तथा तेज आवाज में गुस्सा जाहिर करना
be between the devil and the deep blue seaआगे कुआं और पीछे खाई की स्थिति
alk a blue streakबिना रुके अथवा तेजी से बोलना

इसके अलावा आप हमेशा इन चीजों का भी ध्यान रखें जैसे कि किसी अंग्रेजी रेडियो स्टेशन की तलाश करें। यू-ट्यूब के टॉप वीडियोज को थोड़ा समय दें। खुद से अंग्रेजी में बात करें व गीत गाएं। आप जिस अंग्रेजीदां को पसंद करते हैं उसे जरूर सुनें।

इसके अलावा आप अंग्रेजी बोलने वालों के नजदीक रहें व बैठें। होर्डिंग-बोर्डिंग व विज्ञापनों को पढ़ते चलें। अपने पसंदीदा अंग्रेजी गानों की लिरिक्स याद करें। अंग्रेजी सीरियल्स और फिल्में देखें। फेसबुक पर दोस्तों से अंग्रेजी में चैट करें। अंग्रेजी बोलने में हिचकिचाएं नहीं। इसलिए बिना किसी झिझक के अंग्रेजी में बोलने की कोशिश करें। 
(इस लिंक (Acting Tips Video) पर क्लिक कर देखें एक्टिंग से संबंधित कई टिप्स)

NOTE- अगर आप हमारे वेब पोर्टल या उसके लिए कोई सुझाव देना चाहते हैं या फिर न्यूज देना चाहते हैं तो आप हमें मेल भी कर सकते हैं- rkztheatregroup@gmail.com और हमारा व्हाट्सएप नंबर- 08076038847 पर भी हमसे जुड़ सकते हैं। आप हमारे फेसबुक पेज और यूट्यूब चैनल को भी फॉलो कर सकते हैं।
Career Tips : यहां पढ़ना सिखें अंग्रेजी, ये हैं कुछ खास टिप्स Career Tips : यहां पढ़ना सिखें अंग्रेजी, ये हैं कुछ खास टिप्स Reviewed by Rkz Theatre Team on November 07, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.