Career Tips : कैसे करें UPSC एग्जाम की तैयारी, एक बार में होगा पेपर क्रेक

करियर टिप्स में हम आपके लिए हर एक विषय पर कुछ नया लेकर आते रहते हैं। अगर आप आईएएस ऑफिसर बनना चाहते हैं और यूपीएससी एग्जाम की तैयारी कर रहे है या करना चाहते हैं तो अब सही तरीके से यूपीएससी एग्जाम की तैयारी करें। यहां हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं जो आपकी काफी मदद करेंगे।

यूपीएससी का मतलब होता है Union Public Service Commision दोस्तों हमारे देश की सबसे प्रतिष्ठित सेवाओ में से एक है। जिसका सपना ना जाने कितने स्टूडेंट देखते हैं।

जिसकी परीक्षा में सफल होने के बाद लोग किसी जिले के मजिस्ट्रेट, पुलिस महकमे में बड़े अफसर और किसी मंत्रालय में अधिकारी के तौर पर काम करते हैं। लेकिन क्या आप जनता हैं कि यूपीएससी की तैयारी के लिए क्या किया जाना चाहिए। अगर नहीं जानते हैं तो हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर  आए हैं।

1. सिलेबस को अच्छी तरह से जान लें - यूपीएससी की परीक्षा के लिए इसको समझना बहुत जरूरी है। इस एग्जान के लिए सिलेबस को न सिर्फ देखना। बल्कि उसे अपने ध्यान में पूरी तरह से उतार लें। पिछले साल के पेपर्स की प्रेक्टिस करते रहें।

2. रोजनाना न्यूजपेपर पढ़ें-  अगर आप यूपीएससी की तैयारी करना चाहते हैं तो न्यूजपेपर को लगातार पढ़ना कितना फायदेमंद हो सकता है। इस मामले में यदि आप किसी भी सफल यूपीएससी कैंडिडेट से बात करेंगे तो वह अखबार पढ़ने को सबसे ऊपर रखेगा। जो आपके सामान्य ज्ञान को मजबूत करेगा।

3. NCERT की किताबों को हमेशा पढ़ते रहे - इस एग्जाम के लिए छोटे-मोटे बदलावों को छोड़ कर अधिकांशत: एक ही ढर्रे पर चलती हैं। इन परीक्षाओं में सफल होने के लिए NCERT की किताबें खास तौर पर सोशल साइंस की किताबें जरूर पढ़ी जानी चाहिए। 6 से लेकर 10 की किताबों को भी पढ़ें। इन सारी किताबों को पढ़ कर आप अपना बेस तैयार करेंगे.

4. नॉवेल भी पढ़ें-  इन सभी चीजों के साथ सिलेबस और परीक्षा की ही तैयारी में लगे रहें। सिलेबस की चीजों के अलावा भारत के इतिहास और राजनीति पर लिखने वाले जाने-माने लेखकों की किताबें भी पढ़ें। उन्हें पढ़ने से एक तो आपका मन भी लगा रहता है और दूजा आप महत्वपूर्ण जानकारियां भी इकट्ठी करते हैं।

याद रखने योग्य कुछ महत्वपूर्ण बातें

इस परीक्षा में विषयों का चयन एक अतिमहत्वपूर्ण चरण होता है और इसी पर आपकी तैयारी व सफलता निर्धारित होती है। इसलिए विषय चुनते समय स्वयं ही निर्णय लें क्योंकि किसी भी विषय का अध्ययन असंभव नही है, अपितु अभ्यार्थी की उस विषय में रुचि ही सफलता पाने का प्रथम व मूलभूत आधार है।

सिविल सेवा परीक्षा का पाठ्यक्रम विशाल होने के कारण हमें वर्ष भर अध्ययन करना होगा, और इसलिए आपको इस योजना को सफल बनाने के लिये कठिन प्रयास करने होंगे और इसी से आप इस विशालकाय पाठ्यक्रम को सफलता पूर्वक पूरा कर सकेंगे। इसलिए अध्ययन अवधी को धीरे-धीरे बढ़ाये और परीक्षापयोगी तथ्यों का रट्टा मारने के बजाय उसकी विषयवस्तु को समझें और अपनी अवधारणात्मक समझ को बढ़ायें तभी इस परीक्षा में सफलता पाना संभव हो सकता है।
(इस लिंक (Acting Tips Video) पर क्लिक कर देखें एक्टिंग से संबंधित कई टिप्स)

NOTE- अगर आप हमारे वेब पोर्टल या उसके लिए कोई सुझाव देना चाहते हैं या फिर न्यूज देना चाहते हैं तो आप हमें मेल भी कर सकते हैं- rkztheatregroup@gmail.com और हमारा व्हाट्सएप नंबर- 08076038847 पर भी हमसे जुड़ सकते हैं। आप हमारे फेसबुक पेज और यूट्यूब चैनल को भी फॉलो कर सकते हैं।
Career Tips : कैसे करें UPSC एग्जाम की तैयारी, एक बार में होगा पेपर क्रेक Career Tips : कैसे करें UPSC एग्जाम की तैयारी, एक बार में होगा पेपर क्रेक Reviewed by Rkz Theatre Team on November 18, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.