Career Tips : होम साइंस में बनाएं करियर, काफी हैं ऑप्शन

आजकल के रहन-सहन को देखते हुए इस कोर्स का महत्व काफी बढ़ गया है। होम साइंस पढ़कर सिर्फ घर में ही खाना बनाया या सजाया नहीं जा सकता, इससे कई सारी जॉब भी पायी जा सकती हैं। गृह विज्ञान (होम साइंस) की यह विधा कई सारे आयामों को अपने अंदर समेट कर जीवन को सुगम बनाने में सशक्त भूमिका निभा रही है। होम साइंस की पढ़ाई 12वीं स्तर से ही शुरू हो जाती है, पर विस्तार से इसकी पढ़ाई ग्रेजुएशन से शुरू होती है।

काफी कुछ सालों से गृह विज्ञान का क्षेत्र एवं पाठय़क्रम अधिक चर्चित में बना हुआ है। जिसमं  खाद्य प्रसंस्करण एवं ट्रेनिंग, क्लोदिंग एवं टेक्सटाइल तथा इंटीरियर डेकोरेशन आदि को शामिल किया जाता है। कहते हैं कि लड़कियों के लिए यह क्षेत्र काफी अच्छा माना जाता है।

योग्यता
गृह विज्ञान में करियर बनाने के इच्छुक बारहवीं के बाद भी कर सकते हैं। बीएससी के लिए कम से कम 50 फीसदी अंक 12वीं में होने चाहिेए।परीक्षा विज्ञान वर्ग (फिजिक्स, कैमिस्ट्री, बायोलॉजी) विषयों के साथ पास करना अनिवार्य है। पीजी डिप्लोमा अथवा डिप्लोमा करने के लिए किसी मान्य ताप्राप्त संस्थान से स्नातक होना आवश्यक है। इस कोर्स को करने से आप ड्रेस मेकिंग, कुकिंग कर सकती हैं।

प्रमुख कोर्स
बीए/बीएससी इन होम साइंस
एमए/एमएससी इन होम साइंस
पीएचडी इन होम साइंस
डिप्लोमा इन होम साइंस

करियर के अवसर
होम साइंस से संबंधित कोर्स करने के बाद आप फूड प्रिजरवेशन, ड्रेस मेकिंग, कुकिंग आदि में नौकरी कर सकती हैं। इसमें स्नातक छात्र टेक्सटाइल बिजनेस, फैशन डिजाइनिंग के साथ-साथ होटल एवं फूड इंडस्ट्री में काम कर सकती हैं। सेल्स जॉब के भी काफी अवसर हैं। टीचिंग जॉब में भी आप बेहतर अवसर हैं।

इन पदों पर मिलता है काम
प्रबंधक
इंटीरियर डेकोरटर
ड्रेस डिजाइनर
डायटीशियन
नर्सरी स्कूल संचालिका
शिक्षिका
टीवी या रेडियो कलाकार
प्रसार कार्यकर्ती
न्यूट्रीशनिस्ट 
महिला बाल विकास अधिकारी
फूड टेक्नोलॉजिस्ट
प्रसार अधिकारी   

(इस लिंक (Acting Tips Video) पर क्लिक कर देखें एक्टिंग से संबंधित कई टिप्स)

NOTE- अगर आप हमारे वेब पोर्टल या उसके लिए कोई सुझाव देना चाहते हैं या फिर न्यूज देना चाहते हैं तो आप हमें मेल भी कर सकते हैं- rkztheatregroup@gmail.com और हमारा व्हाट्सएप नंबर- 08076038847 पर भी हमसे जुड़ सकते हैं। आप हमारे फेसबुक पेज और यूट्यूब चैनल को भी फॉलो कर सकते हैं।
Career Tips : होम साइंस में बनाएं करियर, काफी हैं ऑप्शन Career Tips : होम साइंस में बनाएं करियर, काफी हैं ऑप्शन Reviewed by Rkz Theatre Team on December 30, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.