Career Tips : बोर्ड एग्जाम के दौरान इन खास बातों का रखें ख्याल, मिलेंगे हाई स्कोर नंबर

Career Tips में हम बात करे रहे हैं जो छात्र इन दिनों बोर्ड एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं वो बेहतर अंक लाने के लिए अपनी तैयारी में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ते हैं। इसमें आपको विषयों पर ध्यान और लिखने की स्पीड तेज से लेकर कई बातें हों जो आपको पहले से ही तैयार करनी होगी। आइये जानें है कुछ विशेष बातें।

1. ऐसे करें पढ़ाई - बेहतर कांसट्रेशन के लिए जरूरी है कि आप अपने स्टडी रूम को वास्तु के मुताबिक ही चुने। पढ़ाई के दौरान कांसट्रेशन के लिहाज से पूर्वी दिशा व उत्तर-पूर्व दिशा में बने कमरे सबसे ज्यादा अच्छे माने जाते हैं। ऐसे में आप कोशिश करें कि आप इस दिशा के कमरे को ही अपना स्टडी रूम बनाएं। इससे आपको पढ़ी गई चीजों को याद करने और उसे समझने में मदद मिलेगी।

2. ऐसे कमरे का चुनाव करें - उस कमरे को कभी भी परीक्षा की तैयारी के लिए न चुने जहां ज्यादातर समय अंधेरा रहता हो या फिर उसमे रौशनदान कम हो। हमेशा ध्यान रखें कि जिस कमरे में आप तैयारी कर रहे हैं वहां रौशनी आए और हवा के आने-जाने की भी व्यवस्था हो। भूलकर भी उस रूम में तैयारी न करें जिसके ठीक ऊपर टॉयलट बना हो।
3. मां सरस्वती का ध्यान और फोटो लगाएं- परीक्षा की तैयारी के दौरान कांसट्रेशन बढ़ाने के लिए संबंधित कमरे जहां आप पढ़ाई कर रहे हैं का साफ रहना भी जरूरी है। अपनी कांसट्रेशन बढ़ाने के लिए आपको अपने स्टडी रूम में मां सरस्वती की तस्वीर भी जरूरी लगानी चाहिए। इससे भी आपको पढ़ी गई चीजों को याद करने और रखने में मदद मिलेगी।

4. स्टडी लैंप का भी करें इस्तेमाल- सुनने में भले यह आपको अजीब लगे लेकिन यह सच है। आपके स्टडी टेबल पर रखा स्टडी लैंप भी आपके कांसट्रेशन को बढ़ा सकता है। वास्तु के हिसाब से ही छात्रों को हमेशा स्टडी लैंप में ही पढ़ना चाहिए। इससे उन्हें पढ़ाई में कांसनट्रेट करने में मदद मिलती है।
(इस लिंक (Acting Tips Video) पर क्लिक कर देखें एक्टिंग से संबंधित कई टिप्स)

NOTE- अगर आप हमारे वेब पोर्टल या उसके लिए कोई सुझाव देना चाहते हैं या फिर न्यूज देना चाहते हैं तो आप हमें मेल भी कर सकते हैं- rkztheatregroup@gmail.com और हमारा व्हाट्सएप नंबर- 08076038847 पर भी हमसे जुड़ सकते हैं। आप हमारे फेसबुक पेज और यूट्यूब चैनल को भी फॉलो कर सकते हैं।
Career Tips : बोर्ड एग्जाम के दौरान इन खास बातों का रखें ख्याल, मिलेंगे हाई स्कोर नंबर Career Tips : बोर्ड एग्जाम के दौरान इन खास बातों का रखें ख्याल, मिलेंगे हाई स्कोर नंबर Reviewed by Rkz Theatre Team on January 05, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.