Acting Tips: एक्टिंग के लिए जरूरी है प्रैक्टिस, ये हैं लेटेस्ट टिप्स

फिल्म और थिएटर एक्टिंग का शौक रखते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। चाहे आप स्टेज पर काम करते हों या फिर फिल्मों में काम करते हूं। ऐसा नहीं कि एक्टिंग की ट्रेनिंग के लिए कोई ड्रिगी या डिप्लोमा लेना जरुरी है। इसके लिए सेमिनार और वर्कशॉप्स भी आपकी मदद करती है।

अगर आप में टेलेंड है तो संस्थान या स्टेज शोज आपको और भी ज्यादा निखारते हैं। अभिनय के क्षेत्र में कदम रखने से पहले दूसरे क्षेत्रों की तरह कोई ट्रेनिंग लेना अनिवार्य नहीं है। इसके लिए आपके पास टेलिंड होना बहुत जरुरी है। बे झिझक बोलना और किसी से शर्म ना करना।

एक्टिंग की ट्रेनिंग के लिए दोस्तों वाईस मोड्यूलेशन की ट्रेनिंग दी जाती है, स्क्रिप्ट के हिसाब से आवाज का उतार चढ़ाव, बॉडी लैंग्वेज, एक्टिंग की एंडवास टैक्नीक, ऑडिशन के लिए तैयारी करते रहना। इन सभी में प्रैक्टिस सबसे जरुरी चीज है।

कहां से ले ट्रेनिंग-
दिल्ली मुंबई और अन्य शहरों में थिएटर ग्रुप और कैमरा एक्टिंग के संस्थान हैं। इस लिस्ट में नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा नई दिल्ली, सिटी पल्स इंस्टिट्यूट ऑफ फ़िल्म एंड टेलिविजन गांधीनगर, सत्यजीत रे फ़िल्म इंस्टीट्यूट कोलकाता, फ़िल्म एंड टेलिविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया पुणे, इंडियन एकेडमी ऑफ ड्रामेटिक आर्ट्स नई दिल्ली है।

इसके अलावा कई प्राइवेट संस्थान भी हैं जहां से आप एक्टिंग सिख सकते हैं। एक बात जरुर है कि भले ही एक्टिंग स्कूल आपके अभिनय कौशल को निखार सकते हैं लेकिन आपको काम मिलेगा या नहीं इसकी गांरटी नहीं है। स्ट्रगल करते रहें।

(इस लिंक (Acting Tips Video) पर क्लिक कर देखें एक्टिंग से संबंधित कई टिप्स)

NOTE- अगर आप हमारे वेब पोर्टल या उसके लिए कोई सुझाव देना चाहते हैं या फिर न्यूज देना चाहते हैं तो आप हमें मेल भी कर सकते हैं- rkztheatregroup@gmail.com और हमारा व्हाट्सएप नंबर- 08076038847 पर भी हमसे जुड़ सकते हैं। आप हमारे फेसबुक पेज और यूट्यूब चैनल को भी फॉलो कर सकते हैं।
Acting Tips: एक्टिंग के लिए जरूरी है प्रैक्टिस, ये हैं लेटेस्ट टिप्स Acting Tips: एक्टिंग के लिए जरूरी है प्रैक्टिस, ये हैं लेटेस्ट टिप्स Reviewed by Rkz Theatre Team on February 27, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.