Career Tips Hindi: वोकेशनल कोर्स में भी हैं बेहतर विकल्प

दोस्तों एजुकेशन का माध्यम दिनों दिन बदलता जा रहा है। इस दौर में ऑनलाइन कोर्स के अलावा लोग वोकेशनल कोर्स की तरफ भी बढ़ रहे हैं। आज के वक्त में वोकेशनल कोर्स की डिमांग काफी बढ़ गई है।

यहां आपको एक से बढ़कर एक कोर्स मिलेंगे। यह कोर्स आपको खास स्किल सिखाता है। जिससे आप में आत्मविश्वास और आगे बढ़ने की ललक बढ़ती है। वोकेशनल कोर्स को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार ने स्किल इंडिया की शुरुआत की है।

वोकेशनल कोर्स में छात्रों को किसी खास फील्ड में ट्रेंड किया जाता है। कह सकते हैं कि आप अपने हाथ के हुनरकार बन जाते हैं। भारत में कई सरकारी और प्राइवेट इंस्टीट्यूट्स वोकेशनल कोर्स के बारे में बताते हैं और यहां से आप कोर्स भी कर सकते हैं।

ये हैं कोर्स
यहां से आप हेल्थ केयर, ग्राफिक, वेब डिजाइनिंग, फूड टेक्नोलॉजी, कॉस्मेटोलॉजी में कोर्स कर सकते हैं। इसके अलवा ऑटोमोटिव रिपेयर, प्लम्बिंग और एयरकंडिशनिंग में भी अपना करियर बना सकते हैं।

योग्यता
8वीं, 10वीं और 12वीं पास यह कोर्स कर सकते हैं। ग्रेजुएट पास तक वोकेशनल कोर्स कर सकते हैं।

वोकेशनल संस्थान
आर.सी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, नई दिल्ली
राजीव गांधी आयुर्वेद कॉलेज, आंध्र प्रदेश
अब्दुल कलाम इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजिकल साइंस
इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट, देहरादून

(इस लिंक (Acting Tips Video) पर क्लिक कर देखें एक्टिंग से संबंधित कई टिप्स)

NOTE- अगर आप हमारे वेब पोर्टल या उसके लिए कोई सुझाव देना चाहते हैं या फिर न्यूज देना चाहते हैं तो आप हमें मेल भी कर सकते हैं- rkztheatregroup@gmail.com और हमारा व्हाट्सएप नंबर- 08076038847 पर भी हमसे जुड़ सकते हैं। आप हमारे फेसबुक पेज और यूट्यूब चैनल को भी फॉलो कर सकते हैं।
Career Tips Hindi: वोकेशनल कोर्स में भी हैं बेहतर विकल्प Career Tips Hindi: वोकेशनल कोर्स में भी हैं बेहतर विकल्प Reviewed by Rkz Theatre Team on February 25, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.