Acting Tips: कैसे किरदार में ढलना सीखें, ऐसे करें इम्प्रोव


दोस्तों आज के वक्त में लोगों के बीच एक्टिंग का क्रेज काफी देती से बढ़ रहा है। ऐसे में लोगों के पास एक्टिंग सीखने के कई रास्त खुल चुके हैं। एक्टिंग स्कूल, थिएयर, ड्रामा, नुक्कड़ नाटक, टीवी, यूट्यूब जैसे साधनों ने एक्टिंग सीखना आसान कर दिया है।

अगर आपको एक सफल एक्टर बनना है तो आप को इस बात का जरूर ध्यान रखना होगा कि आपको जो भी रोल करने के लिए कहा जा रहा है उस रोल में आपको पूरी तरीके डूब जाना होगा।

हर रोल को मेहनत और लगन के साथ करें और कई बार सिर्फ 30 सीकेंड के रोल फैन्स पर दमदार छाप छोड़ देते हैं। आपको सीन की साइड सिचुएशन में पूरी तरीके से डालना होगा। अगर आप कॉमेडी का सीन करने जा रहे हैं तो आपको अपने आप को कॉमेडी के सिचुएशन में रखकर एक्टिंग करनी होगी।

किसी भी रोल को करने से पहले उसके बारे में पूरी तरह पढ़ें। एक्टिंग करने से पहले 5 से 10 मिनट तक मेडिटेशन करें। मेडिटेशन करने से आपका मन पूरी तरीके से शांत हो जाएगा ताकि जो कोई भी रोल आपके पास होगा आप उसको पूरी तरीके से महसूस कर पाएंगे और अच्छे तरीके से आप उस सीन को पूरा कर पाएंगे।

कहते हैं कि सीन के मुताबिक, अपना रोल करें, रोने वाला सीन, हंसने वाला सीन, कमेडियन सीन आदि नौ रस होते हैं जिनका इस्तेमाल हर एक्टर को करना होता। जिसने आपको बहुत ज्यादा खुश रहना है या मजाक करना है तो आप पूरी तरीके से उस रोल को अच्छी तरीके से नहीं कर पाओगे। तो आप जैसे ही मैडिटेशन करने के बाद उठोगे तो आप पूरी तरीके से उस किरदार में या उस रोल में ढल जाओगे।
(इस लिंक (Acting Tips Video) पर क्लिक कर देखें एक्टिंग से संबंधित कई टिप्स)

NOTE- अगर आप हमारे वेब पोर्टल या उसके लिए कोई सुझाव देना चाहते हैं या फिर न्यूज देना चाहते हैं तो आप हमें मेल भी कर सकते हैं- rkztheatregroup@gmail.com और हमारा व्हाट्सएप नंबर- 08076038847 पर भी हमसे जुड़ सकते हैं। आप हमारे फेसबुक पेज और यूट्यूब चैनल को भी फॉलो कर सकते हैं।
Acting Tips: कैसे किरदार में ढलना सीखें, ऐसे करें इम्प्रोव Acting Tips: कैसे किरदार में ढलना सीखें, ऐसे करें इम्प्रोव Reviewed by Rkz Theatre Team on June 03, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.