Career Tips: करियर काउंसलर में हैं सही प्रोफेशन, मार्गदर्शन के साथ है पैसा ही पैसा

आज के वक्त में चीजें बड़ी तेजी से बदल रही हैं। इस बीच छात्रों के मन में एक परेशानी हमेशा सामने रहते है कि वो किस फिल्ड में अपना करियर बनाए। ऐसा ही फिल्ड है करियर काउंलर, जहां आप अपना करियर बनाकर दूसरे छात्रों मार्गदर्शन कर उन्हें सही रास्ता दिखा सकते हैं। आज भारत में कॅरिअर काउंसलिंग की डिमांड काफी तेजी से बढ़ रही है। हर पेरेंट्स अपने बच्चे के लिए कॅरिअर काउंसलर को देखते हैं। यहां दोस्तों आपकी कम्यूनिकेशन स्किल्स मजबूत बनाने के अवसर प्रदान करता है। जानें कैसे बनाएं करियर काउंलर में करियर...

किन स्किल्स पर करें काम
सबसे पहले आपको करियर काउंलर के बारे में जानना होगा और उसके बाद आपको अपनी बेहतर समझ और अच्छी कम्यूनिकेशन स्किल्स के साथ ही धैर्यवान होना, भावनाएं समझना, लोगों को काउंसल करना आदि आपको आना चाहिए। आपको हर फिल्ड के लोगों के मिलना और समझना होगा। आपको अपनी नॉलेज को एडवांस करना होगा तभी आप दूसरों को सही तरह से समझापाएंगे।

करियर काउंलर के लिए योग्यता
इस फिल्ड के लिए कॉलेज और यूनिवर्सिटीज, कई कोर्सेज ऑफर करते हैं जिनमें से अधिकतर कोर्सेज डिप्लोमा या पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा स्तर पर उपलब्ध हैं। एनसीईआरटी, नई दिल्ली में गाइडेंस एंड काउंसलिंग में पोस्टग्रेजुएट डिग्री कोर्स उपलब्ध है। यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफॉर्निया, लॉस एंजेलिस (एक्सटेंशन) और यूनिवैरायटी की ओर से ग्लोबल कॅरिअर काउंसलिंग (ग्रीन बैल्ट सर्टिफिकेशन) पर ऑनलाइन कोर्स ऑफर किया जाता है।

जानकारी के लिए बता दें कि अमेरिका में जबकि हर स्कूल में इन-हाउस कॅरिअर काउंसलर्स और कॅरिअर कोचेज हैं, वहीं भारत में सिर्फ पांच प्रतिशत स्कूल्स में ही इनकी व्यवस्था है। ऐसे में आप करियर काउंसलर बनकर भी अपना करियर बना सकते हैं।
(इस लिंक (Acting Tips Video) पर क्लिक कर देखें एक्टिंग से संबंधित कई टिप्स)

NOTE- अगर आप हमारे वेब पोर्टल या उसके लिए कोई सुझाव देना चाहते हैं या फिर न्यूज देना चाहते हैं तो आप हमें मेल भी कर सकते हैं- rkztheatregroup@gmail.com और हमारा व्हाट्सएप नंबर- 08076038847 पर भी हमसे जुड़ सकते हैं। आप हमारे फेसबुक पेज और यूट्यूब चैनल को भी फॉलो कर सकते हैं।
Career Tips: करियर काउंसलर में हैं सही प्रोफेशन, मार्गदर्शन के साथ है पैसा ही पैसा Career Tips: करियर काउंसलर में हैं सही प्रोफेशन, मार्गदर्शन के साथ है पैसा ही पैसा Reviewed by Rkz Theatre Team on June 12, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.